logo-image

धोनी का रिप्लेसमेंट मिला, पूर्व सिलेक्टर ने इस खिलाड़ी को बताया ODI, T-20 का मजबूत दावेदार

15 अगस्त 2020 की शाम माही ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से अलविदा बोल दिया है और उन्हें टीम इंडिया की नीली जर्सी में कभी नहीं देखा जाएगा.

Updated on: 15 Nov 2020, 04:58 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (IPL) का अंत हो चुका है और मुंबई इंडियंस ने पांचवीं बार इस खिताब को जीता. हालांकि इस बार क्रिकेट और माही के फैंस को उम्मीद थी कि चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) बड़ा धमाका कर यूएई में अच्छा प्रदर्शन करेगी लेकिन इसके उलट माही आर्मी का परफॉर्मेंस काफी खराब गया. चेन्नई सुपरकिंग्स ने पहली बार आईपीएल को सातवें स्थान पर खत्म किया. एम एस  धोनी (Ms Dhoni) ने साफ किया है कि वो आगे खेलना जारी रखने वाले हैं. हालांकि माही इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा बोल चुके हैं जिसके बाद कई सवाल सामने आए हैं कि कौन धोनी की जगह टीम इंडिया में भर सकता है क्योंकि इस लिस्ट में कई सारे नाम है. इसी बीच टीम इंडिया के पूर्व सिलेक्टर एमएसके प्रसाद (MSK Prasad) ने एक खिलाड़ी का नाम लेते बताया कि धोनी को कौन रिप्लेस कर सकता है.

ये भी पढ़ें: सिडनी में क्वारंटीन टीम इंडिया के खिलाड़ी, होटल के नजदीक क्रैश हुआ प्लेन

इस वक्त भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में है और उन्हें 27 नवंबर से वनडे सीरीज खेलेनी है फिर टी-20 और उसके बाद टेस्ट सीरीज में दोनों भिड़ंने वाली है. एस एस धोनी अब टीम इंडिया की जर्सी नहीं पहने वाले हैं लेकिन उनके जाने के बाद एक अच्छे विकेटकीपर बल्लेबाज और एक फिनिशर की तलाश भारतीय टीम कर रही है. इस रेस में काफी सारे नाम है लेकिन कोई भी अभी तक अपने स्थान को पक्का नहीं कर पाया है.

ये भी पढ़ें- टीम इंडिया Covid नेगेटिव, स्मिथ ने दी धमकी और धोनी छोड़ेंगे कप्तानी?

भारतीय टीम के विकेटकीपर की लिस्ट को इस वक्त देखा जाए तो लोकेश राहुल और संजू सैमसन सबसे मजबूत दावेदार है. इससे पहले नीली जर्सी में ऋषभ पंत को कई मौके मिले लेकिन वो पिछले कई सालों से फेल हुए हैं. काफी सारे क्रिकेट एक्सपर्ट बोल चुके हैं कि लोकेश राहुल आने वाले समय में धोनी की जगह को भर सकते हैं. वहीं बीसीसीआई के पूर्व चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद ने बताया कि धोनी की जगह टी20 और वनडे में कौन जगह पूरी कर सकता है. प्रसाद ने बताया कि मुंबई इंडियंस के यंग बल्लेबाज ईशान किशन दोनों फॉर्मेट में धोनी का एक अच्छा रिप्लेसमेंट साबित हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कि 15 नवंबर क्यों है सचिन तेंदुलकर के लिए खास

एमएसके प्रसाद ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा इस पॉकेट डाइनामाइट को एक्शन में देखना काफी शानदार होगा. ईशान किशन का आईपीएल सीजन काफी जबरदस्त रहा है. ईशान ने आईपीएल में अलग अलग जगहों पर बल्लेबाजी की है और साथ ओपनिंग भी, जिससे साफ हो रहा है कि वो हर स्थिति में बल्लेबाजी कर सकते हैं. इसके आगे प्रसाद ने कहा कि ईशान के पास काबिलियत है कि वो परिस्थितियों के अनुसार अपने खेल का गियर बदल लेते हैं और यहीं चीज उन्हें टी-20 और वनडे क्रिकेट में दावेदारी पेश करने में मजबूती देगा. प्रसाद ने ये भी कहा कि अगर वो विकेटकीपिंग करते रहे और आईपीएल में ऐसा ही प्रदर्शन जारी रखे तो वो टीम इंडिया के लिए स्पेशल बन सकते हैं.

ये भी पढ़ें: IPL मेगा ऑक्शन और फ्यूचर प्लान पर बोले मुंबई इंडियंस के कोच

एम एस धोनी ने सबसे पहले टेस्ट क्रिकेट को अलविदा बोला था जिसके बाद टीम इंडिया के पास रेड बॉल का कोई विकेटकीपर ठीक से अपनी जगह पक्की नहीं कर पाया है. साहा और पंत को मौके दिए जा रहे हैं लेकिन उनका प्रदर्शन ये साफ नहीं करता कि वो लंबी पारी खेल सकते हैं. 15 अगस्त 2020 की शाम माही ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से अलविदा बोल दिया है और उन्हें टीम इंडिया की नीली जर्सी में कभी नहीं देखा जाएगा. हालांकि आज भी सवाल यहीं है कि व्हाइट बॉल क्रिकेट में कौन होगा जो धोनी की कमी को पूरी करेगा. अब देखना होगा कि पूर्व सिलेक्टर एमएसके प्रसाद की बात सच होती या फिर कोई और माही की तरह अपना मैजिक दिखाता है.