logo-image

IPL 2023 से पहले आखिरी सीरीज, प्लेयर्स को रखना होगा ये ध्यान

Team India : वनडे और टी-20 सीरीज में न्यूजीलैंड को मात देने के बाद भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया की चुनौती है.

Updated on: 03 Feb 2023, 12:10 PM

नई दिल्ली:

Team India : वनडे और टी-20 सीरीज में न्यूजीलैंड को मात देने के बाद भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया की चुनौती है. ऑस्ट्रेलिया के साथ चार टेस्ट मैचों की सीरीज और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है. आईपीएल से पहले ऑस्ट्रेलिया का दौरा आखिरी इंटरनेशनल दौरा है. अप्रैल में भारत की T20 क्रिकेट लीग आईपीएल शुरू हो जाएगी. ऐसे में भारतीय क्रिकेटर को एक बात का ध्यान जरूर रखना है जो आने वाले समय में उनके साथ टीम को परेशान ना करे. अगर खिलाड़ियों ने इस बात का ध्यान नहीं रखा तो समस्या विश्व कप 2023 के लिए हो सकती है. 

आईपीएल का नुकसान विश्व कप 2023 में

हम बात कर रहे हैं प्लेयर्स की फिटनेस के बारे में. अमूमन देखा जाता है कि आईपीएल के समय प्लेयर्स ज्यादा चोटिल होते हैं और उसका इंपैक्ट उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पड़ता है. रविंद्र जडेजा से लेकर जसप्रीत बुमराह, दीपक चाहर ये एक उदाहरण हैं. ऐसे में टीम इंडिया के खिलाड़ियों को आगामी सीरीज में अपनी फिटनेस लेवल को हाई रखना है जिससे आईपीएल में पड़ने वाले प्रेशर से बचा जा सके.

टीम इंडिया ने आईपीएल में होने वाली चोटों से बहुत नुकसान झेला है. साल 2021 के T20 वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा के चोटिल होने से टीम की ताकत टूट गई थी, जिसके बाद रिजल्ट टीम के अनुसार नहीं आ सके. ऐसे में बोर्ड की नजर भी खिलाड़ियों के फिटनेस पर बनी रहेगी. 

IND vs AUS पहला टेस्ट संभावित प्लेइंग 11:

भारत - रोहित शर्मा (c), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, शुभमन गिल, केएस भरत (w), रवींद्र जडेजा/अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट

ऑस्ट्रेलिया - उस्मान ख्वाजा, डेविड वॉर्नर, मारनस लाबुस्चगने, स्टीव स्मिथ, एलेक्स केरी (w), ट्रैविस हेड, एश्टन एगर, नाथन लियोन, पैट कमिंस (c), जोश हेज़लवुड, स्कॉट बोलैंड

पहले दो टेस्ट के लिए भारत की टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर. अश्विन, अक्षर पटेल , कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा (फिटनेस पर निर्भर), मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव.