logo-image

IND vs ENG : एक छक्‍का मारते ही रोहित शर्मा कपिल देव को छोड़ देंगे पीछे 

IND vs ENG Rohit Shram : भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्‍ट 25 अगस्‍त से शुरू होने जा रहा है. मैच हेडिंग्‍ले में होगा, इसलिए टीम इंडिया वहां पहुंच भी गई है.

Updated on: 23 Aug 2021, 01:30 PM

नई दिल्‍ली :

IND vs ENG Rohit Shram : भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्‍ट 25 अगस्‍त से शुरू होने जा रहा है. मैच हेडिंग्‍ले में होगा, इसलिए टीम इंडिया वहां पहुंच भी गई है. अब तक खेले गए सीरीज के दो मैचों में से एक को टीम इंडिया ने जीत लिया था, वहीं सीरीज का पहला मैच ड्रॉ हो गया था. टीम इंडिया अभी सीरीज में 1-0 से आगे है. इस मैच में टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन क्‍या होगी, ये कहना तो मुश्‍किल है, लेकिन इतना तो तय है कि बतौर सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ही उतरेंगे और उनके साथ केएल राहुल नजर आ सकते हैं. रोहित शर्मा की जगह तो पहले से ही पक्‍की है, वहीं अभी तक जिस तरह का प्रदर्शन राहुल ने किया है, उसकी सभी ओर तारीफ हो रही है. हालांकि मिडिल आर्डर और गेंदबाजी में कुछ बदलाव होते हुए नजर आ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG :  टीम इंडिया पहुंची हेडिंग्‍ले, मैदान पर उतरकर प्रैक्‍टिस शुरू

सीरीज का तीसरा टेस्‍ट रोहित शर्मा के लिए काफी खास हो सकता है. क्‍योंकि इस मैच में रोहित शर्मा अगर एक भी छक्‍का मार देते हैं तो वे भारत के महान ऑलराउंडर कप्‍तान कपिल देव को पीछे छोड़ देंगे. साल 1983 में भारत को पहला वन डे विश्‍व कप दिलाने वाले कप्‍तान कपिल देव ने अपने टेस्‍ट करियर में 61 छक्‍के मारे थे. इतने ही छक्‍के अब तक रोहित शर्मा भी लगा चुके हैं. हालांकि कपिल देव ने ये सिक्‍स 131 मैचों में लगाए थे, वहीं रोहित शर्मा यहां तक 41 मैचों में ही पहुंच गए हैं. वैसे भी टेस्‍ट क्रिकेट सिक्‍स का खेल नहीं हैं, यहां तकनीक और धैर्य ज्‍यादा काम आते हैं, लेकिन रोहित शर्मा एक ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जो इन सब बातों के साथ ही अटैक करना भी वे अच्‍छे ढंग से जानते हैं. एक छक्‍का लगाते ही रोहित शर्मा कपिल देव से इस मामले में आगे निकल जाएंगे. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : हेडिंग्‍ले टेस्‍ट में भी हो सकता है बारिश का असर, जानिए वेदर रिपोर्ट 

भारत की ओर से टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने की बात की जाए तो इस मामले में पूर्व सलामी बल्‍लेबाज वीरेंद्र सहवाग नंबर एक पर हैं. वीरेंद्र सहवाग ने अपने करियर में 91 छक्‍के लगाए थे और इसके लिए उन्‍होंने 104 टेस्‍ट खेले थे. इसके बाद दूसरा नंबर टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी का है, जिन्‍होंने 90 टेस्‍ट मैचों में 78 छक्‍के मारे थे. वे भी अब टेस्‍ट क्रिकेट नहीं खेलते हैं. तीसरा नंबर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर का है. जिन्‍होंने 200 टेस्‍ट मैचों में 69 छक्‍के मारे हैं. इसके बाद अब रोहित शर्मा और कपिल देव का नंबर आता है. अभी कुछ दिन पहले रोहित शर्मा ने पू्र्व भारतीय कप्‍तान और अब बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली को पीछे छोड़ा था. गांगुली ने 113 टेस्‍ट मैच खेलकर 57 छक्‍के मारे थे. देखना होगा कि रोहित शर्मा हेडिंग्‍ले टेस्‍ट में इस मुकाम को कब तक हासिल कर पाते हैं.