logo-image

Ind Vs Aus: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया लेकिन सीरीज 2-1 पर खत्म

कैनबरा वनडे में  टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 13 रनों से हराया और सीरीज के अंतिम मैच में जीत का स्वाद चखा साथ ही वनडे सीरीज को 2-1 से खत्म किया. टीम इंडिया द्वारा दिए गए 303 के टारगेट को ऑस्ट्रेलिया टीम ऑल आउट हो कर 50 ओवर्स में 289 रन बना सकी

Updated on: 02 Dec 2020, 05:10 PM

नई दिल्ली:

Ind Vs Aus 3 ODI Results: कैनबरा वनडे में  टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 13 रनों से हराया और सीरीज के अंतिम मैच में जीत का स्वाद चखा साथ ही वनडे सीरीज को 2-1 से खत्म किया. टीम इंडिया द्वारा दिए गए 303 के टारगेट को ऑस्ट्रेलिया टीम ऑल आउट हो कर 50 ओवर्स में 289 रन बना सकी 303 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत अच्छी नहीं. वॉर्नर की जगह ओपनिंग करने आए लाबुशेन जल्द ही पवेलियन लौट गए. उनके बाद बल्लेबाजी करने स्टीव स्मिथ आए जिन्होंने कप्तान एरोन फिंच का अच्छा साथ दिया.ऑस्ट्रेलिया 10 ओवर में अपने 50 रन पूरे किए. हालांकि शार्दुल ठाकुर ने स्टीव स्मिथ को सात रनों के स्कोर पर पलेवियन भेजा. स्मिथ के बाद बल्लेबाजी के लिए हेनरिक्स आए जिन्होंने कुछ शॉट्स लगाए. इसके बाद फिंच ने अपना अर्धशतक पूरा किया और हैनरिक्स के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया लेकिन हैनरिक्स को शार्दुल ठाकुर ने उन्हें 22 रनों पर आउट किया. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए डेब्यू कर रहे कैमरुन ग्रीन.

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : रोहित शर्मा के टीम में न होने पर गौतम गंभीर और वीवीएस लक्ष्मण ने उठाए सवाल 

वहीं एरोन फिंच जहां एक तरफ खतरनाक दिख रहे थे तो उन्हें रवींद्र जडेजा ने 75 रनों के स्कोर पर चलता किया. वहीं पारी को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी ग्रीन और कैरी पर आई. कैमरुन ग्रीन को 21 रनों के स्कोर पर कुलदीप यादव ने आउट किया. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम पवेलियन लौट गई. इसके बाद एलेक्स कैरी और ग्लेन मैक्सवेल ने धीरे धीरे पारी को आगे बढ़िया और टीम को स्कोर को 200 के बार किया. हालांकि कैरी 38 रनों पर रनआउट हुए जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया मुश्किल में नजर आई.

यह भी पढ़ें : विराट कोहली ने पूरे किए वनडे में सबसे तेज 12 हजार रन, इनको छोड़ा पीछे

जहां एक तरफ ऑस्ट्रेलिया टीम मुसीबत में दिख रही थी लेकिन ग्लेन मैक्सवेल छक्के चौके लगाकर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचा रहे थे. मैक्सवेल और एश्टन एगर ने 50 रनों साझेदारी की और जीत के लिए काफी करीब ले गए. वहीं जहां मैच ऑस्ट्रेलिया की झोली में जाता दिख रहा था तभी बुमराह ने मैक्सवेल को 59 रनों पर आउट किया. मैक्सवेल के बाद निचले क्रम के बल्लेबाजों ने हिम्मत नहीं हारी लेकिन भारतीय गेंदबाजों के आगे ज्यादा देर खड़े नहीं रहे पाए. इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज का आखिरी मैच जीता और 2-1 से वनडे सीरीज को खत्म किया. भारत की ओवर से सबसे ज्यादा तीव विकेट शार्दुल ठाकुर ने लिए . बुमराह, नटराजन को दो और जडेजा, कुलदीप को एक एक विकेट मिला.

यह भी पढ़ें : केपटाउन T20 : डेविड मलान, जॉस बटलर ने दिलाई इंग्लैंड को एक और जीत


इससे पहले कैनबरा वनडे में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था. पहले बल्लेबाजी कर-ते हुए टीम इंडिया ने पांच विकेट के नुकसान पर 302 रन बनाए. कप्तान कोहली ने चार बदलाव किए थे और ओपनिंग में शिखर धवन के साथ शुभमन गिल को मौक दिया गया था. ऐसा लगा था कि धवन और गिल की जोड़ी एक अच्छी पार्टनरशिप करने करेगी लेकिन 26 के स्कोर पर धवन 16 रन बना कर पवेलियन लौट गए. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली ने गिल के साथ पारी को आगे बढ़ाया. गिल के साथ मिलकर विराट कोहली ने तेजी से टीम के स्कोर को 50 तक पहुंचा और मजबूत शुरुआत दी. हालांकि शुभमन गिल अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा पाए और 33 रनों पर आउट हुए. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए टीम के उपकप्तान लोकेश राहुल, हालांकि राहुल को एश्टन एगर ने पांच रन के स्कोर पर पवेलियन भेजा और भारत को चौथा झटका दिया.

यह भी पढ़ें: ICC T-20 Ranking: टॉप पर ये टीम, इस स्थान पर भारत

विराट कोहली के रुप में टीम इंडिया को पांचवां झटका लगा. विराट कोहली 63 रनों के स्कोर पर आउट हुए जबकि उन्होंने अपने करियर का 60वां अर्धशतक लगाया. विराट कोहली के आउट होने के बाद टीम इंडिया की पारी को हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा ने संभाल और स्कोर को 200 के पार पहुंचाया. हार्दिक पांड्या ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया.  इसकी के साथ जडेजा और पांड्या ने 100 रनों की साझेदारी पूरी करते हुए स्कोर को 250 का स्कोर पार किया. वहीं रवींद्र जडेजा ने आक्रामक अंदाज में चौके छक्के लगाए और अपने करियर का 13वां अर्धशतक पूरा किया. वहीं भारत ने 50 ओवर्स में 302 रन बनाए टीम इंडिया की ओर से हार्दिक पांड्या ने 92 नाबाद, जडेजा 66 नाबाद और कोहली ने 63 रनों की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एश्टन एगर ने दो विकेट दो विकेट लिए हेजलवुड, जैम्पा और एबट ने एक एक विकेट अपने नाम किया. अब 4 दिसंबर से टी-20 सीरीज होने वाली है.