News Nation Logo

इयान चैपल, संजय मांजरेकर और आकाश चोपड़ा ने चुने 5 बेस्ट गेंदबाज, जानिए नाम 

पूर्व क्रिकेटरों इयान चैपल, संजय मांजरेकर और आकाश चोपड़ा ने मौजूदा समय में पांच बेस्ट टेस्ट गेंदबाजों का चयन किया है, जिसमें इयान चैपल ने अपने पांच बेस्ट टेस्ट गेंदबाजों में तीन भारतीय गेंदबाजों को जगह दी है.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 07 Jun 2021, 08:47:31 AM
5 best bowler

5 best bowler (Photo Credit: File)

नई दिल्ली :

पूर्व क्रिकेटरों इयान चैपल, संजय मांजरेकर और आकाश चोपड़ा ने मौजूदा समय में पांच बेस्ट टेस्ट गेंदबाजों का चयन किया है, जिसमें इयान चैपल ने अपने पांच बेस्ट टेस्ट गेंदबाजों में तीन भारतीय गेंदबाजों को जगह दी है. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस नंबर वन पर हैं. इयॉन चैपल ने जिन पांच गेंदबाजों को आज के दौर का सबसे बेहतरीन गेंदबाज बताया, उस लिस्ट में तीन खिलाड़ी भारतीय हैं. ये तीन खिलाड़ी आर अश्विन, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी हैं. इसके अलावा इयान चैपल ने पैट कमिंस और कगीसो रबाडा को भी अपनी टॉप पांच टेस्ट गेंदबाज की लिस्ट में शामिल किया है. 

यह भी पढ़ें : लॉड्र्स टेस्ट : इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड पहला टेस्ट ड्रॉ पर समाप्त, जानिए क्या रहा स्कोर 

इयान चैपल ने कहा कि उन्होंने इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को इसलिए इस लिस्ट में शामिल नहीं किया क्योंकि वह लगातार क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं. पूर्व कप्तान इयान चैपल ने भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लियोन से बेहतर बताया है. इयान चैपल ने कहा कि मेरे ख्याल से अश्विन लियोन से बेहतर हैं. लियोन की स्ट्राइक रेट को देखें. आप 70 के दशक की बात कर रहे हैं और मैं साल 2018 की बात कर रहा हूं. 2018 से लियोन ने 27 टेस्ट मैचों में 72.5 के औसत से 113 विकेट लिए हैं. उन्होंने छह बार पांच-पांच विकेट लिए हैं. इस दौरान लियोन का भारत के खिलाफ 85.8 का स्ट्राइक रेट रहा है जो उनका किसी अन्य टीम की तुलना में सबसे ज्यादा खराब है.

यह भी पढ़ें : ENG vs NZ Test : पहला मैच ड्रॉ की ओर, लेकिन टिम साउदी को जीत की उम्मीद 

इयान चैपल ने क्रिकइंफो से कहा कि मेरे ख्याल से जब लियोन दाहिने हाथ के बल्लेबाज को गेंद करते हैं तो ऑनसाइड से रन निकलते हैं. हां, लियोन एक अच्छे गेंदबाज हैं लेकिन अश्विन उनसे बेहतर हैं. लियोन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 100 टेस्ट मैच खेले हैं और 399 विकेट लिए हैं जबकि अश्विन के नाम 78 टेस्ट मैचों में 409 विकेट हैं. लियोन ने भारत के खिलाफ पिछली चार मैचों की टेस्ट सीरीज में नौ विकेट लिए थे. अश्विन ने विदेशी जमीन पर अधिक सफलता हासिल नहीं की है. उन्होंने 70 फीसदी विकेट भारतीय जमीन पर लिए हैं. हालांकि, अश्विन को अक्सर चोटिल होने के कारण विदेशी दौरों से बाहर रहना पड़ा है. चैपल ने कहा कि  मेरे ख्याल से भारतीय गेंदबाजी आक्रमण काफी मजबूत है. इसके अलावा अश्विन की प्रतिष्ठता भी है. अश्विन हाल ही में घरेलू टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे. उन्होंने 33 विकेट लिए थे और प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे. संजय मांजरेकर ने पैट कमिंस के अलावा जेम्स एंडरसन, जोश हेजलवुड, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को चुना है.  आकाश चोपड़ा की नजर में दो भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और अश्विन के अलावा पैट कमिंस, जोश हेजलवुड और न्यूजीलैंड के नील वैगनर शामिल हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Jun 2021, 08:47:31 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो