logo-image

गुरुवार से ट्रेनिंग के लिए मैदान पर उतरेंगे इंग्लैंड के खिलाड़ी, ईसीबी ने बनाए सख्त नियम

एजबेस्टन, होव, ओल्ड ट्रैफर्ड, द ओवल, द रिवरसाइड, टांटन और ट्रेंट ब्रिज में कम से कम एक सत्र आयोजित किया जाएगा, जहां गेंदबाज अभ्यास करेंगे. जिसके बाद बल्लेबाज और फिर विकेटकीपर भी एक जून से अभ्यास शुरू करेंगे.

Updated on: 20 May 2020, 08:09 PM

नई दिल्ली:

लंबे समय से कोरोना वायरस के खौफ में जी रहे कई देश अब धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील दे रहे हैं. इसी बीच कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक इंग्लैंड से एक बड़ी खबर आ रही है. इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाड़ी गुरूवार से ट्रेनिंग शुरू कर देंगे. हालांकि, अभी केवल गेंदबाजों को ही ट्रेनिंग पर आने के लिए कहा गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्रिकेट प्रमुखों ने स्थगित हुए सत्र को शुरू करने की योजना बनाई है जिसमें कोरोना वायरस के कारण पहले ही काफी देरी हो चुकी है. यही वजह है कि अब इंग्लैंड के खिलाड़ी अब मैदान पर ट्रेनिंग करते हुए दिखाई देंगे.

ये भी पढ़ें- महेंद्र सिंह धोनी को बूढ़ा होते नहीं देखना चाहते फैंस, माही से की दाढ़ी हटाने की गुजारिश

इस वैश्विक स्वास्थ्य संकट की वजह से इंग्लैंड में एक जुलाई तक सभी मैचों पर प्रतिबंध लगाया गया है. जबकि अन्य देशों में सत्र पहले ही खत्म हो चुका है. इस महामारी के बावजूद इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) पूर्ण घरेलू अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम बनाने की योजना बना रहा है जिसकी शुरूआत वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला से होगी जो पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जून में होनी थी. ईसीबी ने घोषणा करते हुए कहा कि कम से कम 18 गेंदबाज गुरूवार से ट्रेनिंग शुरू करेंगे.

ये भी पढ़ें- कोस्टा रिका में बिना दर्शकों के शुरू हुई फुटबॉल लीग, गुआडलुपे ने लिमोन को 1-0 से हराया

एजबेस्टन, होव, ओल्ड ट्रैफर्ड, द ओवल, द रिवरसाइड, टांटन और ट्रेंट ब्रिज में कम से कम एक सत्र आयोजित किया जाएगा. जिसके बाद बल्लेबाज और फिर विकेटकीपर भी एक जून से अभ्यास शुरू करेंगे. ईसीबी ने ट्रेनिंग के लिए आने वाले गेंदबाजों के नाम नहीं बताए हैं. लेकिन ट्रेनिंग लोकेशन के हिसाब से संकेत मिलते हैं कि जेम्स एंडरसन (ओल्ड ट्रैफर्ड) और स्टुअर्ट ब्रॉड (ट्रेंट ब्रिज) अपने घरेलू काउंटी मैदानों में ट्रेनिंग शुरू कर सकते हैं. ट्रेनिंग पर आने वाले खिलाड़ियों के लिए सख्त नियम भी बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें- केन विलियमसन ही बने रहेंगे न्यूजीलैंड टेस्ट टीम के कप्तान, NZC ने बयान जारी कर कही ये बात

मैदान पर ट्रेनिंग के लिए आने वाले गेंदबाजों को अपनी किट लानी होगी. गेंदबाज अभ्यास के लिए अपनी पर्सनल गेंद भी लेकर आएंगे. नियमित अंतराल पर अपने हाथ धोने होंगे, अपने उपकरण कीटाणुनाशक वाइप्स से साफ करने होंगे. इंग्लैंड के प्रबंध निदेशक एशले जाइल्स ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह ट्रेनिंग सत्र को सुपर बाजार जाने की तुलना में ज्यादा सुरक्षित करना चाहते हैं. बताते चलें कि इंग्लैंड में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 1 लाख 32 हजार तक पहुंच चुकी है जबकि 27,400 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.