logo-image

ICC ODI Ranking : 51 लाख की आबादी वाला देश बना नंबर वन, केन विलियमसन और ट्रेंट बोल्ट....

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को वनडे इंटरनेशनल (वनडे) रैंकिंग में नंबर-1 टीम बनने पर न्यूजीलैंड खिलाड़ियों की सराहना की है. आईसीसी ने इसे सिर्फ 51 लाख से अधिक लोगों के एक देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि बताया है.

Updated on: 04 May 2021, 11:22 PM

:

ICC ODI Rankings : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को वनडे इंटरनेशनल (वनडे) रैंकिंग में नंबर-1 टीम बनने पर न्यूजीलैंड खिलाड़ियों की सराहना की है. आईसीसी ने इसे सिर्फ 51 लाख से अधिक लोगों के एक देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि बताया है. आईसीसी ने ट्वीट किया नंबर-1 पुरुषों की एकदिवसीय टीम बनने पर ब्लैककैप्स को बधाई. यह शानदान उपलब्धि है. आपके पास नंबर 1 पुरुष टेस्ट बल्लेबाज- केन विलियमसन, नंबर-1 पुरुष वनडे गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट, नंबर-1 महिला टी20 ऑल-राउंडर सोफी डिवाइन और आपकी जनसंख्या सिर्फ 5,112,300 है. 

यह भी पढ़ें : एक और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने दिखाई दरियादिली, कोरोना पीड़ितों के लिए दान 

ब्लैक कैप्स नाम से मशहूर कीवी टीम ने सोमवार को एमआरएफ टायर्स आईसीसी मेंस वनडे टीम रैंकिंग में दो स्लॉट हासिल किए और 121 के कुल अंक तक पहुंचने के लिए तीन रेटिंग अंक हासिल किए. उन्होंने इंग्लैंड को शीर्ष से विस्थापित कर दिया.  भारत ने आईसीसी की ताजा टी20 टीम रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान कायम रखा है, जबकि वनडे में उसे एक स्थान का नुकसान हुआ है और वह तीसरे नंबर पर खिसक गया है. न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को हटाकर वनडे में नंबर वन स्थान हासिल कर लिया है. क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार,यह रैंकिंग वार्षिक अपडेट के बाद सोमवार को जारी की गई. वनडे रैंकिंग में कीवी टीम टॉप पर पहुंच गई है. न्यूजीलैंड ने शीर्ष स्थान से विश्व चैंपियन इंग्लैंड को हटाकर शीर्ष स्थान हासिल किया है. न्यूजीलैंड को दो स्थान का फायदा हुआ है और उसके कुल 121 अंक हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 टलने पर RCB का सामने आया बड़ा बयान, जानिए क्या कहा 

नए अपडेट में मई 2020 के बाद खेले गए सभी मैचों को 100 प्रतिशत रखा गया है, जबकि पिछले दो साल के मैचों के अंकों को 50 प्रतिशत किया गया है. ऑस्ट्रेलिया 118 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. भारत और इंग्लैंड दोनों के 115 हैं लेकिन दशमलव अंकों में बेहतर स्थिति के कारण भारत तीसरे स्थान पर है. इंग्लैंड अब चौथे नंबर खिसक गया है. इस बीच, टी20 रैंकिंग में इंग्लैंड ने अपना टॉप स्थान कायम रखा है. इंग्लैंड के 277 अंक है जबकि भारत उससे पांच रेटिंग अंक पीछे है. न्यूजीलैंड को टी20 रैंकिंग में भी फायदा हुआ है. कीवी टीम पांचवें से तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. टीम ने इस दौरान वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश को हराया है. ऑस्ट्रेलिया की टीम तीसरे से पांचवें स्थान पर खिसक गई है. श्रीलंका और बांग्लादेश एक स्थान के फायदे से क्रमश: आठवें और नौवें स्थान पर हैं. वेस्टइंडीज की टीम दो स्थान के नुकसान के कारण 10वें नंबर पर है. टी20 रैंकिंग के अपडेट में 2017-18 के परिणामों को शामिल नहीं किया गया है, लेकिन 2019-20 में खेले गए मैचों के आधार पर रैंकिंग तैयार की गई है.