News Nation Logo

मोंटी पनेसर ने जेम्स एंडरसन को बताया विश्व का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज

इंग्लैंड के अनुभवी गेंदबाज एंडरसन ने मंगलवार को इतिहास रचते हुए टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट पूरे किए. वह टेस्ट क्रिकेट मे ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते तेज गेंदबाज हैं.

IANS | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 28 Aug 2020, 12:03:49 AM
james anderson icc1

जेम्स एंडरसन (Photo Credit: https://twitter.com/ICC)

नई दिल्ली:

इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर ने हाल ही में 600 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बने जेम्स एंडरसन की तारीफ करते हुए उन्हें विश्व का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज बताया है. इंग्लैंड के अनुभवी गेंदबाज एंडरसन ने मंगलवार को इतिहास रचते हुए टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट पूरे किए. वह टेस्ट क्रिकेट मे ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते तेज गेंदबाज हैं जबकि ओवरऑल चौथे गेंदबाज हैं. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट के चौथे दिन दूसरी पारी में आबिद अली (42) को 599वां और अजहर अली (31) को अपना 600वां शिकार बनाया.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में नहीं खेलेंगे जेसन रॉय, अभ्यास के दौरान लगी थी चोट

पनेसर ने स्पोर्ट्सटाइगर के शो 'क्रिकेट टॉक्स विथ मोंटी पनेसर' में कहा, " जेम्स एंडरसन शानदार खिलाड़ी रहे हैं. वे चोट लगने से बचे रहते थे और हमेशा विकेट लेने के लिए उतावले रहते थे. अपने इस रवैये के साथ वह अब तक के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज हैं. इंग्लैंड की टीम अब सोच रही होगी कि वह उनको खेल में कब तक शामिल रख सकती है. इंग्लैंड की परिस्थितियों में उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है और वह 36 वर्ष की उम्र से 21 के औसत पर ही टिके हुए हैं."

पनेसर ने पाकिस्तान टीम को लेकर कहा कि मेहमान टीम में अनुभवहीनता दिखाई देती है. उन्होंने कहा, " यह जानने के लिए कि टेस्ट मैच कैसे जीते जाते हैं, पाकिस्तान की यह टीम अभी भी बहुत युवा है. वे खुद को जीतने की स्थिति में लाते तो हैं लेकिन यह नहीं जानते कि उस जीत पर पकड़ कैसे बनाई जाए."

ये भी पढ़ें- डॉन ब्रैडमैन : केवल 99.94 का टेस्ट औसत ही नहीं, ये भी रिकार्ड अटूट

उन्होंने आगे कहा, " पाकिस्तान टीम का रवैया दशार्ता है कि वे दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बनना चाहते हैं. मिस्बाह-उल-हक, यूनिस खान और मुश्ताक अहमद के नेतृत्व में इस नई टीम ने तीसरे टेस्ट में अपने नजरिये पर गर्व का प्रदर्शन किया, जो आपने पुरानी पाकिस्तान टीम में नहीं देखा होगा."

पनेसर का मानना है कि जनवरी 2021 में भारत के खिलाफ सीरीज में बेन स्टोक्स की वापसी के बाद यह तय करना मुश्किल होगा कि टीम में से किसे हटाया जाए.

पूर्व स्पिनर ने कहा, " इंग्लैंड उस स्थिति में ऑलराउंडरों को शामिल करना पसंद करेगा और इस तरह मैं क्रिस वोक्स और बेन स्टोक्स दोनों को खेलते हुए देख सकता हूं. शायद जेम्स एंडरसन या स्टुअर्ट ब्रॉड को स्थितियों को देखते हुए बाहर किया जा सकता है."

ये भी पढ़ें- विराट की टीम बेशक एक भी IPL खिताब नहीं जीती, लेकिन RCB के नाम दर्ज है ये बड़ा रिकॉर्ड

उपमहाद्वीप में इंग्लैंड के दौरे के बारे में बात करते हुए पनेसर ने आगे कहा कि इंग्लैंड की टीम को एक विशेषज्ञ स्पिनर की आवश्यकता हो सकती है. उन्होंने टीम में आदिल राशिद की वापसी का समर्थन करते हुए कहा, " आदिल राशिद एक अच्छे खिलाड़ी हैं. अगर वह डोम बेस की जगह इस सीरीज में खेल रहे होते तो इंग्लैंड पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज को 2-0 से जीत लेता."

पनेसर ने जोए रूट की कप्तानी को लेकर कहा, " जो रूट एक अच्छे कप्तान हैं लेकिन उनकी महानता तभी तय होगी जब इंग्लैंड एशेज के लिए ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगा. अगर वे एशेज जीत लेते हैं तो वह एक महान कप्तान कहे जायेंगे, लेकिन अगर वे नहीं जीत पाते हैं तो मैं उन्हें महान कप्तानों की श्रेणी में नहीं रखूंगा."

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 Aug 2020, 08:00:22 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो