logo-image

IND vs ENG : विराट कोहली ने गोल्डन डक होकर बना दिए रिकॉर्ड, जानिए यहां 

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली एक बार फिर गोल्डन डक का शिकार हो गए. विराट कोहली बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए.

Updated on: 05 Aug 2021, 07:23 PM

नई दिल्ली :

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली एक बार फिर गोल्डन डक का शिकार हो गए. विराट कोहली बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए. लेकिन जब तक वे कुछ समझ पाते, पहली ही गेंद पर जिमी एंडरसन ने उन्हें आउट कर दिया. खास बात ये है कि भारतीय टीम पिछली बार साल 2018 में इंग्लैंड के दौरे पर गई थी, तब विराट कोहली आखिरी मैच में गोल्डन डक का शिकार हुए थे. वहीं अब साल 2021 दौरे का आगाज भी उन्होंने गोल्डन डक के साथ किया है. विराट कोहली ने इस मैच में गोल्डन डक का शिकार होने के साथ ही एक नया रिकॉर्ड बना दिया है, जो विराट कोहली तो क्या, दुनिया का कोई भी बल्लेबाज  नहीं बनाना चाहेगा. विराट कोहली अब बतौर भारतीय कप्तान टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार गोल्डन डक होने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. कप्तान विराट कोहली अभी तक बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में तीन बार गोल्डन डक का शिकार हुए हैं. पूर्व कप्तान लाला अमरनाथ, कपिल देव और सौरव गांगुली दो बार इस टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान गोल्डन डक का शिकार हुए हैं. इतना ही नहीं विराट कोहली बतौर भारतीय कप्तान डक पर सबसे ज्यादा आउट होने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. टेस्ट क्रिकेट में यह 9वीं बार था जब विराट कोहली अपना खाता नहीं खोल पाए हैं. विराट कोहली के बाद इस सूची में एमएस धोनी आठ बार शून्य पर आउट हुए हैं. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : कप्तान विराट कोहली गोल्डन डक का शिकार, राहुल का अर्धशतक

जहां तक मैच इस मैच में आउट होने की की है तो जिमी एंडरसन की गेंद पर पड़ने के बाद हल्का सा कांटा बदला और बाहर की ओर जा रही थी. विराट कोहली ने इसे सुरक्षात्मक तरीके से खेलने की कोशिश की. लेकिन गेंद पर विराट कोहली के बल्ले का बाहरी किनारा लिया और विकेट कीपर के दस्तानों में चली गई. इससे पहले भारतीय टीम मजबूत दिख रही थी, लेकिन तीन विकेट महज पांच ओवर के अंतराल पर गिर गए, इससे इंग्लैंड को वापसी करने का मौका मिल गया. भारतीय टीम ने पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को पहली पारी में ठोस शुरुआत करते हुए लंच ब्रेक तक एक विकेट पर 97 रन बना लिए थे. लंच तक भारतीय टीम इंग्लैंड के स्कोर से 86 रन पीछे चल रही थी. भारत ने इंग्लैंड की पहली पारी पहले ही दिन 183 रन पर ढेर कर दी थी. लंच ब्रेक तक लोकेश राहुल 124 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 48 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे.  इंग्लैंड की ओर से ओली रॉबिंसन को अबतक एक विकेट मिला है. हालांकि लंच के बाद इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जिमी एंडरसन का कहर बरपा. उन्होंने लगाातार दो गेंद पर दो विकेट लेकर टीम इंडिया को बैकफुट पर ढकेल दिया. उन्होंने पहले पुजारा को आउट किया और उसके बाद जैसे ही कप्तान विराट कोहली क्रीज पर आए तो पहली ही गेंद पर उन्हें भी पवेलियन भेज दिया. 

यह भी पढ़ें : Tokyo Olympics 2020 : रवि कुमार ने जीता भारत के लिए सिल्वर मेडल, जावुर युगुएव से हारे

इससे पहले भारत ने आज पहले सत्र में बिना विकेट खोए 21 रन से पारी आगे बढ़ाई और रोहित शर्मा तथा राहुल ने नौ-नौ रन से आगे खेलना शुरू किया. दोनों बल्लेबाजों ने टीम इंडिया को ठोस शुरूआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 97 रन जोड़े. हालांकि, रोहित रॉबिंसन की गेंद पर सैम करेन को कैच थमाकर आउट हुए. उनके आउट होने के साथ ही लंच ब्रेक की घोषणा की गई. रोहित ने 107 गेंदों पर छह चौकों के सहारे 36 रन बनाए.