News Nation Logo

WTC फाइनल से पहले आज इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड पहला टेस्ट मैच 

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से ठीक पहले विश्व टेस्ट टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड की टीम आज इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉड्र्स क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में उतरने जा रही है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 02 Jun 2021, 10:59:29 AM
NZ eye elusive Test win at Lord s against depleted England

NZ eye elusive Test win at Lord s against depleted England (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से ठीक पहले विश्व टेस्ट टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड की टीम आज इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉड्र्स क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में उतरने जा रही है. दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच आज से शुरू हो रहा है. इन्हीं दो टेस्ट मैचों के बाद भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा. जिसके लिए टीम इंडिया आज ही इंग्लैंड के लिए रवाना हो रही है. ये दो टेस्ट इंग्लैंड के लिए डब्ल्यूटीसी के फाइनल से पहले प्रेक्टिस के तौर पर होंगे. हालांकि इंग्लैंड के कई बड़े खिलाड़ी इस पहले टेस्ट में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे. 

यह भी पढ़ें : बाइचुंग भूटिया ने कू (Koo) पर आते ही किया धमाका, जानिए कितने हुए फॉलोअर्स 

इंग्लैंड की टीम बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, क्रिस वोक्स, मोइन अली, सैम कुरेन और जॉनी बेयरस्टो के बिना ही पहले टेस्ट मैच में उतरेगी. इन सभी को इस मैच के लिए आराम दिया गया है. इन खिलाड़ियों को दूसरे टेस्ट में मौका दिया जा सकता है. इंग्लैंड में 90 साल के क्रिकेट इतिहास में न्यूजीलैंड ने लॉर्डस के मैदान पर अब तक 17 टेस्ट मैच खेले हैं और उनमें से उसे अब तक केवल एक ही मैच में जीत मिली है. यह एकमात्र जीत उसे स्टीफन फलेमिंग की कप्तानी में 1999 में मिली थी. कीवी टीम को लॉर्डस के इस मैदान पर अब आठ मैचों में हार का सामना करना पड़ा है जबकि आठ मैच ड्रॉ रहे हैं. न्यूजीलैंड के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में शामिल टिम साउदी और रॉस टेलर का इंग्लैंड का यह चौथा दौरा है, लेकिन वे लॉर्डस में अब तक एक जीत का हिस्सा नहीं बन पाए हैं. न्यूजीलैंड की टीम को साथ ही एजबेस्टन और बर्मिंघम में भी एक भी जीत नहीं मिली है, जहां उसे इंग्लैंड के साथ दूसरा टेस्ट मैच खेलना है. इंग्लैंड ने जहां एक तरफ अपने मुख्य खिलाड़ियों को आराम दिया है, तो वह न्यूजीलैंड को भी नए गेंद के साथ गेंदबाजी करने वाली गेंदबाज की कमी खलेगी क्योंकि ट्रेंट बाउल्ट ने आईपीएल से लौटने के बाद न्यूजीलैंड में अपने परिवार के साथ समय बिताने का फैसला किया है.
न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड में अब तक 54 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से उसने केवल पांच में जीत दर्ज की है जबकि 30 मैचों में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है. वहीं, दोनों टीमों के बीच 19 मैच ड्रॉ रहे हैं. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन विश्व टेस्ट क्रिकेट में नंबर 1 बल्लेबाज हैं, जबकि गेंदबाजों की लिस्ट में तेज गेंदबाज नील वेगनर तीसरे और टिम साउदी छठे नंबर पर है. तेज गेंदबाज काइल जेमिसन अपने करियर के शुरूआती छह टेस्ट मैचों में 36 विकेट चटका चुके हैं और वह यहां भी कहर बरपाने के लिए तैयार हैं.

यह भी पढ़ें : मिताली राज बोलीं, क्रिकेटर्स नाओमी ओसाका नहीं हो सकते, जानिए क्यों 

इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जेम्स ब्रेसी, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बन्र्‍स, जैक क्रॉले, हसीब हमीद, सैम बिलिंग्स, डैन लॉरेंस, जैक लीच, क्रेग ओवर्टन, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, डोम सिबली, ओली स्टोन, मार्क वुड।
न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, डग ब्रेसवेल, डेवन कॉनवे, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, जैकब डफी, मैट हेनरी, काइल जैमिसन, रॉस टेलर, नील वेगनर, हेनरी निकोल्स, एजाज पटेल, रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), विल यंग, टॉम लाथम, डेरिल मिशेल।

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 Jun 2021, 10:59:29 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

WTC Final ENG Vs NZ