News Nation Logo
Banner

ऑस्ट्रेलियाई टीम की एशेज की तैयारी हो सकती है प्रभावित, जानिए क्‍यों 

ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के सामने एक बड़ा संकट खड़ा हो गया है. टीम को यूएई में होने वाले टी20 विश्‍व कप में खेलना है और इसके तुरंत बाद एशेज सीरीज भी शुरू होनी है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 22 Aug 2021, 03:28:56 PM
Steve Smith David Warner return as Australia name final 15 for T20 World Cup

Steve Smith David Warner return as Australia name final 15 for T20 Wor (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के सामने एक बड़ा संकट खड़ा हो गया है. टीम को यूएई में होने वाले टी20 विश्‍व कप में खेलना है और इसके तुरंत बाद एशेज सीरीज भी शुरू होनी है. एशेज सीरीज ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के लिए केवल एक ट्रॉफी नहीं होती, बल्‍कि प्रतिष्‍ठा का भी विषय होता है. अगर ऑस्ट्रलियाई टीम आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के सेमीफाइनल या फाइनल तक पहुंचती है तो उसके पांच प्रमुख खिलाड़ी लाल गेंद से बिना किसी अभ्यास या तैयारी के सीधे एशेज में खेलने के लिए उतरेंगे. इन खिलाड़ियों में डेविड वार्नर, जॉश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क और स्टीव स्मिथ शामिल हैं. क्रिकइंफो की एक विशेष रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के फाइनल या सेमीफाइनल में पहुंचने की स्थिति में ये सभी खिलाड़ी अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले टेस्ट मैच के लिए जरूरी क्वारंटीन को पूरा नहीं कर पाएंगे. ऐसे में वे अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट भी नहीं खेल पाएंगे.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : आईपीएल में श्रीलंका की एंट्री, बदल जाएगी RCB

यही नहीं अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम सेमीफाइनल तक पहुंच कर बाहर हो जाती है तब भी 14 दिनों का क्वारंटीन पूरा करना मुश्किल नजर आता है. ऐसे में अगर ये खिलाड़ी अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना चाहते हैं तो उन्हें सरकार से मंजूरी लेनी पड़ेगी, जो कोरोना के हालात को देखते हुए थोड़ा मुश्किल लगता है. अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट खेलना सिर्फ उसी हालात में संभव हो पाएगा, यदि ऑस्ट्रेलियाई टीम सुपर 12 से बाहर हो जाती है. अगर ऐसा होता है तो 6 नवंबर को टी-20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम का सफर खत्म हो जाएगा. हालांकि इसके बाद भी इस बात की पुष्टि होना बाकी रहेगा कि जो भी टीम (इंग्लैंड और अफगानिस्तान) टी-20 विश्व कप के बाद ऑस्ट्रेलिया जाने वाले हैं, वो घरेलू टीम के साथ यात्रा करेंगे या फिर उन्हें अलग-अलग जाना है.
क्रिकइंफो के आस्ट्रेलिया संवाददाता एंड्रयू मैक्गलाशन के मुताबिक प्रमुख राष्ट्रीय चयनकर्ता जॉर्ज बेली ने कहा, अभी तो कुछ कहा नहीं जा सकता क्योंकि कई संभावनाएं एक साथ चल रही हैं. हम तैयारी कर रहे हैं और सभी पक्षों को ध्यान में रख रहे हैं. हम चाहते हैं कि हमारे पास चयन करने के लिए एक पूरी ताकत वाली टेस्ट टीम हो. अगर हम टी20 टूर्नामेंट में उस स्टेज तक पहुंच पाते हैं तो यह क्वारंटीन पूरा करने के लिए चुनौतीपूर्ण हो जाएगा. अगर ऐसा होता है तो हम उस समय के हिसाब से अपने फैसले लेंगे और अगर परिस्थितियां गंभीर रहीं तो अन्य खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है. उन्होंने कहा है कि एक खिलाड़ी की तैयारी के दृष्टिकोण से मैंने इस बारे में अपने नियमित गेंदबाजों के समूह से विशेष रूप से बात की है. यह पहली बार नहीं है जब वे लाल गेंद से अभ्यास के बिना टेस्ट सीरीज में जाने की योजना बना रहे हैं। हालांकि यह एक ऐसे चुनौती है जिसके बारे में ये खिलाड़ी जानते हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : विराट कोहली की कप्‍तानी वाली RCB कब जाएगी यूएई, तारीख पक्‍की

स्‍टीव स्मिथ शायद दिल्ली कैपिटल्स के साथ आईपीएल में वापसी कर सकते हैं. उनको कोहनी की चोट से उबरने के दौरान एशेज की तैयारी में चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. बेली ने कहा कि वह अच्छी प्रगति कर रहे हैं. आने वाले महीनों में वह अपने अभ्यास में बढ़ोतरी कर सकते हैं. स्‍टीव स्मिथ के बारे में बेली ने कहा कि उनकी ओर से नवीनतम अपडेट यह है कि वह एक सत्र में 100 गेंदों का सामना बहुत आराम से कर रहे हैं. उनके हिसाब से अभ्यास की गई गेंदों की संख्या अभी लगभग एक चौथाई है जो वह एक टेस्ट मैच के लिए सामना करना चाहते हैं. हमें स्टीव पर भरोसा करना होगा. उन्हें अपने शरीर के बारे में पता है. उन्होंने खुद के लिए जो मानक बनाया है वो काफी ऊपर है. ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए अगर वो बढ़िया प्रदर्शन करना चाहते हैं तो उन्हें उस स्तर पर अभ्यास करना होगा और अपने आप को उसी हिसाब से तैयार करना होगा.

First Published : 22 Aug 2021, 03:28:56 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Cricket Australia