logo-image

कोरोना वायरस की वजह से चौपट हुआ BCCI का पूरा प्लान, अगले साल के शेड्यूल पर भी पड़ेगा बुरा असर

बीसीसीआई के लिए चिंता की बात ये है कि इस साल बिगड़ चुके शेड्यूल का बुरा असर अगले साल के शेड्यूल पर भी पड़ेगा, जिसकी चपेट में आईपीएल का 14वां सीजन भी आ जाएगा.

Updated on: 14 Jul 2020, 03:32 PM

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना वायरस के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं. भारत में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या अब 9 लाख के आंकड़े को भी पार कर चुकी है. सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी इसके प्रसार की गति तेजी से बढ़ रही है. भारत में कोरोना वायरस ने जहां एक ओर भारी आर्थिक नुकसान किया है तो दूसरी ओर क्रिकेट पर भी काफी बुरा असर पड़ा है. भारतीय क्रिकेट और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के लिए चिंता की बात ये है कि इस साल बिगड़ चुके शेड्यूल का बुरा असर अगले साल के शेड्यूल पर भी पड़ेगा, जिसकी चपेट में आईपीएल का 14वां सीजन भी आ जाएगा.

कोविड-19 ने सबसे पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जाने वाली वनडे सीरीज पर पानी फेरा, जिसके बाद से क्रिकेट पर लगी इसकी बुरी नजर अभी तक नहीं उतर पाई है. भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज के बाद 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल के 13वें सीजन को भी काफी सोच-विचार के अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया.

ये भी पढ़ें- इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयॉन मोर्गन रचना चाहते हैं नया इतिहास, जो अभी तक कोई कप्‍तान नहीं कर सका

करीब 4 महीने से क्रिकेट पर लगी रोक आखिरकार 8 जुलाई को खत्म हो गई, जब इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच के लिए साउथैम्पटन के द रोज बाउल स्टेडियम में उतरी थीं. लेकिन, भारत में क्रिकेट की वापसी कब होगी, इसके बारे में अभी तक कुछ स्पष्ट नहीं कहा जा सकता है. हालांकि, बीसीसीआई की प्लानिंग है कि वे सबसे पहले आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन करें.

देश में महामारी से बनी मौजूदा स्थिति को देखते हुए आईपीएल का आयोजन विदेशी धरती पर ही कराए जाने की संभावना है. भारत में आईपीएल होना काफी मुश्किल लग रहा है. एशिया कप 2020 स्थगित होने के बाद आईपीएल के आयोजन का रास्ता लगभग साफ हो चुका है. आईपीएल को लेकर इतना साफ है कि ये चाहे भारत में हो या विदेश में, टूर्नामेंट के सभी मैच खाली स्टेडियम में ही खेले जाएंगे.

ये भी पढ़ें- 2019 World Cup Final : जब इंग्‍लैंड के कप्‍तान को एक सेकेंड के लिए लगा कि अब हार गए

बीसीसीआई जुलाई के मध्य से सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट में शामिल खिलाड़ियों के लिए नेशनल कैंप शुरू करने की प्लानिंग कर रही है. लेकिन देश में लगे लॉकडाउन की वजह से इसे जुलाई में शुरू करना लगभग न के बराबर है. मौजूदा समय में न तो सभी फ्लाइट नियमित रूप से उड़ान भर रही हैं और न ही होटलों को अभी सुचारू रूप से शुरू किया गया है. इस माहौल को देखते हुए ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इसकी शुरुआत अगस्त महीने की शुरुआत में हो सकती है.

ये कैंप बेंगलुरू के बजाए हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में आयोजित की जा सकती है. जिसके लिए हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के पास ठीक-ठाक संसाधन मौजूद हैं और यहां खिलाड़ियों को रहने की भी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

इसके अलावा टीम इंडिया को अक्टूबर में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप से पहले ही ऑस्ट्रेलिया पहुंचना है. टी20 विश्व कप शुरू होने से पहले विराट सेना को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज भी खेलनी है. जिसके बाद विश्व कप में हिस्सा लेना है. विश्व कप के बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है.