logo-image

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली की ये बात मानने को तैयार नहीं ऑस्ट्रेलिया, बायो सिक्योर प्रोटोकॉल का दिया हवाला

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया यह सुनिश्चित करने पर काम कर रहा है कि क्वारंटीन के दौरान खिलाड़ियों को सर्वोत्तम प्रशिक्षण सुविधाएं मिलें, ताकि वे मैच के लिए सर्वश्रेष्ठ तरीके से तैयार हो सकें.

Updated on: 22 Jul 2020, 03:50 PM

नई दिल्ली:

एशिया कप 2020 (Asia Cup) और फिर आईसीसी टी20 विश्व कप 2020 (T20 World Cup) के स्थगित होने के बाद आईपीएल (IPL) के 13वें सीजन का रास्ता अब पूरी तरह से साफ हो चुका है. आईपीएल का 13वां सीजन (IPL 13) सितंबर से लेकर नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात यानि UAE में खेला जाएगा. आईपीएल में हिस्सा लेने के बाद टीम इंडिया (Team India) इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के दौरे पर जाएगी. भारतीय टीम को यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज (Test Series) और 3 मैचों की वनडे सीरीज (ODI Series) खेलनी है. टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे को देखते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉकले ने कहा कि भारतीय टीम को यहां पहुंचने के बाद एडिलेड में दो हफ्ते तक क्वारंटीन रहना होगा.

निक हॉकले (Nick Hockley) का ये बयान बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के बयान से बिल्कुल अलग है. बता दें कि गांगुली ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि वे टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 2 हफ्ते तक क्वारंटीन में नहीं रखना चाहते हैं. ऑस्ट्रेलिया में इस साल होना वाले टी20 विश्व कप के आधिकारिक रूप से स्थगित होने के बाद, हॉकले ने कहा कि सभी खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को क्वारंटीन नियमों के तहत अभ्यास के लिए सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. हॉकले ने ESPN CricInfo से बातचीत करते हुए कहा कि दो हफ्ते का क्वारंटीन पीरियड बहुत अच्छी तरह से परिभाषित है.

ये भी पढ़ें- Big News : IPL 2020 से पहले होगी भारत दक्षिण अफ्रीका में T20 सीरीज! जानिए पूरी डिटेल

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया यह सुनिश्चित करने पर काम कर रहा है कि क्वारंटीन के दौरान खिलाड़ियों को सर्वोत्तम प्रशिक्षण सुविधाएं मिलें, ताकि वे मैच के लिए सर्वश्रेष्ठ तरीके से तैयार हो सकें. हॉकले ने कहा कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया स्पष्ट रूप से हेल्थ एक्सपर्ट्स और अधिकारियों का मार्गदर्शन लेंगे. खिलाड़ियों को होटल या मैदान की सुविधा या मैदान के नजदीक स्थित होटल में रुकने पर यह सुनिश्चित किया जाएगा कि संक्रमण का खतरा कम से कम रहे. उन्होंने कहा कि एक संपूर्ण जैव-सुरक्षित वातावरण बनाना ही हमारी प्राथमिकता है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने साफ कर दिया है कि सीरीज शुरू होने से पहले केवल भारतीय खिलाड़ियों को ही नहीं बल्कि आईपीएल में हिस्सा लेकर लौटे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को भी क्वारंटीन नियमों का पालन करना होगा.

दुनियाभर में करीब 4 महीने तक क्रिकेट पर लगी रोक आखिरकार 8 जुलाई को समाप्त हो गई, जब इंग्लैंड और वेस्टइंडीज साउथैम्पटन में आमने-सामने थे. दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के बीच संक्रमण के खतरे को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी करने वाले इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के लिए टीमों को बायो सिक्योर वातावरण में रखा गया है. इस बारे में बात करते हुए हॉकले ने कहा कि यदि वे ऑस्ट्रेलिया आने वाले सभी खिलाड़ियों के लिए बायो सिक्योर वातावरण बनाने में असमर्थ हैं तो इससे उनकी साख और विश्वसनीयता को काफी नुकसान होगा.

ये भी पढ़ें- IPL 2020 : कब और क्‍यों विदेश में हुआ आईपीएल, जानिए तब कौन सी टीम बनी थी विजेता

उन्होंने बताया कि एडिलेड ओवल में एक ऐसा होटल है जो ओल्ड ट्रैफर्ड और एजेस बाउल की तरह ही सुविधाएं देता है. यह होटल स्टेडियम के साथ ही जुड़ा हुआ है. एडिलेड ओवल के पूर्वी किनारे पर अभी हाल ही में बना होटल बायो-सिक्योर वातावरण बनाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है. हॉकले ने कहा कि भारतीय उप महाद्वीप में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं जिससे यात्रा प्रतिबंध जारी है. ऐसे में यहां आने वाली टीमों को ऑस्ट्रेलियाई सरकार और आईसीसी द्वारा निर्धारित सभी नियमों का पालन करना होगा.

हॉकले ने कहा कि बीसीसीआई ने किसी से कुछ छिपाया नहीं है कि उनके लिए आईपीएल के क्या मायने हैं. बताते चलें कि टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज का पहला मैच 3 दिसंबर से 7 दिसंबर कर ब्रिस्बेन के गाबा में खेला जाएगा. दूसरा टेस्ट 11 दिसंबर से 15 दिसंबर तक एडिलेड में, तीसरा टेस्ट 26 दिसंबर से 30 दिसंबर तक मेलबर्न में और चौथा टेस्ट 3 जनवरी से 7 जनवरी तक सिडनी में खेला जाना है.