News Nation Logo
Banner

डेरेन सैमी ने उठाया सवाल, फेयर एंड लवली को क्रीम क्‍यों कहते हैं, भारत में क्‍यों....

वेस्‍टइंडीज के पूर्व कप्‍तान डेरेन सैमी ने अब एक बार फिर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है. दरअसल डेरेन सैमी ने पूछा है कि भारत में नस्‍ल और रंग के मामले में इतनी ज्‍यादा विविधता है, इसके बाद भी वहां फेयर एंड लवली जैसी क्रीम को आखिर कैसे स्‍वीकार कर लिया.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 01 Jul 2020, 12:21:14 PM
sammyfoto

डेरेन सैमी Darren Sammy (Photo Credit: ट्वीटर )

New Delhi:

वेस्‍टइंडीज के पूर्व कप्‍तान डेरेन सैमी (Darren Sammy) ने अब एक बार फिर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है. दरअसल डेरेन सैमी ने पूछा है कि भारत में नस्‍ल और रंग के मामले में इतनी ज्‍यादा विविधता है, इसके बाद भी वहां फेयर एंड लवली (Fair & Lovely Cream) जैसी क्रीम को आखिर कैसे स्‍वीकार कर लिया. जो रंग के आधार पर भेदभाव पैदा करती है. यह सारी बातें डेरेन सैमी (Darren Sammy) ने आउटलुक को दिए गए एक इंटरव्‍यू के दौरान कहीं. सैमी ने साफ कहा कि यह विज्ञापन कहता है कि गोरे लोग की प्‍यारे होते हैं. यह विज्ञापन नस्लवाद की तरफ इशारा करता है.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट मैच न होने से इनके सामने खड़ी हुई सबसे बड़ी समस्‍या, जानिए क्‍यों

इससे पहले डेरेन सैमी ने आरोप लगाया था कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए वह नस्ली टिप्पणियों का शिकार बने थे. सैमी ने यह आरोप अमेरिका में अफ्रीकी मूल के जार्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद दुनिया भर में चल रहे ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ (Black Lives Matter) अभियान के मुखर समर्थन के बाद लगाया था. डेरेन सैमी ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर लिखा था कि मुझे अभी पता चला है कि ‘कालू’ का मतलब क्या होता है. जब मैं आईपीएल में सनराइजर्स के लिए खेलता था तो वे मुझे और तिसारा परेरा को इस नाम से बुलाते थे. मुझे लगता था कि इसका मतलब मजबूत इंसान से है. मेरी पिछली पोस्ट से मुझे कुल अलग बात पता चली और मैं गुस्से में हूं. उन्होंने यह नहीं बताया कि उनके खिलाफ कब और किसने यह टिप्पणी की थी.

यह भी पढ़ें ः आस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एरॉन फिंच बोले, नहीं पता हमारा अगला मैच कब है

पूर्व कप्तान डेरेन सैमी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से नस्लवाद के खिलाफ कड़ा कदम उठाने का आग्रह किया था जो कि भद्रजनों के खेल भी मौजूद है. उन्होंने अपने पिछले ट्वीट में कहा, आईसीसी और अन्य बोर्ड क्या आपको नहीं दिख रहा है कि मुझ जैसे लोगों के साथ क्या हो रहा है. क्या आप मुझ जैसे लोगों के खिलाफ हो रहे सामाजिक अन्याय के खिलाफ नहीं बोलने वाले हो. यह केवल अमेरिका से जुड़ा मसला नहीं है.
डेरेन सैमी ने वेस्टइंडीज की तरफ से 38 टेस्ट, 126 वनडे और 68 T20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उनकी अगुवाई में वेस्टइंडीज ने दो बार टी20 विश्व कप का खिताब जीता. अमेरिका के मिनियापोलिस में 25 मई को 46 वर्षीय फ्लॉयड की एक श्वेत पुलिस अधिकारी डेरेक चौविन द्वारा लगभग नौ मिनट तक घुटने से गला दबा देने के कारण मौत हो गई थी. इसके बाद से ही अमेरिका में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ अभियान ने जोर पकड़ा.

यह भी पढ़ें ः तेज गेंदबाज थे महेला जयवर्धने, बाद में बन गए बल्‍लेबाज, जानिए क्‍या बोले श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान

आपको बता दें कि हिंदुस्तान यूनिलीवर ने पिछले ही दिनों कहा था कि वह त्वचा की देखभाल से जुड़े अपने लोकप्रिय बांड फेयर एंड लवली से फेयर शब्द हटाएगी. कंपनी ने कहा कि त्वचा देखभाल से जुड़े उसके दूसरे उत्पादों के मामले में भी नया समग्र दृष्टिकोण अपनाया जाएगा जिसमें हर रंग-रूप का ख्याल रखा जाएगा. हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) ने एक बयान में कहा कि कंपनी ब्रांड को आगे सुदंरता के दृष्टिकोण से और समावेशी बनाने के लिए कदम उठा रही है. इसके तहत कंपनी अपने ब्रांड ‘फेयर एंड लवली’ से फेयर शब्द हटाएगी. एचयूएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक संजीव मेहता ने कहा कि 2019 में हमने फेयर एंड लवली से दो चेहरों वाली तस्वीर हटाते हुए अन्य बदलाव किए थे.

(एजेंसी इनपुट)

First Published : 01 Jul 2020, 12:12:45 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×