logo-image

विराट कोहली की कप्‍तानी पर उठे सवाल, DRS को लेकर फिर फंसे 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट में इंग्‍लैंड की टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. इंग्‍लैंड की टीमने दूसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक आठ विकेट के नुकसान पर 555 रन बना लिए थे.

Updated on: 07 Feb 2021, 08:35 AM

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट में इंग्‍लैंड की टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. इंग्‍लैंड की टीमने दूसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक आठ विकेट के नुकसान पर 555 रन बना लिए थे. हालांकि कप्‍तान जोए रूट ने अभी तक पारी घोषित करने का ऐलान नहीं किया है.  मैच के बाद बेन स्‍टोक्‍स ने कहा भी कि अभी टीम का पारी घोषित करने का कोई इरादा नहीं है, तीसरे दिन हम कम से कम एक घंटा और खेलेंगे, उसके बाद ही पारी घोषित करने के बारे में सोचेंगे. इस बीच लंबे ब्रेक के बाद एक बार फिर टीम इंडिया की कप्‍तानी करने वाले विराट कोहली की कप्‍तानी पर एक बार फिर सवाल खड़े हो गए हैं. कप्‍तान विराट कोहली ने दूसरे ही दिन अपने तीनों रिव्‍यू यानी DRS गवां दिए. विराट कोहली ने तीनों रिव्‍यू लिए वे सभी बेकार गए. विराट कोहली का एक भी रिव्‍यू काम नहीं आया. अब यहां से नहीं लगता कि टीम इंडिया इस मैच को जीत पाएगी. अगर इंग्‍लैंड के गेंदबाजों ने अच्‍छी गेंदबाजी की तो टीम इंडिया ये मैच हार भी सकती है, वहीं अगर भारतीय बल्‍लेबाजों ने अच्‍छा प्रदर्शन किया तो मैच ड्रॉ की ओर भी जा सकता है. 

यह भी पढ़ें : भारतीय गेंदबाजों ने तोड़ दिया नो बॉल फेंकने का 10 साल पुराना रिकॉर्ड, देखिए आंकड़े 

ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के दौरान चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में विराट कोहली कप्‍तान थे और इस मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद पितृत्‍व अवकाश पर विराट कोहली वापस भारत लौट आए और बाकी बचे तीन टेस्‍ट में अजिंक्‍य रहाणे ने कप्‍तानी की. इन तीन टेस्‍ट में से अजिंक्‍य रहाणे ने दो टेस्‍ट जीते और एक ड्रॉ कराकर सीरीज पर 2-1 से कब्‍जा किया. पहले टेस्‍ट की दूसरी पारी में जब पूरी टीम 36 रनों के स्‍कोर पर सिमट गई थी, तब किसी को भी अंदाजा नहीं था कि टीम इंडिया यहां से सीरीज बचा पाएगी, लेकिन अजिंक्‍य रहाणे ने वो कर दिखाया, जिसके बारे में कल्‍पना भी नहीं की जा सकती. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG : आज भी बल्‍लेबाजी करेंगे अंग्रेज, पारी घोषित नहीं, जानिए रणनीति

अब एक बार फिर विराट कोहली कप्‍तान हैं और टीम इंडिया संकट में फंसी हुई नजर आ रही है. विराट कोहली के डीआरएस DRS लेने पर पहले भी सवाल उठते रहे हैं, अब फिर से सवाल उठ रहे हैं. इंग्‍लैंड ने जब चार ही विकेट गंवाए थे, तभी विराट कोहली तीनों रिव्‍यू ले चुके थे, लेकिन एक भी काम नहीं आया. यहां तक कि जब टीम के कई खिलाड़ी रिव्‍यू लेने से इन्‍कार कर रहे थे, तब भी विराट कोहली ने रिव्‍यू ले लिया और टीम ने उसे गवां दिया. उन्‍हीं गलतियों की वजह से टीम संकट में फंस चुकी है. ऐसे में अब टीम को इससे बाहर निकालने का एक ही रास्‍ता है और वो है कि भारत के बड़े बल्‍लेबाजों ने से किन्‍हीं दो को बड़ी पारी खेलनी होगी. इंग्‍लैंड ने तना लंबा स्‍कोर टांग दिया है कि कि इसे हासिल करने के लिए कम से एक या दो शतक तो लगाने ही पड़ेंगे. जैसे इंग्‍लैंड के कप्‍तान जोए रूट ने दोहरा शतक जड़कर मैच पर काबू किया. अब सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा, कप्‍तान विराट कोहली और टीम इंडिया की नई दीवार चेतेश्‍वर पुजारा में से किसी न किसी को तो शतक लगाने ही पड़ेंगे. वहीं बाकी बल्‍लेबाज भी कम से कम 50 के आंकड़े को पार करें, तब बात बनेगी. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG : जोए रूट दुनिया के बेस्ट-4 बल्लेबाजों में हुए शुमार, इनकी बराबरी पर पहुंचे

अब आज के मैच में देखना होगा कि क्‍या इंग्‍लैंड के कप्‍तान कब पारी घोषित करते हैं, हालांकि उनकी कोशिश होगी कि कम से कम 600 के आंकड़े को पार किया जाए, वहीं कप्‍तान विराट कोहली की कोशिश होगी कि जो दो विकेट इंग्‍लैंड क बचे हुए हैं, उन्‍हें जल्‍दी गिराकर खुद बल्‍लेबाजी शुरू की जाए. पहले टीम इंडिया को फॉलोआन के खतरे से निपटना होगा, उसके बाद अगर अच्‍छी बल्‍लेबाजी हो जाती है तो फिर इंग्‍लैंड के स्‍कोर से पार पाना होगा और कुछ न कुछ लीड भी लेनी होगी.