News Nation Logo

पाकिस्तानी तेज गेंदबाद मोहम्मद आमिर ने बताई जल्दी संन्यास लेने की वजह

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर का कहना है कि वह इस बात का खुलासा नहीं करना चाहते कि उन्होंने किन हालातों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया, क्योंकि इसके पीछे की दास्तां भयावह है.

IANS | Updated on: 12 May 2021, 05:00:00 AM
mohammad aamir

मोहम्मद आमिर (Photo Credit: आईएएनएस)

highlights

  • मोहम्मद आमिर ने किया जल्दी संन्यास लेने का खुलासा
  • आमिर ने अगस्त 2020 में हर फॉर्मेट से लिया था संन्यास
  • मोहम्मद आमिर ने बताई संन्यास लेने की भयावाह वजह

लाहौर:

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर का कहना है कि वह इस बात का खुलासा नहीं करना चाहते कि उन्होंने किन हालातों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया, क्योंकि इसके पीछे की दास्तां भयावह है. आमिर अपने करियर के शुरुआती दौर में स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों के चलते पांच वर्षो का प्रतिबंध झेल चुके थे. आमिर ने 2019 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया था जबकि पिछले साल अगस्त में उन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूप को अलविदा कह दिया था. आमिर ने कहा, अपने देश के लिए जिस खेल को खेलते हैं उससे संन्यास लेना आसान नहीं होता है. मैंने इस फैसले को लेने से पहले काफी सोचा. मैंने अपने करीबियों से इस बारे में चर्चा और तब फैसले पर पहुंचा था.

उन्होंने कहा, अगर मैं विस्तृत जानकारी में जाऊं और उन चैप्टर को दोबारा खोलूं तो यह काफी भयावह हैं. मैं उम्मीद करता हूं कि हमारे खिलाड़ी, विशेषकर युवा भविष्य में इन चीजों का सामना नहीं करेंगे जो मुझे करना पड़ा. मैं नहीं चाहता कि हमारे युवा खिलाड़ी अपने करियर का बलिदान दें जैसा मैंने किया. आमिर के आलोचकों का कहना है कि वह देश के बजाए फ्रेंचाइजी लीग में खेलना पसंद करते हैं, इस पर उन्होंने कहा कि उन्हें वैसा सम्मान नहीं मिला जिसके वह हकदार थे. आमिर ने कहा, मेरे लिए सम्मान ज्यादा मायने रखता है और मुझे लगता है कि मुझे वो सम्मान नहीं मिला जिसका मैं हकदार था और इसलिए मैंने संन्यास लेने का फैसला किया.

बाबर आजम ने बनाया रिकॉर्ड
बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट जीते थे जबकि जिम्बाब्वे के खिलाफ भी उसने दो टेस्ट मुकाबले जीते. वनडे में दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज बाबर के पास इस फॉर्म को आगे भी बढ़ाने का मौका रहेगा. पाकिस्तान को वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के खिलाफ अगस्त व सितंबर में दो-दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. पाकिस्तान ने इस साल दक्षिण अफ्रीका को घरेलू सीरीज में टेस्ट और टी20 में मात दी थी. यह छठी बार है जब पाकिस्तान ने छह या उससे अधिक सीरीज जीती है. पाकिस्तान ने 2011-12 में लगातार 13 सीरीज, 2015-16 में नौ, 2001-02 में आठ, 1993-94 में छह और 2017-18 छह सीरीज जीती थी.

जिम्बॉब्वे का उसके घर में किया क्लीन स्वीप
मैच में नाबाद दोहरा शतक लगाने वाले पाकिस्तान के बल्लेबाज आबिद अली को मैन आफ द मैच का पुरस्कार मिला. फोलोऑन का सामना कर रही जिम्बाब्वे की टीम दूसरी पारी में 231 रन पर आलआउट हो गई. रेगिस चकाब्वा ने 137 गेंदों पर 13 चौकों और दो छक्कों की मदद से 80, कप्तान ब्रेंडन टेलर ने 49, केविन कासुजा ने 22 और मिल्टन शुम्बा ने 16 रन बनाए. पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 510 रन पर घोषित की थी और उसने जिम्बाब्वे की पहली पारी 132 पर ढेर कर 378 रन की बढ़त ली थी तथा उसे फोलोऑन खेलाया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 May 2021, 05:00:00 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.