News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

अब न्यूजीलैंड के क्रिकेटर भी मैदान में उतरे, जानिए क्‍या है कोरोना वायरस का हाल

कोरोना वायरस का असर भले बहुत ज्‍यादा कम या फिर कहें की कोविड 19 खत्‍म न हुआ हो, लेकिन अब क्रिकेट शुरू हो गया है. इंग्‍लैंड में तो अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट खेला जाना शुरू भी हो गया है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 13 Jul 2020, 02:14:08 PM
ball

न्‍यूजीलैंड में भी शुरू होगा क्रिकेट (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

कोरोना वायरस (Corona Virus) का असर भले बहुत ज्‍यादा कम या फिर कहें कि कोविड 19 (Covid 19) खत्‍म न हुआ हो, लेकिन अब क्रिकेट शुरू हो गया है. इंग्‍लैंड में तो अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट खेला जाना शुरू भी हो गया है. कोरोना काल के बाद पहला टेस्‍ट पूरे पांच दिन चला और अब मैच खत्‍म हो गया है. जिसमें वेस्‍टइंडीज (ENGvWI) की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और जीत भी हासिल की. अब धीरे धीरे बाकी देश भी ऐसा ही करने की तैयारी में हैं. अब नंबर है, न्‍यूजीलैंड (New Zealand cricket) का. जहां तभी से क्रिकेट बंद है, जब भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड का लंबा दौरा किया था. 

यह भी पढ़ें ः उस दिन मोहम्‍मद कैफ को इलाहाबाद पहुंचकर लगा कि वे ही अमिताभ बच्‍चन हैं, जानें क्‍यों

न्यूजीलैंड के बड़े क्रिकेटरों ने कोविड-19 महामारी के कारण लंबे विश्राम के बाद सोमवार से लिंकन के हाई परफोरमेन्स सेंटर में टीम अभ्यास शुरू कर दिया है. न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने सोमवार को जारी बयान में कहा कि सितंबर तक कुल छह राष्ट्रीय शिविरों का आयोजन किया जाएगा. कोरोना वायरस के कारण न्यूजीलैंड में मार्च से ही क्रिकेट गतिविधियां ठप थी. एनजेडसी ने कहा, न्यूजीलैंड के शीर्ष पुरुष और महिला क्रिकेटर इस सप्ताह लिंकन स्थित हाई परफोरमेन्स सेंटर में टीम अभ्यास में वापसी करेंगे. सर्दियों के आगामी महीनों में आयोजित किए जाने वाले छह राष्ट्रीय शिविरों में से यह पहला शिविर होगा. इसमें कहा गया है, दक्षिणी द्वीप और वेलिंगटन में रहने वाले पुरुष और महिला खिलाड़ी इस सप्ताह कैंटरवबरी में अभ्यास पर लौटेंगे जबकि खिलाड़ियों के लिए दूसरा बड़ा शिविर 19 जुलाई से माउंट मॉनगानुई के बे ओवल में आयोजित किया जाएगा.
जिन पुरुष खिलाड़ियों ने सोमवार को अभ्यास में हिस्सा लिया उनमें टॉम लैथम, हेनरी निकोल्स, मैट हेनरी और डेरिल मिचेल शामिल थे. कप्तान केन विलियसमन अगले सप्ताह माउंट मॉनगानुई में शुरू होने वाले शिविर में हिस्सा लेंगे. न्यूजीलैंड की महिला टीम के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिंकन में खिलाड़ियों के अभ्यास की तस्वीरें पोस्ट की गई. पुरुष टीम के खिलाड़ियों ने दूसरे सत्र में अभ्यास किया. टीम की उप कप्तान और आलराउंडर एमी सैटरवेट ने महिला टीम के अभ्यास सत्र के बाद कहा, वापसी करके अच्छा लग रहा है. साथियों के साथ हमेशा आनंद आता है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO Natwest Series : सौरव गांगुली का वह टीशर्ट लहराना और 18 साल बाद....

न्यूजीलैंड उन देशों में शामिल है जो कोरोना वायरस से बहुत कम प्रभावित है. वहां 1500 के करीब मामले ही सामने आए जिसमें से 1400 से अधिक ठीक हो चुके हैं. अभी तक वहां कोविड-19 के कारण केवल 22 लोगों की मौत हुई है. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच चल रही टेस्ट सीरीज से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ने वापसी की तरफ कदम बढ़ाए हैं. आस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों ने भी अभ्यास शुरू कर दिया है. न्यूजीलैंड का लिंकन में पहला शिविर 16 जुलाई तक चलेगा. इसके बाद यहां दस से 13 अगस्त और फिर सितंबर में शिविर आयोजित किया जाएगा. माउंट मॉनगानुई में पहला शिविर 19 से 24 जुलाई, दूसरा 16 से 21 अगस्त तथा तीसरा और अंतिम शिविर छह से 11 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा.
हालांकि अब इंतजार इस बात का है कि भारतीय टीम कब मैदान में उतरेगी. इस बीच टीम के कुछ खिलाड़ियों ने अपने स्‍तर पर प्रैक्‍टिस शुरू तो कर दी है, लेकिन अभी टीम इंडिया एक साथ मैदान पर नहीं उतरी है. न ही इसको लेकर अभी तक कुछ पक्‍के तौर पर कहा गया है. इसका कारण यह भी है कि भारत में कोरोना वायरस का असर बढ़ा ही है.

(इनपुट भाषा)

First Published : 13 Jul 2020, 02:11:39 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो