News Nation Logo

दक्षिण अफ्रीका में होगी क्रिकेट की शुरुआत, जानिए किस दिन और कहां होगा मैच

कोरोना वायरस के कारण इस वक्‍त क्रिकेट तो कहीं नहीं हो रहा है, लेकिन अब धीरे धीरे क्रिकेट की बहाली हो रही है. इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच तो सीरीज इसी महीने से शुरू होने वाली है.

Bhasha | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 01 Jul 2020, 04:05:18 PM
ball

दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट की वापसी (Photo Credit: gettyimages)

Johannesburg:  

कोरोना वायरस के कारण इस वक्‍त क्रिकेट तो कहीं नहीं हो रहा है, लेकिन अब धीरे धीरे क्रिकेट की बहाली हो रही है. इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच तो सीरीज इसी महीने से शुरू होने वाली है, वहीं अब दक्षिण अफ्रीका में भी क्रिकेट का आगाज होने जा रहा है. यानी कोरोना के बीच ही सावधानी के साथ क्रिकेट फिर से शुरू होने जा रहा है. कोरोना वायरस महामारी के बीच दक्षिण अफ्रीका में 18 जुलाई को क्रिकेट फिर मैदान पर लौटेगा जब 24 शीर्ष खिलाड़ियों के साथ तीन टीमों का टूर्नामेंट खेला जाएगा. यह मैच पहले 27 जून को होना था लेकिन समय पर स्वास्थ्य दिशा निर्देशों संबंधी मंजूरी नहीं लिए जाने के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने बुधवार को ऐलान किया कि अब यह 18 जुलाई से खेला जाएगा, जो दिवंगत राष्ट्रपति नेलसन मंडेला का जन्मदिन भी है. 

यह भी पढ़ें ः एबी डिविलियर्स ने याद किया 2015 का विश्व कप, जानिए क्‍यों होता है दुख

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के मुख्य कार्यकारी जाक फाउल ने एक बयान में कहा कि इस मैच को कराने के लिये नेलसन मंडेला दिवस से बेहतर कोई दिन नहीं हो सकता था क्योंकि इसका मुख्य मकसद कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित लोगों की मदद के लिए धन इकट्ठा करना है. दक्षिण अफ्रीका में कोरोना महामारी के बाद सीधे प्रसारित होने वाला यह पहला खेल आयोजन होगा. थ्रीटी क्रिकेट कहे जा रहे इस मैच का आयोजन सेंचुरियन में होगा लेकिन दर्शक मौजूद नहीं होंगे. आठ आठ खिलाड़ियों की तीन टीमें होंगी लेकिन मैच एक ही होगा. हर टीम को 12 ओवर मिलेंगे और बाकी दोनों टीमें छह छह ओवर डालेंगी. टीमों के कप्तान क्विंटोन डिकॉक, एबी डिविलियर्स और कैगिसो रबाडा होंगे.

यह भी पढ़ें ः डेरेन सैमी ने उठाया सवाल, फेयर एंड लवली को क्रीम क्‍यों कहते हैं, भारत में क्‍यों....

खिलाड़ी तीन दिन पहले जमा होंगे और सभी की कोरोना वायरस जांच मैच से पहले और बाद में कराई जाएगी. इससे पांच दिन पहले ही सरकार ने समूहों में अभ्यास की अनुमति क्रिकेटरों को दे दी है. इस मैच के जरिये देश के शीर्ष क्रिकेटरों को लंबे समय बाद मैच अभ्यास मिलेगा और इससे चैरिटी के लिए रकम भी जुटाई जाएगी. घरेलू मैचों को फिर शुरू करने से पहले इस मैच को ट्रायल की तरह माना जा रहा है.

First Published : 01 Jul 2020, 04:01:41 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Sports News Cricket News