News Nation Logo

ICC T20 Ranking: केएल राहुल और विराट कोहली का जलवा, जानिए अपडेट 

आईसीसी ने बुधवार को टी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की बल्लेबाजी रैंकिंग जारी कर दी है. इसमें लोकेश राहुल तीसरे स्थान पर बरकरार हैं, जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली एक पायदान के सुधार के साथ सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 23 Dec 2020, 05:18:07 PM
Virat Kohli 9th Indian to make 250 ODI appearances

Virat Kohli 9th Indian to make 250 ODI appearances (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

आईसीसी ने बुधवार को टी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की बल्लेबाजी रैंकिंग जारी कर दी है. इसमें लोकेश राहुल तीसरे स्थान पर बरकरार हैं, जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली एक पायदान के सुधार के साथ सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं. केएल राहुल और कप्तान विराट कोहली ही केवल दो भारतीय बल्लेबाज हैं जो बल्लेबाज, गेंदबाज और हरफनमौला की खिलाड़ियों की रैंकिंग में टॉप 10 में शामिल हैं. सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के 816 अंक हैं.  उनसे ज्यादा अंक दो बल्लेबाजों के हैं. रैंकिंग में पहले नंबर पर डेविड मलान हैं, जिनके 915 हैं, वहीं पाकिस्तान के  बाबर आजम दूसरे नंबर पर हैं, उनके पास 820 अंक हैं. वहीं बात अगर कप्तान विराट कोहली की करें तो उनके 697 अंक हैं. 

यह भी पढ़ें : हिटमैन रोहित शर्मा करेंगे टीम इंडिया में वापसी, जानिए तारीख 

विराट कोहली सभी तीनों फॉर्मेट में टॉप 10 रैंकिंग में शामिल हैं, वह वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप पर हैं जबकि टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज हैं. अन्य खिलाड़ियों में न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज टिम सिफर्ट और तेज गेंदबाज टिम साउदी ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में मिली 2-1 की जीत में अहम भूमिका अदा करने के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किए हैं. टिम सिफर्ट सीरीज में कुल 176 रन बनाने से 24 पायदान की उछाल से नौंवे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि साउदी ने कुल छह विकेट हासिल किए जिससे वह 13वें स्थान से सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं.  टिम साउदी अपने करियर में सभी तीनों फॉर्मेट में टॉप 10 में भी पहुंचने में सफल रहे हैं. वह टेस्ट में अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ चौथे और वनडे में नौंवे स्थान पर हैं. डेवन कोनवे (62वें) और ग्लेन फिलिप्स (72वें) न्यूजीलैंड के अन्य खिलाड़ी हैं जो बल्लेबाजी रैंकिंग में ऊपर की ओर बढ़े हैं. पाकिस्तान के लिये मोहम्मद हफीज कुल 140 रन बनाकर 14 पायदान के फायदे से 33वें स्थान जबकि मोहम्मद रिजवान 152वें से 158वें स्थान पर पहुंच गए हैं. 

यह भी पढ़ें :  INDvsAUS Test Series पर कोरोना वायरस का साया, सिडनी में ही हो सकते हैं दो टेस्ट 

गेंदबाजों की सूची में फहीम अशरफ 13वें, शाहीन अफरीदी 16वें जबकि हरिफ राऊफ 67वें स्थान पर पहुंचे. टी20 गेंदबाजों और आल राउंडर रैंकिंग में क्रमश: अफगानिस्तान के राशिद खान और मोहम्मद नबी टॉप पर हैं. आईसीसी पुरूष टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम रैंकिंग में पाकिस्तान को तीन अंक का नुकसान हुआ जबकि न्यूजीलैंड तीन अंक के फायदा हुआ है. हालांकि पाकिस्तान अपने चौथे और न्यूजीलैंड छठे स्थान पर कायम हैं. इंग्लैंड 275 रेटिंग अंक से टीम रैंकिंग में शीर्ष पर हैं जिसके बाद आस्ट्रेलिया (272) और भारत (268) काबिज है.

(Input bhasha)

First Published : 23 Dec 2020, 05:18:07 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.