logo-image
लोकसभा चुनाव

BCCI के इस फैसले से हार्दिक और जडेजा की उड़ी नींद, अब क्या होगा!

BCCI Impact Player Rule: आईपीएल 2023 में इस बार बीसीसीआई ने कई नए नियम लागू किए. जिसमें वाइड बॉल से लेकर इम्पैक्ट प्लेयर का नियम शामिल था.

Updated on: 08 Jul 2023, 02:40 PM

नई दिल्ली:

BCCI Impact Player Rule: आईपीएल 2023 में इस बार बीसीसीआई ने कई नए नियम लागू किए. जिसमें वाइड बॉल से लेकर इम्पैक्ट प्लेयर का नियम शामिल था. इस नियम को बीसीसीआई फैंस के लिए लाई थी, पर टीमों ने अपनी जरूरत के हिसाब से यूज किया. हालांकि फिर भी आईपीएल के इस नए नियम को फैंस ने हिट करार दिया. अब आने वाले सीजनों में इम्पैक्ट प्लेयर का नियम हमें दिखाई देता रहेगा. हालांकि ये इम्पैक्ट प्लेयर रूल कुछ खिलाड़ियों के लिए नुकसानदायक है. वो नहीं चाहेंगे कि ये नियम अगले सीजन में भी लाया जाए.

ये भी पढ़ें : वर्ल्ड कप 2023 खेलने भारत आएगा या नहीं पाकिस्तान? ये शख्स लेगा इसका फैसला

ऑलराउंडर्स के लिए हो जाएगी समस्या

दरअसल इम्पैक्ट प्लेयर के नियम से कहीं ना कहीं ऑलराउंडर्स की भूमिका खत्म होती जा रही है. क्योंकि कप्तान के पास विकल्प होता है कि मैच के दौरान जरूरत के हिसाब से प्लेयर्स की अदला-बदली कर सके. साथ में आज बीसीसीआई ने इम्पैक्ट प्लेयर (Impact Player) को सैयद मुश्ताक ट्रॉफी में भी लागू करने के लिए कह दिया है. इसका साफ मतलब हुआ कि इम्पैक्ट प्लेयर (Impact Player) रूल अब आईपीएल के साथ-साथ घरेलू क्रिकेट में भी जगह बना चुका है. 

ये भी पढ़ें : भाभी मुझे 30 लाख कमाने हैं, जाफर ने शेयर किया 18 साल पुराना दिलचस्प किस्सा

बीसीसीआई को उठाने होंगे सख्त कदम

ऐसे में टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर्स हार्दिक और जडेजा की भूमिका कुछ हद तक कम हो सकती है. साथ में घरेलू क्रिकेट में भी ऑलराउंडर्स की कमी होने लग जाएगी. अब खिलाड़ी अपने एक कोर पर काम करना शुरु कर देंगे. ये क्रिकेट के लिए सही बात नहीं है. बीसीसीआई को इस बारे में कुछ ना कुछ कदम उठाने ही होंगे. आईपीएल 2023 में तो हम सभी देख ही चुके हैं. किस तरह से कप्तानों ने इस नियम (Impact Player) का फायदा उठाया.