News Nation Logo
Banner

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने किया Big Bash League के शेड्यूल का ऐलान, 3 दिसंबर से शुरू होगा टूर्नामेंट

बिग बैश लीग के 10वें सीजन में कुल 61 मैच खेले जाएंगे और इसकी शुरुआत 3 दिसंबर, 2020 से होगी. बिग बैश लीग के 10वें सीजन का पहला मैच 3 दिसंबर, 2020 को एडिलेड ओवल में एडिलेड स्ट्राइकर्स और मेलबर्न रेनेगेड्स के बीच खेला जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 15 Jul 2020, 03:41:54 PM
bigbash

बिग बैश लीग (Photo Credit: https://twitter.com/BBL)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस की वजह से क्रिकेट पर लगी 4 महीने रोक अब खत्म हो चुकी है. 116 दिनों के लंबे अंतराल के बाद क्रिकेट आखिरकार शुरू हो चुका है. ब्रेक के बाद पहला मैच इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच साउथैम्पटन में खेला गया था, जिसमें वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हरा दिया था. कोरोना वायरस के बीच क्रिकेट की वापसी के साथ ही दुनियाभर के क्रिकेट बोर्ड्स अपने-अपने शेड्यूल जारी कर रहे हैं. इसी बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी क्रिकेट लीग बिग बैश के 10वें सीजन का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है.

बिग बैश लीग का आयोजन भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के साथ ही किया जाएगा. बिग बैश लीग के 10वें सीजन में कुल 61 मैच खेले जाएंगे और इसकी शुरुआत 3 दिसंबर, 2020 से होगी. बिग बैश लीग के 10वें सीजन का पहला मैच 3 दिसंबर, 2020 को एडिलेड ओवल में एडिलेड स्ट्राइकर्स और मेलबर्न रेनेगेड्स के बीच खेला जाएगा. बताते चलें कि 3 दिसंबर से ही भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिस्बेन में खेला जाने वाला पहला टेस्ट मैच भी शुरू होगा. 61 मैचों वाले बीबीएल के 10वें सीजन का फाइनल मुकाबला 6 फरवरी, 2021 को खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें- VIDEO : एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा को लेकर बोले ऋषभ पंत

पुरुषों के बिग बैश लीग के साथ ही महिला बिग बैश लीग का भी शेड्यूल जारी कर दिया है. महिला बिग बैश लीग में कुल 59 मैच खेले जाएंगे और इसकी शुरुआत 17 अक्टूबर को होगी. महिलाओं के बिग बैश लीग का फाइनल मुकाबला इसी साल 29 नवंबर को खेला जाएगा. बताते चलें कि कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए पुरुषों और महिलाओं के बिग बैश लीग के शेड्यूल में बदलाव भी किया जा सकता है. मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया के कई राज्यों के बीच आवाजाही पर रोक लगी हुई है. जिसे देखते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि हालातों को देखते हुए शेड्यूल में बदलाव किए जा सकते हैं.

दुनियाभर में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 1 करोड़ 34 लाख से भी ज्यादा हो चुकी है. जबकि मरने वालों का आंकड़ा 5 लाख 81 हजार के भी पार हो चुका है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग के अध्यक्ष ऐलिस्टर डबसन ने कहा है कि पूरे टूर्नामेंट के दौरान सरकार द्वारा जारी किए गए स्वास्थ्य संबंधी दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा. बिग बैश लीग के दौरान खिलाड़ियों और अन्य लोगों की सुरक्षा के साथ किसी भी सूरत में कोई समझौता नहीं किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- भारत और इंग्‍लैंड के बीच होने वाली सीरीज भी होगी रद, जल्‍द ऐलान संभव

ऑस्ट्रेलिया में अभी कोरोना वायरस के कुल 10,487 मामले दर्ज हैं और यहां 111 लोग इस महामारी की वजह से दम भी तोड़ चुके हैं. फिलहाल, ऑस्ट्रेलिया में अभी केवल 2448 एक्टिव केस हैं और 7928 लोग रिकवर हो चुके हैं. इसके बावजूद ऑस्ट्रेलियाई सरकार कोविड-19 को लेकर किसी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं बरतना चाहती है. ऑस्ट्रेलियाई सरकार कोरोना वायरस को लेकर काफी गंभीर है और देश में इसके प्रसार को रोकने में अपनाई जा रही रणनीति में कोई छूट देने के मूड में नहीं है.

बताते चलें कि आईसीसी अगले सप्ताह टी20 विश्व कप को लेकर भी अपना फैसला सुना देगी. इस साल अक्टूबर में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में ही होना है, जो मौजूदा हालातों को देखते हुए काफी मुश्किल लग रहा है. यदि, आईसीसी इस साल होने वाले टी20 विश्व कप के आयोजन को स्थगित या रद्द करने का फैसला लेती है तो आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन का रास्ता लगभग पूरी तरह से साफ हो जाएगा.

First Published : 15 Jul 2020, 03:41:54 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.