logo-image

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रास क्रिकेट आस्ट्रेलिया के सीईओ पद की दौड़ में, जानिए डिटेल

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रास वित्तीय संकट से जूझ रहे क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पद की दौड़ में शामिल हो गए हैं. हाल में केविन राबर्ट्स के त्यागपत्र के बाद यह पद खाली पड़ा हुआ है.

Updated on: 18 Jun 2020, 12:39 PM

Melbourne:

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रास (Andrew Strauss) वित्तीय संकट से जूझ रहे क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) (CA) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) (CEO) पद की दौड़ में शामिल हो गए हैं. हाल में केविन राबर्ट्स (Kevin Roberts) के त्यागपत्र के बाद यह पद खाली पड़ा हुआ है. क्रिकेट आस्ट्रेलिया कोरोना वायरस महामारी फैलने के बाद से ही वित्तीय संकट से जूझ रहा है. इससे निबटने के लिये राबर्ट्स ने अप्रैल में 80 प्रतिशत स्टाफ कम कर दिया था. उन्होंने प्रांतों की अनुदान राशि में कमी कर दी थी और वह खिलाड़ियों के साथ नए भुगतान करार पर काम कर रहे थे.केविन राबर्ट्स के कुछ फैसलों की कड़ी आलोचना भी हुई. 

यह भी पढ़ें ः ENGvsWI : इंग्लैंड ने 30 खिलाड़ियों के नाम का ऐलान किया, तीन अतिरिक्‍त कोच भी होंगे

द आस्ट्रेलियन की रिपोर्ट के अनुसार क्रिकेट आस्ट्रेलिया के एक प्रभावशाली व्यक्ति ने एंड्रयू स्ट्रास से इस पद के लिए आवेदन करने को कहा है. स्ट्रास इससे पहले 2015 से 2018 तक इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के निदेशक रह चुके हैं. राबर्ट्स के त्यागपत्र देने के बाद इंग्लैंड में जन्में निक हॉकले को अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया लेकिन संचालन संस्था पूर्णकालिक सीईओ की तलाश में है. एंड्रयू स्ट्रास ने 100 टेस्ट में 7037 रन और 127 वनडे में 4205 रन बनाए. उन्हें इंग्लैंड क्रिकेट की सेवाओं के लिये नाइट की उपाधि से सम्मानित भी किया गया है. इंग्लैंड की तरफ से खेलने से पहले स्ट्रास 1998-99 में सिडनी यूनिवर्सिटी के लिये खेला करते थे.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान ने ICC चेयरमैन पद की उम्‍मीदवारी से पीछे खींचे हाथ, जानिए क्‍या बोले अहसान मनि

एंड्रयू स्ट्रास की उम्मीदवारी पर लोगों की मिश्रित प्रतिक्रिया हो सकती है क्योंकि उन्होंने 2005, 2009 और 2010-11 के एशेज अभियान में इंग्लैंड की तरफ से अहम भूमिका निभाई थी. दक्षिण अफ्रीका में जन्में इस पूर्व सलामी बल्लेबाज ने ईसीबी निदेशक के रूप में इंग्लैंड क्रिकेट की संस्कृति को बदलने में भी अहम भूमिका निभाई. उन्होंने कैंसर से पीड़ित अपनी पत्नी रूथ मैकडोनाल्ड के साथ समय बिताने के लिये 2018 में अपना पद छोड़ दिया था. उसी साल उनकी पत्नी का निधन भी हो गया था.