logo-image

IND vs ENG : अब टीम इंडिया नहीं हारेगी सीरीज, मिली अजेय बढ़त 

IND vs ENG 4th Test Match Update : टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी और उसके बाद शानदार गेंदबाजी की बदौलत चौथे टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को इंग्लैंड को 157 रनों से हरा कर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली.

Updated on: 06 Sep 2021, 09:32 PM

नई दिल्‍ली :

IND vs ENG 4th Test Match Update : टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी और उसके बाद शानदार गेंदबाजी की बदौलत चौथे टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को इंग्लैंड को 157 रनों से हरा कर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली. भारत ने पहली पारी में 191 रन बनाए थे, जबकि इंग्लैंड की पहली पारी 290 रन पर ऑल आउट हुई थी और उसे 99 रनों बढ़ मिली थी. भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 466 रन बनाए और इंग्लैंड को 368 रनों का लक्ष्य दिया. लेकिन मेजबान टीम 210 रन बना कर ऑल आउट हो गई और उसे 157 रनों की बड़ी हार का सामना करना पड़ा. इंग्लैंड की ओर से हसीब हमीद ने 193 गेंदों पर छह चौकों की मदद से सर्वाधिक 63 रन और रोरी बर्न्‍स ने 50 रनों का योगदान दिया.

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को उसी की जमीन पर दी करारी हार 

इससे पहले टीम इंडिया की जीत टी ब्रेक के दौरान ही तय हो गई थी, जब इंग्‍लैंड अपने आठ विकेट गंवा चुका था और भारतीय टीम जीत से बस दो विकेट ही दूर थी. चाय के बाद मैच एक तरह से औपचारिकता ही रह गई थी. टी ब्रेक तक मेजबान टीम के 193 रनों पर आठ विकेट गिरा दिए हैं. उस वक्‍त भी टीम को जीत के लिए 175 रनों की दरकार थी. भारत की और से बुमराह, जडेजा और शार्दूल ठाकुर ने दो-दो विकेट अपने नाम किए, जबकि उमेश यादव ने तीन विकेट लेकर बाकी सभी गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया. वही मोहम्‍मद सिराज एक भी विकेट नहीं ले पाए, लेकिन उन्‍होंने भी कमाल की गेंदबाजी मैच के दौरान की. इससे पहले, इंग्लैंड ने आज बिना विकेट खोए 77 रन से आगे खेलना शुरू किया और बर्न्‍स 108 गेंदों में दौ चौकों की मदद से 31 और हमीद ने 85 गेंदों में छह चौकों की मदद से 42 रन से पारी आगे बढ़ाई. दोनों बल्लेबाजों ने सधी हुई पारियां खेल पहले विकेट के लिए 100 रन जोड़े.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : 2 नई टीमों के लिए 6 दावेदार, जानिए कौन से शहर हैं शामिल 

हालांकि, शार्दूल ने बर्न्‍स को ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई. बर्न्‍स ने 125 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 50 रन बनाए. इसके कुछ देर बाद डेविड मलान (5) रनआउट हो गए. मलान के आउट होने के बाद 193 गेंदों में 63 रन बना कर खेल रहे हसीब हमीद को जडेजा ने बोल्ड कर इंग्लैंड की टीम को करारा झटका दिया. हमीद के बाद ओली पोप (2) का विकेट बुमराह ने लिया फिर विकेट कीपर जॉनी बेयरस्टो (0) को बुमराह ने अपने अगले ही ओवर में आउट कर इंग्लैंड को एक और झठका दे दिया. बल्लेबाजी करने आए मोइन अली को जडेजा ने अपने फिरकी में फंसाकर आउट कर दिया. इंग्लैंड को सबसे बड़ा झटका तब लगा जब कप्तान जोए रूट को ठाकुर ने आउट किया। रूट ने 78 गेंदों में 36 रन बनाए.