logo-image

IND vs AUS 3rd ODI : सीरीज हार चुकी टीम इंडिया के लिए अब आखिरी मौका 

भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के साथ खेली जा रही तीन वन डे मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच खेलने के लिए बुधवर को फिर से मैदान में उतरेगी. पहले दो मैच सिडनी में खेले गए थे, लेकिन तीसरा और आखिरी मैच कैनबरा में होगा.

Updated on: 01 Dec 2020, 04:01 PM

नई दिल्‍ली :

भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के साथ खेली जा रही तीन वन डे मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच खेलने के लिए बुधवर को फिर से मैदान में उतरेगी. पहले दो मैच सिडनी में खेले गए थे, लेकिन तीसरा और आखिरी मैच कैनबरा में होगा. भारतीय टीम सीरीज में 0-2 से पीछे है और उसका लक्ष्य जीत के साथ टी20 सीरीज खेलनी है, जिसकी शुरुआत शुक्रवार से हो रही है. सिडनी में खेले गए शुरुआती दो वनडे मुकाबले में भारत को करारी हार मिली है. दोनों मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने 350 से ऊपर का स्कोर खड़ा किया और भारत को करारी शिकस्त दी. पहले मैच में भारत को 66 रनों से हार मिली जबकि दूसरे मैच में उसे 51 रनों की शिकस्त झेलनी पड़ी थी. अब उसका लक्ष्य कैनबरा में जीत हासिल करते हुए आने वाले मैचों के लिहाज से जरूरी आत्मबल हासिल करना है.

यह भी पढ़ें : पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम ने अपनी तुलना को लेकर कह दी बड़ी बात

मेजबान टीम ने दोनों मैच में भारत को खेल के हर विभाग में दोयम साबित किया है. भारतीय गेंदबाज जहां दोनों मैचों में सिर्फ 10 विकेट ले सके हैं जबकि गेंदबाजों ने 763 रन लुटाए हैं. इस दौरान भारतीय बल्लेबाजों पर काफी दबाव रहा. वे तमाम कोशिशों के बावजूद 646 रन ही जुटा सके. दो मैचों में भारत की ओर से तीन शतक लगे हैं जबकि भारतीय बल्लेबाज एक भी शतक नहीं लगा सके हैं. आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने घरेलू हालात का फायदा उठाते हुए इस सीरीज में अब तक भारत के 17 विकेट चटकाए हैं और अपनी टीम की कामयाबी में अहम भूमिका निभाने में सफल रहे हैं.
दूसरी ओर गेंदबाजों की नाकामी भारत पर भारी पड़ रही है. पहले मैच भारतीय बॉलरों 374 रन लुटा दिए. दूसरे मैच में सुधार की गुंजाइश की उम्मीद थी, लेकिन वह मैच भारतीय गेंदबाजों के लिहाज से और भी बुरा साबित हुआ. इस मैच में आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने 389 रन बटोर लिए. उसकी ओर से एक शतक और चार अर्धशतक लगे. पहले मैच में मोहम्मद शमी और दूसरे मैच में हार्दिक पांड्या को छोड़कर और कोई प्रभावित नहीं कर सका.

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : वन डे और T20 के बाद पहले टेस्‍ट भी बाहर हो सकते हैं डेविड वार्नर

अब बुधवार को भारत के सामने नया मैदान होगा लेकिन माहौल वही होगा. भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरे मैच में पहले के मुकाबले सुधरा हुआ प्रदर्शन किया लेकिन बड़ी साझेदारियों और विशाल लक्ष्य के दबाव में वे लक्ष्य से पीछे रह गए. जिस तरह दोनों मैचों में आस्ट्रेलिया के लिए स्टीवन स्मिथ ने शतकीय पारियां खेली हैं, उसी तरह भारत की ओर से किसी ना किसी बल्लेबाज को लम्बे समय तक टिके रहते हुए साझेदारियों को अंजाम देना होगा. टी20 सीरीज की शुरुआत 4 दिसम्बर को हो रही है. इसके अगले दो मैच 6 और 8 दिसम्बर को होंगे. इसके बाद 17 दिसम्बर से चार मैचो की टेस्ट सीरीज खेली जानी है, जिसका पहला मैच एडिलेड में होगा. यह मैच दोनों टीमों के बीच का पहला दिन-रात का टेस्ट होगा. टेस्ट सीरीज भारत के लिए काफी अहम है और इसके लिए जरूरी आत्मबल जुटाने के लिए भारत को बुधवार को हर हाल में जीत हासिल करनी ही होगी. तीसरा वनडे मुकाबला भारतीय समयानुसार सुबह 9.10 बजे शुरू होगा। भारत में इसका सीधा प्रसारण सोनी नेटवर्क्‍स के विभिन्न चैनलों पर होगा.

(इनपुट आईएएनएस)