logo-image

ICC World Test Championship : इंग्‍लैंड नंबर 1, टीम इंडिया बुरी तरह पिछड़ी

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का टीम इंडिया का सपना भी पूरा होता हुआ नजर नहीं आ रहा है. जो टीम इंडिया अभी तक आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट्स टेबल में सबसे ऊपर चल रही थी, वो अब चौथे नंबर पर पहुंच गई है.

Updated on: 09 Feb 2021, 02:00 PM

नई दिल्‍ली :

स्पिनर जैक लीच और और तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की घातक गेंदबाजी से इंग्लैंड ने भारत को पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन मंगलवार को 227 रनों से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. जैक लीच ने 76 रन देकर चार विकेट लिए,ख वहीं जेम्‍स एंडरसन ने 17 देकर ही तीन विकेट झटक लिए. इंग्लैंड ने भारत को जीत के लिए 420 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया था जिसके जवाब में टीम इंडिया 58.1 ओवर में 192 रन पर ढेर हो गई. भारत की ओर से दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली ने 104 गेंदों में नौ चौकों की मदद से सर्वाधिक 72 और युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने 83 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाए. इंग्लैंड की तरफ से लीच ने चार विकेट, एंडरसन ने तीन विकेट, जोफ्रा आर्चर, डॉमिनिक बेस और बेन स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिया.

यह भी पढ़ें : INDvsENG Final Report : इंग्‍लैंड ने भारत को 227 रन से हराया, सीरीज में 1-0 की लीड 

इसके साथ ही विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का टीम इंडिया का सपना भी पूरा होता हुआ नजर नहीं आ रहा है. जो टीम इंडिया अभी तक आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट्स टेबल में सबसे ऊपर चल रही थी, वो अब चौथे नंबर पर पहुंच गई है. वहीं इंग्‍लैंड ने नंबर वन की पोजीशन हथिया ली है. इंग्‍लैंड की अब जीत प्रतिशत 70.3 हो गया है, वहीं टीम इंडिया का जीत प्रतिशत 68.3 ही रह गया है. वहीं न्‍यूजीलैंड का जीत प्रतिशत 70.0 है और न्‍यूजीलैंड की टीम पहले ही फाइनल में प्रवेश कर गई है. टीम इंडिया को यहां से भी अगर फाइनल में पहुंचना है तो फिर बचे हुए तीन के तीनों मैच जीतने होंगे. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG : विराट कोहली ने पहले ही टेस्‍ट में बनाया नया कीर्तिमान

वैसे तो टीम इंडिया की हार पहले ही तय हो गई थी, लेकिन जैसे ही कप्‍तान विराट कोहली अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर आउट हुए, उसके बाद उम्‍मीद भी खत्‍म हो गई थी. अब इसी चेन्‍नई के चेपक के मैदान पर दूसरा मैच भी होगा. विराट कोहली के अलावा दूसरा कोई भी बल्‍लेबाज दूसरी पारी में क्रीज पर नहीं टिक पाया. एक तरफ विराट कोहली छोर संभाले हुए थे, दूसरी ओर बल्‍लेबाज आते और जाते रहे. तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की घातक गेंदबाजी ने भारतीय टीम को मुश्किल में डाला. टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन मंगलवार को लंच तक छह विकेट पर 144 रन बना लिए थे, तब लगा रहा था कि शायद विराट कोहली मैच को बचा ले जाएं, लेकिन कोहली के आउट होते ही हार पर मोहर लग गई. इंग्लैंड ने भारत को जीत के लिए 420 रनों का मजबूत लक्ष्य दिया था और भारतीय टीम ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 39 रन बनाए थे.