News Nation Logo
Banner

IND vs ENG : भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज से पहले जान लीजिए ये खास आंकड़े 

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच लंबी टेस्ट सीरीज शुरू होने में अब तीन ही दिन का वक्त बचा हुआ है. सीरीज में पांच टेस्ट मैच खेले जाने हैं, जिसका पहला मैच चार अगस्त से शुरू हो रहा है

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 01 Aug 2021, 11:52:36 AM
IND vs ENG Test Series

IND vs ENG Test Series (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच लंबी टेस्ट सीरीज शुरू होने में अब तीन ही दिन का वक्त बचा हुआ है. सीरीज में पांच टेस्ट मैच खेले जाने हैं, जिसका पहला मैच चार अगस्त से शुरू हो रहा है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हार के बाद टीम इंडिया नए सिरे से अगली डब्ल्यूटीसी के लिए मैदान में उतरने जा रही है. टीम इंडिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021 में अच्छा प्रदर्शन किया था. केवल न्यूजीलैंड के हाथों उसे सीरीज गंवानी पड़ी थी, उसी के साथ फाइनल भी हो गया और फाइनल में भी विराट कोहली की टीम चारोखाने चित्त हो गई. अब टीम इंडिया नए सिरे से आगाज करना चाहेगी. लेकिन ये सीरीज भारतीय टीम के लिए आसान नहीं होने वाली. भारत और इंग्लैंड का क्रिकेट का बहुत पुराना रिश्ता है. इसलिए जरा उन आंकड़ों पर भी नजर डाल लेनी चाहिए, जो सीरीज से पहले डराते जो जरूर हैं. 

यह भी पढ़ें : कश्मीर प्रीमियर लीग : PCB और हर्षल गिब्स को BCCI का करारा जवाब, जानिए यहां 

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में अब तक 62 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें से भारतीय टीम को केवल सात में ही जीत मिली है. 34 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया हारी है और 21 मैच बिना हार जीत के बराबरी पर खत्म हुए हैं. इन आंकड़ों से साफ है कि टीम इंडिया की राह इंग्लैंड में कैसी होने वाली है. इंग्लैंड में टेस्ट जीत तो दूर की बात है, अगर मैच ड्रॉ भी हो जाए तो ही बड़ी उपलब्धि की बात है.  भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 18 टेस्ट सीरीज इंग्लैंड में खेली जा चुकी हैं.  जिसमें भारतीय टीम के आंकड़े कतई अच्छे नहीं हैं. भारतीय टीम ने केवल तीन ही सीरीज अपने नाम की हैं, बाकी में उसे हार का ही सामना करना पड़ा है. हालांकि एक सीरीज बराबरी पर भी खत्म हुई है. इस तरह से भारतीय टीम के लिए ये सीरीज किसी बड़ी परीक्षा से कम नहीं है. साल 2007 के बाद से भारतीय टीम इंग्लैंड में सीरीज जीतने की कोशिश कर रही है, लेकिन उसे अभी तक सफलता नहीं मिली है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : BCCI के सामने एक और मुसीबत, दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी फेज 2 में...

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भले भारतीय टीम हार गई हो, लेकिन टीम इंडिया इस वक्त पूरे जोश और खरोश के साथ इस सीरीज में उतरने जा रही है. इस बीच सीरीज के लिए सूर्य कुमार यादव और पृथ्वी शॉ को भी बुला लिया गया है. टीम इंडिया के इस वक्त के लगभग सारे धुरंधर इंग्लैंड में हैं और इंग्लैंड को उसी के घर में चुनौती देने के लिए तैयार हैं. अब इंतजार कीजिए चार अगस्त का जब टीम इंडिया भारतीय समयानुसार साढ़े तीन बजे मैदान में उतरेगी. 

First Published : 01 Aug 2021, 11:52:36 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IND Vs ENG Team India