logo-image

चोट के कारण दीपक चाहर आईपीएल से हो सकते हैं बाहर

चोट के कारण दीपक चाहर आईपीएल से हो सकते हैं बाहर

Updated on: 15 Apr 2022, 05:05 PM

मुंबई:

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के तेज गेंदबाज दीपक चाहर चोट के कारण आईपीएल 2022 से बाहर हो सकते हैं, जिससे उन्हें मेगा नीलामी में मिले 14 करोड़ रुपये भी गंवाने पड़ सकते हैं।

ईशान किशन के बाद बेंगलुरु में आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी में चाहर दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी थे, जिन्हें चार बार के आईपीएल चैंपियन द्वारा नई गेंद को दोनों तरह से स्विंग करने की उनकी क्षमता के लिए अगले तीन वर्षों के लिए खरीदा गया था।

चाहर पिछले कुछ वर्षों में सीएसके के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी रहे हैं और उनकी अनुपस्थिति ने पहले से ही चल रहे आईपीएल में रवींद्र जडेजा की अगुवाई वाली टीम के संतुलन को प्रभावित किया है। हाल ही में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अपने पुनर्वास के दौरान चोट लगने के बाद आईपीएल 2022 में उनकी संभावित वापसी भी संदेह के घेरे में आ गई है।

चोट की गंभीरता का पता लगाया जाना बाकी है, क्योंकि यह पता चला है कि सीएसके को अभी तक बीसीसीआई से औपचारिक रिपोर्ट नहीं मिली है। 29 वर्षीय खिलाड़ी को फरवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की टी20 श्रृंखला के दौरान चोट लग गई थी और तेज गेंदबाज अपनी चोट से उबरते हुए एक महीने से अधिक समय से एनसीए में हैं।

हालांकि, चोट से चाहर की आईपीएल में वापसी की संभावना और कम हो गई है, बीसीसीआई और भारतीय टीम प्रबंधन को देखते हुए कि वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देना चाहते हैं क्योंकि भारत अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारी कर रहा है।

आईपीएल के नियमों के मुताबिक खिलाड़ी की नीलामी की रकम को उसकी सैलरी कहा जाता है और उसी के मुताबिक टैक्स भी काटा जाता है। यह पूरी रकम खिलाड़ी के खाते में जाती है।

नीलामी की राशि एक वर्ष के लिए है। उदाहरण के तौर पर अगर किसी खिलाड़ी को 14 करोड़ रुपये में खरीदा जाता है तो उसे यह रकम हर साल मिलेगी और उसे तीन साल तक 42 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। यदि कोई खिलाड़ी पूरे सीजन के लिए उपलब्ध रहता है, तो उसे पूरी राशि का भुगतान किया जाता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह कितने मैच खेलते हैं।

2013 में, ऑस्ट्रेलियाई सीमित ओवरों के स्पेशलिस्ट ग्लेन मैक्सवेल को मुंबई इंडियंस ने लगभग छह करोड़ रुपये में खरीदा था। हालांकि उन्होंने केवल तीन मैच खेले, लेकिन उन्हें पूरा भुगतान मिला। लेकिन सीजन शुरू होने से पहले किसी खिलाड़ी के चोटिल होने की स्थिति में फ्रेंचाइजी उन्हें कोई राशि नहीं देती है। रिपोर्ट के अनुसार, यदि कोई खिलाड़ी सीजन में एक निश्चित संख्या में मैचों के लिए उपलब्ध होता है, तो आमतौर पर कुल राशि का 10 प्रतिशत भुगतान किया जाता है।

यदि कोई खिलाड़ी टीम कैंप के लिए रिपोर्ट करता है और सीजन शुरू होने से पहले चोटिल हो जाता है और आगे के मैचों में हिस्सा नहीं लेता है, तो भी उसे नीलामी राशि का 50 प्रतिशत मिलता है। यदि कोई खिलाड़ी टूर्नामेंट के दौरान चोटिल हो जाता है, तो फ्रेंचाइजी उनके इलाज का खर्च वहन करती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.