logo-image

क्रिकेट की बड़ी खबर : कोरोना के बाद पहले मैच की तैयारी शुरू, वेस्‍टइंडीज टीम इंग्‍लैंड रवाना, जानिए पूरी डिटेल

कोरोना वायरस के बीच क्रिकेट की दुनिया से बड़ी खबर आ रही है, तमाम अवरोधों के बाद अब एक बार फिर इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी होने जा रही है. यह टेस्‍ट सीरीज इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच खेली जाएगी.

Updated on: 09 Jun 2020, 11:59 AM

New Delhi:

कोरोना वायरस (CoronaVirus) के बीच क्रिकेट की दुनिया से बड़ी खबर आ रही है, तमाम अवरोधों के बाद अब एक बार फिर इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी होने जा रही है. यह टेस्‍ट सीरीज इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज (England Vs West Indies) के बीच खेली जाएगी. तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज के लिए वेस्‍टइंडीज की टीम इंग्‍लैंड रवाना हो गई है. वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड रवाना हो गई. इससे पहले पूरी टीम का कोविड-19 (Covid 19) परीक्षण करवाया गया था, जिसमें सभी की रिपोर्ट ‘नेगेटिव’ आई. सोमवार को वेस्टइंडीज के विभिन्न द्वीपों से खिलाड़ियों को दो विमानों से लाया गया और फिर वे विशेष विमान से इंग्लैंड के मैनचेस्टर के लिए रवाना हुए. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने बयान में कहा कि मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड पहुंचने पर पूरी टीम एकांतवास पर चली जाएगी और उनका फिर से कोविड-19 के लिए परीक्षण किया जाएगा. इसके साथ ही टीम का सात सप्ताह का दौरा भी शुरू हो जाएगा, जहां उन्हें जैव सुरक्षित वातावरण में रहना होगा. इस दौरान खिलाड़ियों को सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा. 

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज ने किया खुलासा, आखिर क्‍यों लेना पड़ा टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास

तीनों टेस्ट मैच 21 दिन के अंदर खाली स्टेडियमों में खेले जाएंगे. पहला टेस्ट आठ जुलाई से साउथम्पटन में खेला जाएगा. दूसरा टेस्‍ट 16 से 20 जुलाई और तीसरा टेस्‍ट 24 से 28 जुलाई टेस्ट मैच ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले जाएंगे. इन स्थलों का चयन इसलिए किया गया है कि क्योंकि इनमें स्टेडियम के अंदर या उसके पास में होटल हैं और इनमें जैव सुरक्षित वातावरण तैयार किया जा सकता है. वेस्टइंडीज को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मई और जून में इंग्लैंड का दौरा करना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था. कप्तान जैसन होल्डर ने कहा, हम सीरीज के लिए इंग्लैंड जा रहे हैं और यह खेलों विशेषकर क्रिकेट के लिए यह बहुत बड़ा कदम है. 

यह भी पढ़ें ः IPL News : ये हैं IPL इतिहास के सबसे घटिया कप्‍तान, नाम जानकार आप भी रह जाएंगे हैरान

इस बीच आपको बता दें कि क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) के मुख्य कार्यकारी जॉनी ग्रेव ने पिछले दिनों ही बता दिया था डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेतमेयर और कीमो पॉल ने अपने परिवार की चिंता के कारण कोविड-19 महामारी के बीच इंग्लैंड का दौरा करने से इनकार कर दिया है. ये तीनों सभी प्रारूपों के लिये केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ी हैं, लेकिन इन्होंने टेस्‍ट सीरीज के लिये इंग्लैंड का दौरा करने से मना कर दिया है. ग्रेव ने कहा कि वह इसके पीछे का कारण समझ सकते हैं और उन्हें उनसे सहानुभूति है. ग्रेव ने कहा था कि कीमो पॉल अपने पूरे बड़े परिवार का अकेला कमाने वाला है. वह सचमुच काफी चिंतित था कि अगर उसे कुछ हो गया तो उसका परिवार कैसे चलेगा. पॉल ने बोर्ड को ईमेल लिखकर दौरे से हटने के अपने फैसले का कारण बताया. ग्रेव ने कहा कि उसने बताया कि उसके लिए यह फैसला कितना कठिन था और वह वेस्टइंडीज के लिए खेलना कितना पसंद करता है लेकिन परिवार के साथ मश्विरे के बाद उसे नहीं लगता कि वह उन्हें छोड़ कर जा सकता है इसलिये वह इस दौरे पर नहीं जाना चाहता. 

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी की तुलना में दिनेश कार्तिक ज्‍यादा बेहतर, इस पूर्व कप्‍तान ने कही ये बात

ब्रावो भी ब्रिटेन में हालात से चिंतित थे, जहां 2.70 लाख मामले सामने आ चुके हैं और वह अपने परिवार को छोड़कर नहीं जाना चाहते. ग्रेव ने कहा कि उसने भी अपने फैसले पर काफी पछतावा जताया क्योंकि उसके लिये वेस्टइंडीज के लिये खेलना सम्मान की बात है. आठ जुलाई से शुरू होने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए 25 सदस्यीय कैरेबियाई टीम अगले मंगलवार को इंग्लैंड पहुंचेगी.

यह भी पढ़ें ः श्रेयस अय्यर बोले, एक साल तक एक ही नंबर पर खेल लिया, इसका मतलब है कि....

वेस्टइंडीज की टेस्ट टीम : जैसन होल्डर (कप्तान), जर्मेन ब्लैकवुड, नक्रुमा बोनर, क्रैग ब्रैथवेट, शमर ब्रूक्स, जॉन कैंपबेल, रोस्टन चेज, रकीम कॉर्नवाल, शेन डाउरिच, केमार होल्डर, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, रेमन रीफर और केमार रोच 
रिजर्व खिलाड़ी : सुनील अंबरीस, जोशुआ डासिल्वा, शैनन गेब्रियल, कीन हार्डिंग, काइल मेयर, प्रेस्टन मैकस्वीन, मार्क्विनो मिंडले, शाइनी मोसले, एंडरसन फिलिप, ओशेन थॉमस और जोमेल वार्रिकान

(इनपुट भाषा)