News Nation Logo

INDvsAUS : MCG में भारत ऑस्ट्रेलिया में होगी जोरदार टक्कर, जानिए सारे आंकड़े 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज का फोकस अब मेलबर्न पर शिफ्ट हो गया है, जहां 26 दिसम्बर से दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा. चार मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम 1-0 से आगे है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 25 Dec 2020, 06:21:19 AM
aus vs ind

aus vs ind (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज का फोकस अब मेलबर्न पर शिफ्ट हो गया है, जहां 26 दिसम्बर से दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा. चार मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम 1-0 से आगे है. ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में खेले गए डे-नाइट टेस्ट में भारत को 8 विकेट से हराया था. टीम इंडिया का एडिलेड में जो हाल दूसरी पारी में हुआ उसे सभी ने देखा. टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में अपना सबसे कम स्कोर बनाया. एडिलेड में टीम इंडिया सिर्फ 36 पर पवेलियन लौट गई और खुद का ही रिकॉर्ड तोड़ दिया. इससे पहले टीम इंडिया का टेस्ट में सबसे कम स्कोर 42 का था जो 1974 में  इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था. ये तो बात पहले टेस्ट की लेकिन अब टेस्ट मेलबर्न में होने वाला है. मेलबर्न के इतिहास को देखे तो इस मैदान पर सर्वाधिक स्कोर 624 का है जबकि सबसे 36 रन है. 

यह भी पढ़ें : रविंद्र जडेजा का फिटनेस टेस्ट, टीम ने की कुश्ती जैसी ड्रिल, जानिए क्या है अपडेट 

भारत ने मेलबर्न अब तक कुल 13 टेस्ट खेले हैं, जिनमें से वह आठ हार गया है. आस्ट्रेलिया आकर खेलने वाली दूसरी टीमों की तुलना में इस मैदान पर भारत का रिकार्ड बेहतर है और इसी कारण यह मानकर चला जा सकता है कि भारतीय टीम अगर अपनी क्षमता के साथ न्याय करने में सफल रही तो वह आस्ट्रेलिया को हरा सकती है. भारत ने मेलबर्न में तीन मैच जीते हैं और दो ड्रॉ भी किए हैं. साल 2018 में भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा ने इस मैदान पर शनदार शतक लगाया था. पुजारा मौजदा टीम का हिस्सा हैं और विराट कोहली की गैरमौजूदगी में उनकी जिम्मेदारी बढ़ गई है. ऐसे में उनके एक बड़ी पारी की उम्मीद की जा रही है.

यह भी पढ़ें : अजिंक्य रहाणे का कप्तानी रिकार्ड 100 फीसद, अब बॉक्सिंग डे में होगा टेस्ट 

अगर दूसरी तरह से देखा जाए तो बीते कुछ सालों में भारत में आस्ट्रेलिया में अच्छा प्रदर्शन किया है. 2018-19 में भारत ने आस्ट्रेलिया को उसके घर में हराया था और मेलबर्न में मिली जीत इसमें अहम रोल निभाती है. बीते दो मैचों की बात की जाए तो भारत इस मैदान पर हारा नहीं है. 2018 की याद भारतीय खिलाड़ियों के जेहन में अभी भी ताजा है और उस जीत में अहम भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को एक बार फिर मैच जिताऊ प्रदर्शन करना होगा. बुमराह ने मेलबर्न में साल 2018 में कुल नौ विकेट लिए थे और आस्ट्रेलिया को 137 रनों की करारी शिकस्त को बाध्य किया था. इसके अलावा साल 2014 में भारत ने आस्ट्रेलिया को इस मैदान पर ड्रॉ पर रोका था और उस मैच में कोहली के अलावा रहाणे ने अपनी चमक बिखेरी थी. रहाणे ने पहली पारी में शतक लगाने के अलावा दूसरी पारी में अहम 48 रन बनाए थे. अब रहाणे टीम के कप्तान हैं और उम्मीद है कि वह अपनी टीम को बल्ले से प्रेरित करने के अलावा मनोवैज्ञानिक तौर पर एक और जीत के लिए तैयार करेंगे.

यह भी पढ़ें : EXCLUSIVE : पृथ्वी शॉ की बल्लेबाजी और रोहित शर्मा पर पहली बार बोले सचिन तेंदुलकर

मेलबर्न में टीम इंडिया का सर्वाधिक स्कोर
मेलबर्न के मैदान पर टीम इंडिया ने सिर्फ तीन मैच जीते हैं लेकिन भारत का प्रदर्शन अच्छा रहा है. भारत ने मेलबर्न के मैदान पर सर्वाधिक स्कोर साल 2014 में बनाया गया 465 रनों का है. टीम इंडिया ने ये स्कोर दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए बनाया था. ये टेस्ट मैच 26 दिसंबर 2014 को खेला गया था जिसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 530 रन बनाए थे. इसके बाद बल्लेबाजी करने आई टीम इंडिया ने विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे की शतक के दम पर मेलबर्न में सर्वाधिक स्कोर बनाया था. दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 318 और भारत ने छह विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए थे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 में कौन सी हो सकती हैं दो नई टीमें, जानिए यहां 

भारत का मेलबर्न में सबसे कम स्कोर
10 फरवरी साल 1948 में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट के नुकसान पर 575 रन बनाए थे. विशाल रनों का पीछा करने उतरी भारत की पहली पारी 331 रनों पर सिमट गई थी.

First Published : 24 Dec 2020, 08:37:45 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.