logo-image

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के नए कार्यकारी चेयरमैन बने अजिजुल्लाह फजली

अफगानिस्‍तान में इस वक्‍त हालात ठीक नजर नहीं आ रहे हैं. पूरी दुनिया की नजरें इस वक्‍त अफगानिस्‍तान पर हैं, क्‍योंकि करीब करीब पूरे अफगिस्‍तान पर इस वक्‍त तालिबान का कब्‍जा है.

Updated on: 23 Aug 2021, 01:58 PM

नई दिल्‍ली :

अफगानिस्‍तान में इस वक्‍त हालात ठीक नजर नहीं आ रहे हैं. पूरी दुनिया की नजरें इस वक्‍त अफगानिस्‍तान पर हैं, क्‍योंकि करीब करीब पूरे अफगिस्‍तान पर इस वक्‍त तालिबान का कब्‍जा है. 15 अगस्‍त के दिन तालिबान ने काबुल पर कब्‍जा कर लिया था, उसी के बाद से इस बात की आशंका जताई जा रही थी कि कहीं इसका असर अफगानिस्‍तान के क्रिकेट पर भी न पड़े. हालांकि अभी ऐसा कुछ नजर नहीं आ रहा है. इस बीच ताजा खबर ये है कि अजिजुल्लाह फजली को अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी एसीबी का चेयरमैन नियुक्त कर दिया गया है. एक दिन पहले ही इसका ऐलान कर दिया गया था. तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जा जमाने और राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़कर जाने के बाद एसीबी में फजली की नियुक्ति बड़ा घटनाक्रम है. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : एक छक्‍का मारते ही रोहित शर्मा कपिल देव को छोड़ देंगे पीछे 

इस बीच एसीबी ने रविवार को ट्वीट कर कहा है कि एसीबी चेयरमैन फजली को बोर्ड का दोबारा कार्यकारी चेयरमैन नियुक्त किया गया है. वह आगामी प्रतियोगिताओं के लिए एसीबी के नेतृत्व और कार्रवाई की देखरेख करेंगे. अजिजुल्लाह फजली इससे पहले अतीफ मशाल के पद से इस्तीफा देने के बाद एसीबी के चेयरमैन बने थे. उनका कार्यकाल सितंबर 2018 से जुलाई 2019 तक रहा था. उनके पद से हटने के बाद फरहान यूसुफजई चेयरमैन बने थे. अजिजुल्लाह फजली अफगानिस्तान क्रिकेट के साथ करीब दो दशक से जुड़े हुए हैं. वह देश में खेल की स्थापना करने वाले खिलाड़ियों के शुरुआती समूह में शामिल थे. अपना खेल करियर समाप्त होने के बाद, उन्होंने एसीबी के उपाध्यक्ष और सलाहकार के रूप में भी काम किया.

यह भी पढ़ें : IND vs ENG :  टीम इंडिया पहुंची हेडिंग्‍ले, मैदान पर उतरकर प्रैक्‍टिस शुरू 

आपको बता दें कि तालिबान ने इससे पहले भी कहा था कि अफगानिस्‍तान ने क्रिकेट तब खेलना शुरू किया था, जब इससे पहले उन्‍होंने देश की सत्‍ता संभाली थी. इस बार भी क्रिकेट को उनका सहयोग बना रहेगा. तालिबान की ओर से जो बैठक की गई है, उसमें क्रिकेट से जुड़े कई बड़े नाम शामिल रहे. आईपीएल में भी अफगानिस्‍तान के कुछ खिलाड़ी हिस्‍सा लेते हैं, इसमें सबसे नाम नाम तो राशिद खान का है, वहीं दूसरा नाम मोहम्‍मद नबी का है. ये दोनों अपनी टीमों से आईपीएल खेलते हैं. राशिद खान इस वक्‍त अफगानिस्‍तान में नहीं है. अगले ही महीने आईपीएल का आयोजन यूएई में किया जाना है, बताया जाता है कि अफगानिस्‍तान के जो भी खिलाड़ी इसमें खेलते हैं, वे खेलते रहेंगे. इसमें किसी प्रकार की कोई दिक्‍कत नहीं आने दी जाएगी.