logo-image

IPL 2021 Phase 2 : नया नियम आया सामने, छक्का लगा तो होगा ये काम....

IPL 2021 New Rules : आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों को लेकर तैयारी जोरों पर चल रही है. एक बार फिर आईपीएल का कारवां यूएई जा रहा है और इसके लिए टीमों ने यूएई जाने की तैयारी भी शुरू कर दी है.

Updated on: 08 Aug 2021, 07:42 PM

नई दिल्ली :

IPL 2021 New Rules : आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों को लेकर तैयारी जोरों पर चल रही है. एक बार फिर आईपीएल का कारवां यूएई जा रहा है और इसके लिए टीमों ने यूएई जाने की तैयारी भी शुरू कर दी है. अगले हफ्ते से टीमों के खिलाड़ी और बाकी स्टाफ यूएई के लिए उड़ान भरना शुरू कर देगा. आईपीएल के अब 31 मैच बचे हुए हैं और पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. पहला ही मैच पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस और तीन बार की आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच होगा. इस बीच आईपीएल के दूसरे फेज को लेकर एक नया नियम सामने आया है. जो आपने आप में अजब गजब टाइप का है और हो सकता है आपको हैरानी भी हो. आईपीएल ही नहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी शायद ये नियम पहली बार लागू हो रहा है. 

यह भी पढ़ें : IPL : पोलार्ड और आंद्रे रसेल कभी नहीं जीत पाएंगे ऑरेंज कैप, दिनेश कार्तिक ने बताया क्यों 

दरअसल खबर इस तरह की सामने आ रही है कि इस बार आईपीएल में दर्शकों को भी स्टेडियम में आकर मैच देखने की परमीशन दी जा सकती है. हालांकि इसके लिए कड़े नियम बनाए जाएंगे और हो सकता है कि कुछ सीमित संख्या में ही दर्शकों को एंट्री दी जाए. इस बीच इनसाइड स्पोर्ट्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि आईपीएल के दूसरे फेज के लिए बीसीसीआई ने करीब 46 पेज की एक एडवाइजरी जारी की है. इसमें कहा गया है कि मैच के दौरान अगर कोई बल्लेबाज छक्का मारता है तो उस गेंद को दोबार इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. उसकी जगह नई गेंद लाई जाएगी और मैच उसी से होगा. मैच में जितने भी छक्के लगेंगे, हर बार नई गेंद लाई जाएगी. माना जा रहा है कि ये नियम इसलिए लाया गया है कि दर्शकों की स्टेडियम में एंट्री होगी तो जब गेंद स्टैंड्स में जाकर गिरेगी तो कोई न कोई दर्शक उसे छुएगा जरूर और वही गेंद फिर गेंदबाज और बाकी खिलाड़ी छुएंगे तो ये खतरनाक साबित हो सकता है. इससे पहले जब भारत में आईपीएल हो रहा था, तभी सभी खिलाड़ी बायोबबल में थे, लेकिन इसके बाद भी कुछ खिलाड़ी और बाकी स्टाफ कोरोना के संक्रमण से घिर गए थे, इसीलिए आईपीएल को सस्पेंड कर दिया गया था. इस बार बीसीसीआई फूंक फूंकर कदम रख रहा है, ताकि कहीं से भी कोई गड़बड़ी न हो. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Phase 2 : एमएस धोनी पहुंचेंगे चेन्नई, UAE जाने की तारीख तय 

बता दें कि आईपीएल का पहला मैच 19 सितंबर को होगा और इसका फाइनल 15 अक्टूबर को खेला जाएगा. सभी मैच यूएई के तीन स्टेडियम शारजाह, दुबई और अबुधाबी में खेले जाएंगे. इससे पहले जब कोरोना वायरस के कारण आईपीएल 2020 का आयोजन भी यूएई में हुआ था, तब भी इन्हीं तीन स्टेडियम पर मैच खेले गए थे. इसके बाद ही तुरंत टी20 विश्व कप शुरू हो जाएगा. बता दें कि दस अगस्त के बाद कभी भी टीमें यूएई के लिए रवानगी डालना शुरू कर देंगी. वहीं इंग्लैंड में खेल रहे टीम इंडिया के खिलाड़ी सीधे इंग्लैंड से विशेष विमान से यूएई पहुंचेंगे.