logo-image

ENGvWI : वेस्‍टइंडीज से क्‍यों हारी इंग्‍लैंड की टीम, नासिर हुसैन ने बताया सिरदर्द

वेस्टइंडीज ने एजेस बाउल में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मेजबान इंग्लैंड को चार विकेट से हरा दिया. इसी के साथ विंडीज ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. अपने ही घर में पहले ही टेस्‍ट मैच को गंवाने के बाद इंग्‍लैंड में हड़कंप मचा है.

Updated on: 13 Jul 2020, 04:32 PM

New Delhi:

EnglandvWestIndies : वेस्टइंडीज ने एजेस बाउल में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मेजबान इंग्लैंड को चार विकेट से हरा दिया. इसी के साथ विंडीज ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. अपने ही घर में पहले ही टेस्‍ट मैच को गंवाने के बाद इंग्‍लैंड में हड़कंप मचा हुआ है. सवाल तो नए नवेले कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स (Ben Stocks) पर भी उठ रहे हैं. पहले तो टीम को लेकर और उसके बाद टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने के फैसले को लेकर. हालांकि अभी भी सीरीज में दो मैच बचे हुए हैं और अगर इंग्‍लैंड अच्‍छी वापसी करे तो सीरीज जीत सकता है. लेकिन इंग्‍लैंड टीम के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द है क्‍या. इसका खुलासा अब पूर्व कप्‍तान नासिर हुसैन (Nasir Hussain) ने कर दिया है. 

यह भी पढ़ें ः केन विलियमसन क्‍या टेस्‍ट कप्‍तानी से हटाए जाने वाले हैं, अटकलों पर बोले कोच गैरी स्‍टीड

आपको बता दें कि विंडीज को चौथी पारी में जीतने के लिए 200 रन बनाने थे जो उसने मैच के आखिरी दिन रविवार को आखिरी सत्र में छह विकेट खोकर बना लिए. विंडीज को लक्ष्य तक पहुंचाने में जर्मेने ब्लैकवुड का अहम योगदान रहा जिन्होंने 154 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से 95 रनों का पारी खेली. उनके अलावा रोस्टन चेज ने 37 और शॉन डॉवरिच ने 20 रन बनाए. जॉन कैम्पवेल आठ और कप्तान जेसन होल्डर 14 रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले इंग्लैंड ने पांचवें दिन की शुरुआत आठ विकेट के नुकसान पर 284 रनों के साथ की थी. उसकी दूसरी पारी 313 रनों पर सिमट गई. इंग्लैंड ने पहली पारी में 204 रन बनाए थे जबकि विंडीज ने दूसरी पारी में 318 रन बना उस पर 114 रनों की बढ़त ले ली थी.
अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने कहा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में कार्यवाहक कप्तान बेन स्टोक्स के फैसले पर सवाल उठाने के बाद भी टीम के लिए बल्लेबाजी सिरदर्द बनी हुई है. जर्मेन ब्लैकवुड की शानदार बल्लेबाजी से वेस्टइंडीज ने चार विकेट की यादगार जीत दर्ज कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. अनुभवी स्टुअर्ड ब्रॉड को टीम में शामिल नहीं करने पर मैच से पहले ही इस फैसले पर सवाल उठने लगे थे. हालांकि बेन स्टोक्स ने इसके बाद टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जो टीम के खिलाफ गया. इंग्लैंड की पहली पारी 204 रन पर सिमट गई थी.

यह भी पढ़ें ः अब न्यूजीलैंड के क्रिकेटर भी मैदान में उतरे, जानिए क्‍या है कोरोना वायरस का हाल

पूर्व कप्‍तान नासिर हुसैन ने स्काई स्पोर्ट्स से कहा, स्‍टुअर्ड ब्रॉड के मुद्दे या टॉस जीत कर बल्लेबाजी के फैसले पर ध्यान नहीं भटकाइए. इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 204 रन पर आउट हो गई. यह अब भी उनके लिए सिरदर्द की तरह है. उन्होंने कहा, टीम ने दक्षिण अफ्रीका में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन यहां इंग्लैंड में ड्यूक गेंद से वह पारी की शुरुआत में लड़खड़ा गए और जोए रूट की गैरमौजूदगी में यह किसी बुरे सपने की तरह था. इंग्लैंड के लिए यह अब भी अहम मामला है. दोनों टीमें यहां से मैनचेस्टर रवाना होगी जहां तीन मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला गुरुवार से खेला जाना है.

यह भी पढ़ें ः 

नासिर हुसैन का मानना है कि इंग्लैंड को सीरीज जीतने के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किए गए बल्लेबाजी प्रदर्शन को दोहराना होगा. उन्होंने कहा, ओल्ड ट्रैफर्ड में उन्हें अच्छी पिच मिलेगी. जो रूट वापस आ गए हैं और उन्हें वैसी बल्लेबाजी करनी होगी जैसा कि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड में किया था. उन्हें 204 पर आउट होने से बचना होगा. हुसैन ने कहा कि इंग्लैंड की टीम ने वेस्टइंडीज को कमतर आंका, अगर यह एशेज सीरीज का मैच होता तो ब्रॉड जरूर खेलते. उन्होंने कहा, ब्रॉड के बारे में मैं बस इतना ही कहूंगा कि अगर यह एशेज सीरीज का पहला टेस्ट होता, तो क्या वह खेल रहे होते. मैं कहूंगा, हां 100 फीसदी? तो वह वेस्टइंडीज के खिलाफ क्यों नहीं खेल रहे थे?

(इनपुट एजेंसी)