logo-image

IND vs ENG : टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को उसी की जमीन पर दी करारी हार 

IND vs ENG : भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेला गया सीरीज का चौथा मैच टीम इंडिया ने जीत लिया है. भारत ने इस मैच को 157 रन से अपने नाम किया. इंग्‍लैंड को अपनी दूसरी पारी में जीत के लिए 386 रन बनाने थे, लेकिन इंग्‍लैंड की पूरी टीम मिलकर 210  रन ही बना सकी.

Updated on: 06 Sep 2021, 09:13 PM

नई दिल्‍ली :

IND vs ENG : भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेला गया सीरीज का चौथा मैच टीम इंडिया ने जीत लिया है. भारत ने इस मैच को 157 रन से अपने नाम किया. इंग्‍लैंड को अपनी दूसरी पारी में जीत के लिए 386 रन बनाने थे, लेकिन इंग्‍लैंड की पूरी टीम मिलकर 210  रन ही बना सकी. अब पांच मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे हो गई है. इससे पहले एक एक मैच दोनों टीमें जीत चुकी थीं, वहीं एक मैच बराबरी पर खत्‍म हुआ था. हालांकि सीरीज अभी खत्‍म नहीं हुई है. सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच 10 अगस्‍त से खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : 2 नई टीमों के लिए 6 दावेदार, जानिए कौन से शहर हैं शामिल 

टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 191 रन बनाए थे, इसके बाद इंग्‍लैंड ने भी अपनी पहली पारी में 290 रन बना दिए. इस आधार पर टीम को 99 रनों की बढ़त हासिल हो गई थी. इसके बाद टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी में 466 रनों का बड़ा स्‍कोर टांग दिया, जिसमें सलामी बल्‍लेबाज हिटमैन रोहित शर्मा का शानदार शतक भी शामिल था. इसके बाद इंग्‍लैंड की टीम अपनी दूसरी पारी में 210  रन बना सकी और मैच अपने नाम कर लिया. टीम इंडिया की जीत को टी ब्रेक के वक्‍त ही तय लग रही थी.  जब इंग्‍लैंड ने अपनी दूसरी पारी में आठ विकेट पर 193 रन बनाए थे और इंग्‍लैंड को जीत के लिए वहां से भी 175 रनों की जरूरत थी, वहीं टीम इंडिया को दो विकेट की दरकार थी. इससे कुछ ही देर पहले टीम इंडिया की जीत के सबसे बड़े रोड़ा  दिख रहे कप्‍तान जो रूट भी आउट हो गए और भारत की जीत का रास्‍ता भी खुल गया. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : पहले मैच में क्‍या हो सकती है मुंबई इंडियंस की प्‍लेइंग इलेवन 

टीम इंडिया की पहली पारी जिस तरह से तीसरे मैच में जल्‍दी आउट हो गई थी, उसके बाद भारतीय टीम की बल्‍लेबाजी पर सवाल उठने शुरू हो गए थे. लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने इस मैच की दूसरी पारी में जिस तरह की बल्‍लेबाजी की, उससे टीम के आलोचकों का मुंह बंद हो गया है. अब टीम इंडिया इस सीरीज को हारेगी नहीं, ये पक्‍का हो गया है. सीरीज में उसकी 2-1 से लीड हो गई है. आखिरी मैच अगर टीम इंडिया हार भी जाती है तो सीरीज बराबरी पर खत्‍म हो जाएगी. वहीं अगर टीम इंडिया ने मैच जीत लिया या मैच ड्रॉ पर भी खत्‍म हुआ तो टीम इंडिया सीरीज पर अपना कब्‍जा जमा लेगी. इस मैच में पहले भारतीय बल्‍लेबाजों ने काम किया और उसके बाद गेंदबाजों ने भी निराश नहीं होने दिया. जब मैच के चौथे दिन भारतीय टीम एक भी इंग्‍लैंड का विकेट नहीं ले पाई थी तो एक बार ऐसा लगा कि जैसे टीम के लिए सभी दस विकेट गिराना आसान नहीं है. लेकिन भारतीय तेज गेंदबाजों के अलावा स्‍पिनर्स ने भी अपना काम बाखूबी किया और नतीजा मैच में जीत रही.