logo-image

IND vs ENG : बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर पहुंचे भारत, जानिए पूरा शेड्यूल 

भारत और इंग्लैंड के बीच अब टेस्ट सीरीज शुरू होने वाली है. टीम इंडिया के खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया से वापस आकर इस वक्त अपने घर पर हैं, वहीं इंग्लैंड की टीम श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच खेल रही है.

Updated on: 24 Jan 2021, 08:38 PM

नई दिल्ली :

भारत और इंग्लैंड के बीच अब टेस्ट सीरीज शुरू होने वाली है. टीम इंडिया के खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया से वापस आकर इस वक्त अपने घर पर हैं, वहीं इंग्लैंड की टीम श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच खेल रही है. श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में जो खिलाड़ी नहीं खेल रहे थे और टीम इंडिया के खिलाफ सीरीज में उन्हें मौका मिला है, वे खिलाड़ी भारत आना शुरू हो गए हैं. सबसे पहले बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर भारत पहुंचे हैं.  ये दोनों खिलाड़ी श्रीलंका सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं थे. बेन स्टोक्स ने तो इंग्लैंड से उड़ान भरते वक्त एक फोटो भी डाली थी और बताया था कि वे जल्द ही भारत पहुंचने वाले हैं. 

यह भी पढ़ें : शुभमन गिल ने बाउंसर खेलने को लेकर किया बड़ा खुलासा, जानिए क्या कहा

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी. इसका पहला मैच पांच फरवरी से चेन्नई में खेला जाएगा.  पहले के बाद दूसरा मैच भी यहीं पर होगा, तीसरा और चौथा मैच अहमदबाद में खेला जाएगा. इसके साथ ही टी20 और वन डे सीरीज भी दोनों देशों के बीच  खेली जाएगी.  माना जा रहा है कि इस सीरीज के तुरंत बाद आईपीएल 2021 खेला जाएगा और आईपीएल की टीमों ने इंग्लैंड के कई खिलाड़ियों को रिलीज नहीं किया है, ऐसे में वे आईपीएल 2021 भी खेलते हुए नजर आएंगे. अभी टेस्ट सीरीज के लिए बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर आए हैं, जो आईपीएल खेलते हैं, वहीं इसके बाद लिमिटेड ओवर की सीरीज में इयॉन मोर्गन जैसे खिलाड़ी भी आ जाएंगे, जो आईपीएल खेलते हुए नजर आएंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 में नहीं दिखेंगे क्रिकेट के ये तीन बड़े दिग्गज, आप करेंगे मिस

इस बीच खबर ये भी है कि सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम 27 जनवरी को चेन्नई में इकट्ठा होगी. भारत को पांच फरवरी से चेन्नई के एम.ए. चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेलना है. ऐसा पता चला है कि खिलाड़ी चेन्नई में टुकड़ों में अलग-अलग शहरों से पहुंचेंगे और 27 जनवरी को बायो बबल में कदम रखेंगे. वह एक सप्ताह तक क्वारंटीन रहेंगे और इस दौरान भारतीय टीम प्रबंधन सीरीज को लेकर रणनीति बनाएगी. इंग्लैंड टीम भी 27 जनवरी से बायो बबल में कदम रखेगी. बाकी बीच इंग्लैंड की टीम 26 जनवरी को श्रीलंका के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच खत्म कर भारत आएगी. दोनों टीमें चेन्नई के लीला पैलेस में मैच अधिकारियों के साथ रुकेंगी.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : एबी डिविलियर्स ने आईपीएल से पहले ही बना दिया कीर्तिमान 

इंग्लैंड की क्रिकेट टीम : जो रूट (कप्तान), जोफ्रा आर्चर, मोइन अली, जेम्स एंडरसन, डॉम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जैक क्राउले, बेन स्टोक्स, टेन लॉरेंस, जैक लीच, डॉम सिब्ले, बेन फोक्स, ओली स्टोन, क्रिस वोक्स

टीम इंडिया : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पांड्या, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल.

चार टेस्ट मैचों की सीरीज 
पहला टेस्ट : 5-9 फरवरी, चेन्नई
दूसरा टेस्ट : 13-17 फरवरी, चेन्नई
तीसरा टेस्ट : 24-28 फरवरी, अहमदाबाद (दिन-रात का टेस्ट)
चौथा टेस्ट : 4-8 मार्च, अहमदाबाद