logo-image

पाक टीम के चयन को लेकर शोएब मलिक का बड़ा खुलासा, कहा-ऐसे होता है टीम में चयन

पाक टीम के चयन को लेकर शोएब मलिक का बड़ा खुलासा, कहा-ऐसे चुनते हैं टीम

Updated on: 15 May 2021, 10:37 PM

highlights

  • पूर्व पाकिस्तान कप्तान का टीम चयन पर बड़ा खुलासा
  • शोएब मलिक ने खोली पाकिस्तानी चयनकर्ताओं की पोल
  • मोहम्मद आमिर भी बन चुके हैं पाक सेलेक्टर्स का निशाना

नई दिल्ली:

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शोएब मलिक ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के खिलाफ चयन पूर्वाग्रह का आरोप लगाते हुए कहा है कि खिलाड़ियों को प्रदर्शन के आधार पर नहीं बल्कि ताल्लुकात (कनेक्शन) के आधार पर चुना जाता है. मलिक की यह टिप्पणी पीसीबी चयन समिति द्वारा जिम्बाब्वे में हाल ही में समाप्त हुई टेस्ट सीरीज के लिए खिलाड़ियों के चयन पर कप्तान बाबर आजम के सुझावों की अनदेखी के बाद आई है. पाकिस्तान ने हरारे में आयोजित इस सीरीज में 2-0 से जीत दर्ज की थी. मलिक ने पाकपैशन डॉट नेट से कहा, हमारे क्रिकेट में पसंद-नापसंद की एक प्रणाली है. यह ऐसा कुछ है जो बाकी दुनिया में भी मौजूद है, लेकिन हमारी संस्कृति में थोड़ा अधिक है.

पूर्व कप्तान ने आगे कहा कि जिस दिन हमारे क्रिकेट सिस्टम में चीजें बदलेंगी और अधिक कौशल को महत्व दिया जाएगा तो चीजें सुधरेंगी. आज तो बस ताल्लुकात को तवज्जो दी जाती है. मलिक ने कहा कि चयन विशुद्ध रूप से योग्यता के आधार पर किया जाना चाहिए और कप्तान आजम को अपनी टीम चुनने की पूरी छूट मिलनी चाहिए. मलिक बोले, हालिया टीम में ऐसे कई खिलाड़ी थे जिन्हें बाबर चुनना चाहते थे, लेकिन उनका चयन नहीं किया गया था. सभी की अपनी राय है लेकिन चयन पर अंतिम निर्णय कप्तान का होना चाहिए क्योंकि यह वह है जो अपनी टीम के साथ मैदान पर लड़ेगा.

यह भी पढ़ेःपाकिस्तानी तेज गेंदबाद मोहम्मद आमिर ने बताई जल्दी संन्यास लेने की वजह

संन्यास के पीछे की दास्तां भयावाहः आमिर
आपको बता दें कि इसके पहले पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने भी बहुत कम उम्र में ही संन्यास का ऐलान कर दिया था. आमिर ने संन्यास लेने की वजह के बारे में तो बहुत ज्यादा कुछ नहीं बताया लेकिन अभी हाल में ही उन्होंने मीडिया से मुखातिब होने पर अपने कम उम्र में संन्यास लेने का दर्द साझा किया था. मोहम्मद आमिर ने 11 मई को मीडिया से बातचीत करते हुए कहा था कि वह इस बात का खुलासा नहीं करना चाहते कि उन्होंने किन हालातों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया, क्योंकि इसके पीछे की दास्तां भयावह है.

यह भी पढ़ेःआईपीएल का स्थगित होना दिखाता है, क्रिकेट भी कोरोना से अछूता नहीं: चैपल

करियर के शुरुआती दिनों में स्पॉट फिक्सिंग में फंसे थे आमिर
आमिर अपने करियर के शुरुआती दौर में स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों के चलते पांच वर्षो का प्रतिबंध झेल चुके थे. आमिर ने 2019 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया था जबकि पिछले साल अगस्त में उन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूप को अलविदा कह दिया था. आमिर ने कहा, अपने देश के लिए जिस खेल को खेलते हैं उससे संन्यास लेना आसान नहीं होता है. मैंने इस फैसले को लेने से पहले काफी सोचा. मैंने अपने करीबियों से इस बारे में चर्चा और तब फैसले पर पहुंचा था.