News Nation Logo
Banner

टीम इंडिया के लिए अभी नहीं खेल पाएंगे भुवनेश्वर कुमार, आईपीएल 2021 में करेंगे वापसी 

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी चोट के कारण टीम इंडिया से बाहर हो गए हैं. वहीं इससे पहले आईपीएल 2020 में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार चोट खा गए थे. अब खबर आ रही है कि भुवनेश्वर कुमार जल्द टीम इंडिया के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे.

IANS | Updated on: 25 Dec 2020, 06:21:06 AM
bhuvneshwar kumar

bhuvneshwar kumar (Photo Credit: File)

नई दिल्ली :

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी चोट के कारण टीम इंडिया से बाहर हो गए हैं. वहीं इससे पहले आईपीएल 2020 में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी चोट खा गए थे. अब खबर आ रही है कि भुवनेश्वर कुमार जल्द टीम इंडिया के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे. हालांकि उम्मीद है कि वे अगले साल के आईपीएल में खेलते हुए नजर आ सकते हैं. आईपीएल 2021 अप्रैल में होने की संभावना है. आईपीएल में भुवनेश्वर कुमार डेविड वार्नर की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हैं. 
भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार छह सप्ताह तक मैदान से दूर रहेंगे और अब वह आईपीएल 2021 के समय मैदान पर वापसी कर पाएंगे. भुवनेश्वर कुमार को दो अक्टूबर को आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेले गए मैच में जांघ में चेन्नई सुपरकिंग्स की पारी के 19वें ओवर के दौरान चोट लगी थी और वह केवल एक ही गेंद फेंकने के बाद मैदान से बाहर चले गए थे.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : MCG में भारत ऑस्ट्रेलिया में होगी जोरदार टक्कर, जानिए सारे आंकड़े 

करीब 30 साल के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार फिलहाल बेंगलुरु के राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अपनी चोट से उबर रहे हैं और वह अगले महीने तक अपना रिहेबिलिटेशन पूरा कर लेंगे. भारतीय तेज गेंदबाज अब छह महीने तक क्रिकेट से दूर रहेंगे. इस मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने आईएएनएस से कहा कि अब वह केवल आईपीएल के समय तक ही फिट हो पाएंगे क्योंकि वह छह महीने तक बाकी क्रिकेट से बाहर हो गए हैं. 

यह भी पढ़ें : रविंद्र जडेजा का फिटनेस टेस्ट, टीम ने की कुश्ती जैसी ड्रिल, जानिए क्या है अपडेट 

स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट हीथ मैथ्यूज जोकि मुंबई इंडियन्स से जुड़े हैं, ने कहा है कि भुवनेश्वर को क्लासिक चोटें लग रही हैं. मैथ्यूज ने आईएएनएस से कहा, तेज गेंदबाजों के साथ समस्या यह है कि यह शरीर पर एक बड़ा पतला लगाता है. पिछले कुछ साल से उनकी किस्मत उनका साथ नहीं दे रही हैं और उन्हें काफी चोटें लग रही हैं. कभी पीठ में खिंचाव, साइड स्ट्रेन तो कभी हैमस्ट्रिंग स्ट्रेन. यह सब लोअर बैक एरिया में है, जोकि अक्सर गेंदबाजों के लिए समस्या खड़ी करती है.

यह भी पढ़ें : अजिंक्य रहाणे का कप्तानी रिकार्ड 100 फीसद, अब बॉक्सिंग डे में होगा टेस्ट 

यह पूछे जाने पर कि क्या भुवनेश्वर जैसे गेंदबाजों की गेंदबाजी की गति या शैली में बदलाव एक तेज गेंदबाज के शरीर पर प्रभाव डाल सकता है, मैथ्यूज ने कहा, कभी-कभी एक गेंदबाज जो अतिरिक्त गति और अतिरिक्त स्विंग प्राप्त करने की कोशिश करता है तो उसे ऐसा करने के लिए कुछ सीजन लगते हैं. कई बार, नई स्ट्रेस में ढलने में शरीर को थोड़ा समय लगता है. दुर्भाग्य से, यह कुछ क्षेत्रों में यह ओवरलोड हो सकता है. एलीट लेवल पर आप इसके ज्यादा करीब हैं. बदलाव आपके शरीर के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है और इसे समायोजित होने में लंबा समय लेता है.

First Published : 24 Dec 2020, 09:05:56 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.