News Nation Logo

इंग्लैंड का अगला 'रॉकस्टार' क्रिस वोक्स, जानें कैसे

साल 2018 भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्डस में 5 मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा था. टॉस इंग्लैंड ने जीता और पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया.

Written By : रवि कुमार छवि | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 10 Aug 2020, 10:36:45 PM
Chris Woakes

इंग्लैंड का अगला 'रॉकस्टार' क्रिस वोक्स (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

साल 2018 भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्डस में 5 मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा था. टॉस इंग्लैंड ने जीता और पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया. जेम्स एंडरसन एंड कंपनी के सामने टीम इंडिया महज 107 रन पर सिमट गई. पिच में इतनी स्विंग थी कि कोहली, पुजारा और रहाणे जैसे बल्लेबाज़ एक के बाद एक पवैलियन की राह चलते गए, लेकिन इसी टेस्ट मैच में इंग्लैंड के ऑलराउंडर क्रिस वोक्स ने ऐसी पिच पर शतक जड़ दिया जिस पर दिग्गज बल्लेबाज़ अपने पैर भी नहीं जमा पा रहे थे.

यह भी पढ़ेंः UAE में IPL 13 आयोजित करने की मिली आधिकारिक अनुमति

इस मैच में गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन की वजह से क्रिस वोक्स को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. हालांकि, इससे पहले भी क्रिस वोक्स ने कुछ मौकों पर रन बनाए थे लेकिन इस शतकीय पारी ने वोक्स के आत्मविश्वास को बढ़ा दिया. ये तो बात थी 2 साल पहले की अब फ्लैश बैक से वापस आते हैं. बात करते हैं वर्तमान में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज़ की जहां इंग्लैंड की टीम ने लगभग हारा हुआ मैच आसानी से जीत लिया. क्रिस वोक्स और जोस बटलर ने मिलकर पाकिस्तान के जबड़े से मैच छीन लिया, लेकिन यहां तारीफ करनी होगी क्रिस वोक्स की क्या मैच्योर पारी खेली.

वोक्स जब पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने आए तो इंग्लैंड की टीम मुश्किल में थी. इस पारी से पहले पिछले 5 मैच में वोक्स की बल्लेबाज़ी का औसत सिर्फ 5.22 का था. ऐसे में उन पर दवाब था, लेकिन उन्होंने ना सिर्फ अपनी टीम को जीत दिलाई अंत तक नाबाद रहकर एक फिनिशर की भूमिका भी निभाई.

क्रिस वोक्स के बारे में कहा जाता है कि वो बेन स्टोक्स की छाया में रहे हैं इसलिए ज्यादातर मौकों पर मैच विनिंग प्रदर्शन करने के बावजूद वो लाइमलाइट में कम ही रहे. क्रिस वोक्स ने टेस्ट मैच में 1000 रन और 100 विकेट लेने का कारनामा विंडीज़ के दिग्गज गैरी सोबर्स और अपने हमवतन एंड्य फ्लिंटाफ से कम मैच में खेलकर हासिल किया. सिर्फ यहीं नहीं वोक्स का गेंदबाजी औसत देखे तो इंग्लैंड की सरज़मी में उनका औसत जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्राड से भी बेहतर है.

यह भी पढ़ेंः Exclusive: मोहसिन रजा का मुनव्वर राणा पर निशाना, कहा- आखिर ऐसा क्या दर्द है, जो...

ऐसा नहीं है कि सिर्फ टेस्ट मैच में वोक्स की बल्लेबाज़ी चलती है, बल्कि वनडे में भी वोक्स अपने बल्ले का दम दिखा चुके हैं. वोक्स के नाम 8वें नबर पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 95 रन का पारी खेलने का रिकॉर्ड है.

वोक्स साल 2013 में टेस्ट मैच में डेब्यू कर चुके थे, लेकिन टीम में मोइन अली और स्टोक्स के रहते वोक्स को कम ही मौके मिले. वोक्स की प्रतिभा से हर कोई वाकिफ था उस समय के ग्लूस्टरशायर के कोच और इंग्लैंड टीम के पूर्व स्पिनर रहे चुके एशले जाइल्स वोक्स के टैलेंट से परिचिच थे और उन्हें तब लगा कि ये खिलाड़ी एक दिन इंग्लैंड के लिए जरूर खेलेगा.

इंग्लैंड के ऑरलाउंडर बेन स्टोक्स अपने बीमार पिता की वजह से पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज़ के बाकी मैचों का हिस्सा नहीं होंगे. ऐसे में वोक्स के ऊपर एक बार फिर से इंग्लैंड को जिताने की जिम्मेदारी होगी, लेकिन एक बात तो तय है कि वाकई में इंग्लैंड की टीम लकी है कि उनके पास वोक्स जैसा खिलाड़ी है जो हर परिस्थिति में टीम को संभाल सकता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Aug 2020, 10:33:54 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.