News Nation Logo
Banner

IND vs ENG : रोहित शर्मा का शतक, मतलब टीम इंडिया की जीत पक्‍की

IND vs ENG : भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन दूसरी पारी में शानदार शतक जड़ा. रोहित शर्मा आखिरकार इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में शतक जड़ने में कामयाब हुए हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 Sep 2021, 04:54:41 PM
rohit sharma hitman

rohit sharma hitman (Photo Credit: BCCI Twitter)

नई दिल्‍ली :

IND vs ENG : भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन दूसरी पारी में शानदार शतक जड़ा. रोहित शर्मा आखिरकार इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में शतक जड़ने में कामयाब हुए हैं. इसके साथ ही उन्होंने भारत के बाहर टेस्ट मैच में शतक नहीं जड़ने का तिलस्म भी तोड़ दिया. रोहित के नाम अबतक विदेशी जमीन पर टेस्ट में शतक लगाने की उपलब्धि नहीं थी. लेकिन उन्होंने समय रहते इसमें सुधार किया. वह इस सीरीज में भी मौके को गंवा रहे थे लेकिन उन्होंने आखिरकार मोइन अली की गेंद पर छक्का लगाकर इस काम को पूरा किया. रोहित शर्मा के शतक की खास बात ये है कि रोहित शर्मा ने जब भी शत लगाया है टीम इंडिया ने टेस्ट में जीत हासिल की है. देखना होगा कि क्‍या ये सिलसिला इस मैच में भी जारी रहता है. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : टीम इंडिया के कोच रवि शास्‍त्री के साथ 4 सदस्‍यों को कोरोना की आशंका

रोहित शर्मा ने चौथे टेस्‍ट में पहले अर्धशतक लगाया फिर खुद को स्थापित किया. उन्होंने अर्धशतक जड़ने के लिए 145 गेंद लिए जो उनके करियर का काफी धीमा स्कोर था लेकिन बाद के 50 रन उन्होंने सिर्फ 59 गेंदों पर बनाए. इसमें कोई शक नहीं कि रोहित ने टॉप लेबल पर ओपनिंग बल्लेबाजी करते हुए बेहतरीन पारी खेली. चार टेस्ट मैच जो आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के सर्कल में खेले गए हैं उनमे से बल्लेबाजी के लिए पिच कम ही मददगार रही है. रोहित ने इसके बावजूद इन परिस्थितियों से पार पाया. उन्होंने ट्रेंट ब्रिज में खेले गए पहले टेस्ट में 36 रन, लॉर्ड्स टेस्ट में 83 और हेडिंग्ले टेस्ट में 59 रन का स्कोर किया. दो बार शतक के करीब रहने पर चूकने के बाद रोहित अंतत: शतक बनाने में कामयाब रहे.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : पहले मैच में क्‍या हो सकती है एमएस धोनी की CSK की प्‍लेइंग इलेवन 

रोहित शर्मा ने साल 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में डेब्यू किया था. इसी पहले ही मैच में रोहित ने 177 रन बनाए. जो पहली ही पारी में आ गया था. खास बात ये रही कि टीम इंडिया ने ये मैच पारी और 51 रन से अपने नाम कर लिया था. इसके बाद मुंबई टेस्ट 2013 में हिटमैन रोहित शर्मा ने बिना आउट हुए 111 रनों की शानदार पारी खेल दी थी. मजे की बात ये रही कि ये मैच भी भारतीय टीम ने पारी और 126 रनों से जीता लिया था. हालांकि इसके बाद भी रोहित टीम से अंदर बाहर होते रहे. उन्‍हें टेस्‍ट में तीसरा शतक लगाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा. इसके बाद साल 2017 में रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ 102 रनों की पारी खेली और आखिर तक आउट भी नहीं हुए. इस मैच को भी टीम इंडिया ने पारी और 239 रन से अपने नाम कर लिया था. यानी तीन शतक और तीन मैचों में पारी की जीत. इसके बाद रोहित शर्मा मीडिल आर्डर से हटकर ओपनर बन गए. जब दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भारत का दौरा किया तो रोहित शर्मा को बतौर सलामी बल्‍लेबाज खेलने का मौका मिला और इस मौके को रोहित शर्मा ने हाथों हाथ लिया. बतौर ओपनर पहले ही मैच में रोहित शर्मा ने पहली पारी में 176 और दूसरी पारी में 127 रन की पारी खेलकर बता दिया कि वे ही टीम इंडिया के लिए अब टेस्‍ट में भी ओपनिंग करने जा रहे हैं. भारत ने इस मैच को जीता. हालांकि ये जीत 203 रन से थी, यानी पारी की नहीं थी. इसके बाद इसी सीरीज में रोहित शर्मा ने रांची में अपने टेस्‍ट करियर का पहला दोहरा शतक लगा दिया. उन्‍होंने 212 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली और टेस्‍ट क्रिकेट में भी छा गए. इस मैच में भी टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी. अब एक बार फिर लंबे अर्से बाद रोहित शर्मा के बल्‍ले से शतक निकला होगा, देखना होगा कि इस मैच का परिणाम क्‍या होता है. वैसे मैच में टीम मजबूत तो नजर आ रही है, लेकिन फिर भी रिजल्‍ट का इंतजार किया जाना चाहिए. 

First Published : 05 Sep 2021, 04:54:41 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×