logo-image

IND vs AUS 1st Test: चोट से परेशान टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये हो सकती है प्लेइंग-11

रोहित शर्मा के सामने सबसे बड़ी ये चुनौती होगी कि ओपनिंग के लिए केएल राहुल को उतारा जाए या शुभमन गिल को, क्योंकि गिल ने बतौर ओपनर तीनों ही फॉर्मेट में हाल ही कमाल का प्रदर्शन किया है. जबकि केएल राहुल का उनका अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा है.

Updated on: 03 Feb 2023, 04:26 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia 1st Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से टेस्ट सीरीज का आगाज हो रहा है. इस सीरीज पर सबकी नजरें हैं, क्योंकि इस सीरीज से ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final 2023) का टिकट तय होगा. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई वाली टीम इंडिया (Team India) इस सीरीज पर अपने नाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगी. टीम इंडिया ने नागपुर में होने वाले पहले मैच के लिए प्रैक्टिस भी शुरू कर दी है. सबके मन में एक सवाल यह भी है कि पहले टेस्ट मैच में प्लेइंग इलेवन में किसको मौका मिलेगा. कप्तान रोहित शर्मा के सामने प्लेइंग-11 चुनना भी एक चुनौती है. क्योंकि टीम के दो अहम प्लेयर इस वक्त टीम का हिस्सा नहीं हैं. 

ये खिलाड़ी चयन के लिए उपलब्ध नहीं

टीम इंडिया के दो अहम खिलाड़ी अभी टीम के साथ नहीं हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) कार एक्सीडेंट की वजह से क्रिकेट से दूर हैं, वह पिछली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में टीम इंडिया के हीरो रहे थे, लेकिन अब वह सीरीज इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023 से पहले आखिरी सीरीज, प्लेयर्स को रखना होगा ये ध्यान

इसके अलावा टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) भी पहले टेस्ट मैच के लिए फिट नहीं हैं. टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पहले ही चोट की वजह से क्रिकेट से दूर हैं और इस सीरीज के लिए शुरुआती दो टेस्ट मैच के लिए स्क्वाड में उनका नाम नहीं है.

प्लेइंग 11 चुनना रोहित के लिए चुनौती

रोहित शर्मा के सामने सबसे बड़ी ये चुनौती होगी कि ओपनिंग के लिए केएल राहुल को उतारा जाए या शुभमन गिल को, क्योंकि गिल ने बतौर ओपनर तीनों ही फॉर्मेट में हाल ही कमाल का प्रदर्शन किया है. जबकि केएल राहुल का उनका अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा है. अगर केएल राहुल से ओपनिंग कराया जाता है तो फिर गिल को मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते नजर आएंगे. ऐसा रहा तो फिर सूर्यकुमार यादव को इंतज़ार करना पड़ सकता है. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023 : CSK बल्लेबाज की ये पारी थी सबसे खास, इस सीजन फिर करेंगे कमाल!

नागपुर टेस्ट में ये हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग-11: 

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव/शुभमन गिल, केएस भरत, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव/अक्षर पटेल.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए भारत की टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर. अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव. 

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज शेड्यूल

पहला टेस्ट- 9 से 13 फरवरी, नागपुर
दूसरा टेस्ट- 17 से 21 फरवरी, दिल्ली
तीसरा टेस्ट- 1 से 5 मार्च, धर्मशाला
चौथा टेस्ट- 9 से 13 मार्च, अहमदाबाद