logo-image

बड़ा खुलासा: विश्‍व कप 2011 जीतने के बाद जाने वाली थी धोनी की कप्‍तानी, लेकिन....

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी की बल्‍लेबाजी और विकेटकीपिंग की तो दुनिया दीवानी है ही. लेकिन उससे भी ज्‍यादा चाहने वाले उनकी कप्‍तानी के हैं. हारे हुए मैच को जीतने की कला में महेंद्र सिंह धोनी माहिर हैं.

Updated on: 17 Aug 2020, 05:05 PM

New Delhi:

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) की बल्‍लेबाजी और विकेटकीपिंग की तो दुनिया दीवानी है ही. लेकिन उससे भी ज्‍यादा चाहने वाले उनकी कप्‍तानी के हैं. हारे हुए मैच को जीतने की कला में महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) माहिर हैं. पूरी दुनिया के दिग्‍गज इस बात को मानते हैं कि धोनी में गजब की समझ है. वे कब क्‍या कर जाएं किसी को नहीं पता होता. धोनी ने अपनी कप्‍तानी में भारत को आईसीसी (ICC) की तीन ट्रॉफिया जिताई हैं. पहले साल 2007 में T20 विश्‍व कप जिताया, उसके बाद साल 2011 में वन डे विश्‍व कप जिताया और उसके बाद साल 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी पर भी भारत ने धोनी की कप्‍तानी में कब्‍जा किया. हालांकि उसके बाद से अब तक भारत आईसीसी की कोई भी ट्रॉफी नहीं जीत पाया है. 

यह भी पढ़ें ः धोनी और रैना के संन्‍यास पर कुमार विश्‍वास ने कही बड़ी बात, आप भी जानिए

धोनी की कप्‍तानी का लोहा दुनिया मानती है, लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि साल 2011 का विश्‍व कप जीतने के बाद धोनी की कप्‍तानी जाने वाली थी. उन्‍हें हटाने की तैयारी की जा रही थी. इसके लिए कुछ चयनकर्ता तैयार थे तो शायद आपको विश्‍वास नहीं होगा, लेकिन यह बात सही है. अब जबकि धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया है तब इस बात का खुलासा हुआ है. यह खुलासा किसी और न नहीं बल्‍कि बीसीसीआई के पूर्व अध्‍यक्ष एन श्रीनिवासन ने किया है. इंडियन एक्‍सप्रेस से बात करते हुए एन श्रीनिवासन ने विस्‍तार से पूरे मामले को समझाया है.

यह भी पढ़ें ः भारत-पाकिस्तान का टेस्ट क्रिकेट न खेलना शर्मनाक, किसने कही ये बात

बीसीसीआई के पूर्व अध्‍यक्ष और आईपीएल टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के मालिक एन श्रीनिवासन ने बताया कि भारत ने साल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी में विश्‍व कप जीता था, उसके बाद टीम इंडिया आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड में टेस्‍ट सीरीज खेलने गई थी, लेकिन उस सीरीज में भारत को 0-4 से हार का सामना करना पड़ा था. यानी भारत उस सीरीज में एक भी मैच जीतने में कामयाब नहीं हुआ था, उसके बाद धोनी की कप्‍तानी पर सवाल उठने लगे थे. पूर्व अध्‍यक्ष एन श्रीनिवासन ने बताया कि उस सीरीज के बाद चयनकर्ता धोनी को कप्‍तानी से हटाने वाले थे. लेकिन सवाल यह था कि जिस कप्‍तान ने हाल ही विश्‍व कप जीता हो, उसे वन डे की कप्‍तानी से कैसे हटाया जा सकता है. धोनी को हटाने की तो बात हो रही थी, लेकिन उसके बाद कप्‍तानी सौंपी किसे जाएगी, यह तय नहीं था. धोनी को कप्‍तानी से हटाकर किसी और को कप्‍तान बनाकर, धोनी को बतौर खिलाड़ी खिलाने की बात की जा रही थी. हालांकि काफी विचार विमर्श के बाद एन श्रीनिवासन ने अपने अध्‍यक्ष के पद का पूरा इस्‍तेमाल करते हुए धोनी की कप्‍तानी को बचाया था.