logo-image

ड्वेन ब्रावो का चमत्कारी रिकॉर्ड, टी20 क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

ड्वेन ब्रावो अंतरराष्ट्रीय टी20 के अलावा दुनियाभर में खेली जाने वाली कई टी20 क्रिकेट लीग में भी हिस्सा लेते हैं.

Updated on: 27 Aug 2020, 11:39 AM

नई दिल्ली:

वेस्टइंडीज (West Indies) के चैंपियन ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) टी20 क्रिकेट में 500 विकेट चटकाने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं. ड्वेन ब्रावो अंतरराष्ट्रीय टी20 के अलावा दुनियाभर में खेली जाने वाली कई टी20 क्रिकेट लीग में भी हिस्सा लेते हैं. इसी कड़ी में उन्होंने वेस्टइंडीज में ही खेले जा रहे कैरेबियन प्रीमियर लीग के एक मैच में रहकीम कॉर्नवॉल का विकेट लेकर ये चमत्कारी कारनामा कर दिखाया है.

यह भी पढ़ें ः WTC Points Table : बदल गई है प्‍वाइंट्स टेबल, जानिए टीम इंडिया का नंबर

ब्रावो ने बुधवार को कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) में ट्रिनिबागो नाइटराइडर्स के लिए खेलते हुए सेंट लूसिया जॉक्स के खिलाफ सलामी बल्लेबाज रकीम कार्नवॉल को आउट करके यह उपलब्धि हासिल की. ट्रिनिबागो ने बारिश से प्रभावित यह मैच छह विकेट से अपने नाम किया. मध्यम गति के गेंदबाज ब्रावो ने 459 टी20 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की है.

यह भी पढ़ें ः आईपीएल के बाद सुरेश रैना जम्‍मू कश्‍मीर के लिए करेंगे ये खास काम

टी20 क्रिकेट में 500 विकेट चटकाना किसी अन्य गेंदबाज के लिए फिलहाल काफी मुश्किल है. टी20 क्रिकेट में ब्रावो के 501 विकेट के बाद टी20 में सर्वाधिक विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों में श्रीलंका के लसिथ मलिंगा दूसरे नंबर पर काबिज हैं. मलिंगा के नाम टी20 क्रिकेट में 390 विकेट दर्ज हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : सबसे पहले मैदान पर उतरेंगी किंग्‍स इलेवन पंजाब और राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीमें

ब्रावो और मलिंगा के बाद सुनील नारायण 383, इमरान ताहिर 374, सोहेल तनवीर 356 और शाकिब अल हसन 354 का नंबर आता है. बताते चलें कि ब्रावो वेस्टइंडीज के लिए अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट के अलावा आईपीएल, सीपीएल जैसे कई टी20 क्रिकेट लीग में हिस्सा लेते हैं.