logo-image

IND vs ENG : टीम इंडिया का साथ देने दो धुरंधर इंग्लैंड रवाना, जानिए कौन 

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच चार अगस्त से शुरू होना है. सीरीज शुरू होने से पहले भारतीय टीम के लिए लगातार बुरी ही खबरें सामने आ रही थीं.

Updated on: 03 Aug 2021, 01:36 PM

नई दिल्ली :

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच चार अगस्त से शुरू होना है. सीरीज शुरू होने से पहले भारतीय टीम के लिए लगातार बुरी ही खबरें सामने आ रही थीं. पहले शुभमन गिल घायल होकर वापस भारत लौट आए. ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर भी सीरीज से बाहर हो गए, वहीं तेज गेंदबाज आवेश खान भी सीरीज नहीं खेल पाएंगे. इससे भी बड़ा झटका टीम इंडिया को तब लगा मैच से ठीक दो दिन पहले मयंक अग्रवाल भी घायल होकर पहले टेस्ट से बाहर हो गए. हालांकि अब टीम इंडिया के लिए एक अच्छी खबर आई है, जो कप्तान विराट कोहली को राहत दे सकती है.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : अब आएगा मजा, जानिए इंग्लैंड के खिलाड़ी कब पहुंचेंगे UAE

खबर ये है कि शिखर धवन की कप्तानी वाली टीम इंडिया के साथ श्रीलंका दौरे पर गए सूर्य कुमार यादव और पृथ्वी शॉ श्रीलंका से इंग्लैंड के लिए रवाना हो गए हैं. श्रीलंका सीरीज खत्म होने के बाद भारतीय टीम वापस भारत लौट आई थी, लेकिन पृथ्वी शॉ और सूर्य कुमार यादव श्रीलंका में ही थे, क्योंकि उन्हें इंग्लैंड रवाना होना था. वैसे तो ये खिलाड़ी अभी तक इंग्लैंड पहुंच चुके होते, लेकिन इंग्लैंड जाने के लिए जरूरी काम से इन दोनों को देरी हो गई, लेकिन अब ये इंग्लैंड के लिए उड़ चुके हैं. हालांकि पहले टेस्ट में ये दोनों खिलाड़ी नहीं खेल पाएंगे. क्योंकि पहला टेस्ट चार अगस्त से ही है और इंग्लैंड पहुंचने के बाद सूर्य कुमार यादव और पृथ्वी शॉ को करीब दस दिन क्वारंटीन में रहना होगा, उसके बाद इनका कोरोना टेस्ट होगा, रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ये टीम के साथ जुड़ जाएंगे. ऐसे में शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल की गैर हाजिर में पृथ्वी शॉ पहले टेस्ट में ओपनिंग नहीं कर पाएंगे. हो सकता है कि दूसरे टेस्ट में इन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह मिले. ऐसे में माना जा रहा है कि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के साथ पहले टेस्ट में केएल राहुल उतरें. ये दोनों खिलाड़ी पिछले लंबे समय से वन डे और टी20 में ओपनिंग कर रहे हैं, ऐसे में इनकी आपसी समझ अच्छी है, इसका फायदा टीम इंडिया को मिल सकता है. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल बाहर, अब कौन करेगा ओपनिंग 

भारतीय टीम का ये लंबा दौरा है, इसलिए सूर्य कुमार यादव और पृथ्वी शॉ को इंग्लैंड बुलाया गया है. वहीं जो खिलाड़ी रिजर्व के तौर पर इंग्लैंड गए थे, उन्हें भी टीम में शामिल किया जा सकता है. भारतीय टीम के लिए ये दौरा काफी चुनौती पूर्ण होने वाला है. टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में अब तक 62 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें से भारतीय टीम को केवल सात में ही जीत मिली है. 34 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया हारी है और 21 मैच बिना हार जीत के बराबरी पर खत्म हुए हैं. इन आंकड़ों से साफ है कि टीम इंडिया की राह इंग्लैंड में कैसी होने वाली है. इंग्लैंड में टेस्ट जीत तो दूर की बात है, अगर मैच ड्रॉ भी हो जाए तो ही बड़ी उपलब्धि की बात है.  भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 18 टेस्ट सीरीज इंग्लैंड में खेली जा चुकी हैं. जिसमें भारतीय टीम के आंकड़े कतई अच्छे नहीं हैं. भारतीय टीम ने केवल तीन ही सीरीज अपने नाम की हैं, बाकी में उसे हार का ही सामना करना पड़ा है. हालांकि एक सीरीज बराबरी पर भी खत्म हुई है. इस तरह से भारतीय टीम के लिए ये सीरीज किसी बड़ी परीक्षा से कम नहीं है. साल 2007 के बाद से भारतीय टीम इंग्लैंड में सीरीज जीतने की कोशिश कर रही है, लेकिन उसे अभी तक सफलता नहीं मिली है.