News Nation Logo
Banner

IND vs ENG : भारत बनाम इंग्‍लैंड सीरीज में किया गया बदलाव, जानिए क्‍या है अपडेट

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सीरीज शुरू होने वाली है. इस सीरीज का पहला मैच वन डे होगा, जो 27 नवंबर को खेला जाएगा, लेकिन इसके बाद इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम को भारत के दौरे पर आना है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 24 Nov 2020, 09:44:42 PM
bcci

bcci (Photo Credit: getty images)

नई दिल्‍ली :

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सीरीज शुरू होने वाली है. इस सीरीज का पहला मैच वन डे होगा, जो 27 नवंबर को खेला जाएगा, लेकिन इसके बाद इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम को भारत के दौरे पर आना है. इस सीरीज में कुछ बदलाव किया गया है.  इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम को भारत में पहले पांच टेस्‍ट मैच खेलने थे, लेकिन अब इनकी संख्‍या में कमी करके टेस्‍ट मैचों की संख्‍या चार कर दी गई है. एक टेस्‍ट मैच कम करके T20 मैचों को इसमें जोड़ा गया है. अगले ही साल भारत में T20 विश्‍व कप भी होना है, माना जा रहा है कि इस विश्‍व कप के कारण T20 मैचों को सीरीज में शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें : India vs Australia Live Commentary : रेडियो पर भी सुन सकेंगे भारत ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज की लाइव कमेंट्री

बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने एक कार्यक्रम के दौरान इस बात की पुष्‍टि भी कर दी है. इंग्लैंड के अगले साल होने वाले भारत दौरे में लिमिटेड ओवर की सीरीज को शामिल करने के लिए नियमित पांच के बजाय चार टेस्ट कराए जाएंगे, जिसे इस साल के शुरू में कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) अध्यक्ष सौरव गांगुली ने एक ऑनलाइन कार्यक्रम में बात करते हुए फरवरी-मार्च में होने वाली सीरीज के कार्यक्रम की पुष्टि की है.  

यह भी पढ़ें : BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने 22 बार कोविड-19 जांच कराई, जानिए क्‍यों 

बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि इंग्लैंड की क्रिकेट टीम चार टेस्ट मैचों, तीन वनडे और पांच टी20 के लिए भारत का दौरा कर रही है. उन्‍होंने कहा कि द्विपक्षीय सीरीज कराना काफी आसान है, क्योंकि इसमें लोगों की संख्या कम होती है. उन्होंने कहा कि जब इसमें आठ टीमें, नौ टीमें, 10 टीमें होती हैं तो यह और अधिक मुश्किल हो जाता है. हमें परिस्थितियों का आकलन करते रहना होगा, क्योंकि काफी लोग दूसरी ‘वेव’ की बात कर रहे हैं. लिमिटेड सीमित ओवर की सीरीज में पहले तीन टी20 और इतने ही वनडे शामिल थे, जिसका आयोजन इस साल सितंबर में किया जाना था, लेकिन इसे कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था. संशोधित कार्यक्रम में टी20 मैचों की संख्या को बढ़ा दिया गया है. बोर्ड ने भारत में अगले साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले विश्व टी20 को ध्यान में रखते हुए ऐसा किया है.

(इनपुट भाषा)

First Published : 24 Nov 2020, 09:43:27 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.