logo-image

बाबर आजम को विराट कोहली से सीखना चाहिए, जानिए किसने कही ये बात 

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम के बीच अक्सर तुलना की जाती है. पहले दोनों की बल्लेबाजी और आंकड़ों में तुलना की जाती थी, वहीं अब जब से बाबर आजम कप्तान बने हैं, तब से कप्तानी की भी तुलना की जाने लगी है.

Updated on: 12 Dec 2020, 03:17 PM

नई दिल्ली :

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम के बीच अक्सर तुलना की जाती है. पहले दोनों की बल्लेबाजी और आंकड़ों में तुलना की जाती थी, वहीं अब जब से बाबर आजम कप्तान बने हैं, तब से कप्तानी की भी तुलना की जाने लगी है. हालांकि खुद बाबर आजम इसे ठीक नहीं मानते और कई बार खुद भी इस पर कमेंट कर चुके हैं. लेकिन पाकिस्तान की आदत है, हर चीज में भारत से मुकाबला करना. लेकिन सच्चाई तो यही है कि बाबर आजम विराट कोहली की तुलना में कहीं भी नहीं ठहरते. चाहे बात बल्लेबाजी की हो या फिर कप्तानी. अब पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और विकेट कीपर राशिद लतीफ भी भी इसी तरह की कुछ बात कही है. हालांकि उन्होंने बाबर आजम से विराट कोहली से सीखने के लिए भी कहा है. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS : ऑस्ट्रेलियाई टीम मुश्किल में, मार्नस लाबुशेन बोले-मैं तैयार 

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान राशिद लतीफ ने बाबर आजम की तारीफ करते हुए कहा कि वह धीरे धीरे कप्तान से भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की तरह एक नेतृत्वकर्ता बनने की ओर बढ़ रहा है. राशिद लतीफ का मानना है कि अगर बाबर आजम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में लंबे समय तक कप्तान के तौर पर बरकरार रहना चाहता है तो उन्हें विराट कोहली से सीखना होगा कि उन्होंने अपनी कप्तानी की जिम्मेदारियों को किस तरह से निभाया है. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS : पहले डे नाइट टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम घोषित, जानिए कौन हुआ शामिल 

राशिद लतीफ ने पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल से कहा, मुझे लगता है कि बाबर आजम को महज टीम का कप्तान बनने के बजाय विराट जैसा नेतृत्वकर्ता बनना है.  उन्होंने कहा, विराट एक नेतृत्वकर्ता बन गया है और क्रिकेट व खेलों में जब आपको कप्तान बनाया जाता है तो आपको नेतृत्व करने वाला बनना होता है. राशिद लतीफ ने कहा, और इससे मेरा मतलब है कि आपको मैदान के अंदर और बाहर सम्मान हासिल करने वाला बनना होता है. आपको अपने खिलाड़ियों के लिए खड़ा होना होता है और आपको कड़े फैसले लेने होते हैं. उन्होंने कहा, आज आप विराट को देखिये, वह पूर्ण नेतृत्वकर्ता है और बतौर बल्लेबाज उसके कद ने भी इसमें उसकी काफी मदद की है. लेकिन आप भारतीय टीम के रवैये में इसे देख सकते हो और उनके चयन में, विराट की हर चीज में राय होती है.

(input bhasha)