News Nation Logo
Banner

IND vs ENG : केएल राहुल पर लगा जुर्माना, जानिए क्‍यों और कितना 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच इस वक्‍त चौथा टेस्‍ट मैच चल रहा है. आज मैच का चौथा दिन है. अभी तक के मैच में टीम इंडिया मजबूत नजर आ रही है. हालांकि इस बीच एक बुरी खबर भी सामने आ रही है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 Sep 2021, 06:34:22 PM
kl rahul bcci

kl rahul bcci (Photo Credit: BCCI Twitter)

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच इस वक्‍त चौथा टेस्‍ट मैच चल रहा है. आज मैच का चौथा दिन है. अभी तक के मैच में टीम इंडिया मजबूत नजर आ रही है. हालांकि इस बीच एक बुरी खबर भी सामने आ रही है. पता चला है कि टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज केएल राहुल पर आईसीसी ने जुर्माना ठोक दिया है. और वो भी मैच फीस का 15 फीसद. बताया जाता है कि केएल राहुल ने चौथे टेस्‍ट के तीसरे दिन आउट होने के बाद अंपायर के फैसले पर नाखुशी जाहिर की थी, इसलिए आईसीसी ने उन्‍हें दंडित किया है. हालांकि केएल राहुल ने भी अपनी गलती मान ली है, इसलिए अब बात यहीं पर खत्‍म भी हो गई है. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : टीम इंडिया के कोच रवि शास्‍त्री के साथ 4 सदस्‍यों को कोरोना की आशंका 

दरअसल चौथे टेस्‍ट के तीसरे दिन टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज केएल राहुल और रोहित शर्मा बल्‍लेबाजी कर रहे थे. दोनों ने मिलकर टीम इंडिया को अच्‍छी शुरुआत भी दी. इस बीच जब टीम इंडिया का स्‍कोर 83 रन था, तभी केएल राहुल आउट हो गए. इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन गेंदबाजी के लिए आए. इस बीच उनकी एक गेंद केएल राहुल के बल्‍ले के पास से विकेट कीपर जॉनी बेयरस्‍टो के दस्‍तानों में चली गई. इंग्‍लैंड के जेम्‍स एंडरसन और बाकी खिलाड़ियों ने जोरदार अपील की, लेकिन मैदानी अंपायर ने उन्‍हें नाट आउट करार दिया. लेकिन इंग्‍लैंड के कप्‍तान इससे संतुष्‍ट नहीं थे और उन्‍होंने डीआरएस ले लिया. तीसरे अंपायर ने टीवी पर कई बार इसका रिप्‍ले देखा और पाया कि गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लेकर जॉनी बेयरस्‍टो के पास गई है जिसे उन्‍होंने कैच कर लिया. इसके बाद अंपायर ने केएल राहुल को आउट दे दिया. हालांकि केएल राहुल इस फैसले से संतुष्‍ट नहीं थे, उनका मानना था कि गेंद और बल्‍ले के बीच सम्‍पर्क नहीं हुआ है. इसके बाद हिन्‍दी और अंग्रेजी कॉमेंट्री कर रहे दिग्‍गज भी अपनी अपनी राय रख रहे थे. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : रोहित शर्मा का शतक, मतलब टीम इंडिया की जीत पक्‍की

मैच के बाद आईसीसी ने माना कि केएल राहुल ने आईसीसी की आचार संहिता के के लेवल 1  का उल्‍लंघन किया है. आईसीसी ने माना कि केएल राहुल ने अनुच्‍छेद 2.8 के दोषी हैं, जो अंपायर के फैसले पर सहमति न जताने पर होता है. इसलिए केएल राहुल की मैच फीस से 15 फीसद कटौती की जाएगी. साथ ही केएल राहुल के खाते में एक डिमेरिट अंक भी जुड़ गया है. हालांकि ये पहली बार हुआ है, इसलिए ज्‍यादा दिक्‍कत की बात नहीं है. इसके बाद केएल राहुल ने भी अपनी गलती मान ली है. इसलिए मामले की आगे सुनवाई की जरूरत नहीं है. हालांकि जिस तरह से केएल राहुल को आउट दिया गया, उस पर दिग्‍गजों पर अपनी अपनी अलग अलग राय है. लेकिन क्रिकेट में कहा ही जाता है कि अंपायर डिसीजन इज लास्‍ट डिसीजन यही यहां पर भी देखने के लिए मिला. 

First Published : 05 Sep 2021, 06:34:22 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IND Vs ENG KL Rahul