logo-image

ऑस्ट्रेलिया को शुरुआत में ही विराट कोहली पर बनाना होगा दबाव : ब्रेट ली

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रैट ली का मानना है कि भारत इस साल के अंत मे जब ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी तो मेजबान निश्चित तौर पर बदला लेने की फिराक में होगी.

Updated on: 17 Jul 2020, 04:11 PM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रैट ली का मानना है कि भारत इस साल के अंत मे जब ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी तो मेजबान निश्चित तौर पर बदला लेने की फिराक में होगी. भारत को ऑस्ट्रेलिया में चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. भारत ने अपने पिछले दौरे पर ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में मात दे इतिहास रचा था. उस सीरीज में हालांकि ऑस्ट्रेलियाई टीम के दो धुरंधर बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर नहीं थे जो बॉल टेम्परिगं के कारण एक साल का प्रतिबंध झेल रहे थे. ली को लगता है कि इस बार ऑस्ट्रेलिया काफी मुश्किल टीम होगी.

ली ने आईएएनएस से कहा, "मेरे लिए यह सर्वश्रेष्ठ सीरीजों में से एक है. ऑस्ट्रेलिया निश्चित तौर पर बदला चाहती है, लेकिन मुझे पता है कि भारत अपनी तरह की क्रिकेट खेलेगी जो ऑस्ट्रेलिया को मुश्किल में डाल देगी. मुझे निजी तौर पर लगता है कि इस बार ऑस्ट्रेलिया को संभालना काफी मुश्किल होगा." ली ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को रोकने के लिए सलाह भी दी है और कहा है कि अगर ऑस्ट्रेलिया तेज गेंदबाज शुरू से ही उन पर काबू पा सके तो वह इस बल्लेबाज से अच्छे से निपट सकते हैं.

ये भी पढ़ें- गावस्कर की तारीफ में इंजमाम ने पढ़े कसीदे, बोले- लिटिल मास्टर के 10 हजार रन आज के 16 हजार के बराबर

कोहली 2018-19 के दौरे पर सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज थे. वह इस बार इस सूची में पहले स्थान पर आने की सोच रहे होंगे, लेकिन स्मिथ के आने के बाद से यह आसान नहीं होगा. दोनों के बीच बल्लेबाजी का बादशाहत की जंग होगी. ली ने कहा, "वह निश्चित तौर पर विश्व स्तर के बल्लेबाज हैं और ऑस्ट्रेलिया को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पास कोहली को गेंदबाजी करने की अच्छी खासी रणनीति हो. मुझे लगता है कि अगर वह सीरीज की शुरुआत में उन्हें दबाव में ले आते हैं तो इससे ऑस्ट्रेलिया को उन्हें काबू में करने में मदद मिलेगी."

भारत की उस दौरे पर सफलता का राज उसके तेज गेंदबाज रहे थे. जसप्रीत बुमराह की अगुआई में टीम गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया था और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशान किया था. बुमराह ने उस सीरीज में 21 विकेट लिए थे. मोहम्मद शमी ने 16 और ईशांत शर्मा ने 11 विकेट लिए थे. ली ने कहा कि भारत का मौजूदा गेंदबाजी आक्रमण शानदार है और वह किसी भी स्थिति में शानदार प्रदर्शन करने का दम रखता है. उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि लंबाई और दक्षता के दम पर वह किसी भी स्थिति में गेंदबाजी कर सकते हैं. उनको देखकर लगता है कि वह किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार हैं.

ये भी पढ़ें- हसीन जहां ने मोहम्मद शमी से शादी करने के लिए छिपाई थी राज की ये बात, IPL में रह चुकी हैं चीयरलीडर

बुमराह इस समय दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में गिने जाते हैं, लेकिन उनके रनअप के कारण कई महान गेंदबाजों ने कहा है कि उनका चोट मुक्त रहना आसान नहीं होगा. बुमराह छोटे रनअप से आते हैं और तेजी से गेंदबाजी करते हैं जिसके कारण उन्हें परेशानी हो सकती है. ली ने इस पर कहा, "मुझे लगता है कि उनके लिए मजबूत रहना और वो करना जो उनके लिए सही है, मायने रखता है. जाहिर सी बात है कि छोटे रनअप से वह अपने शरीर पर ज्यादा दबाव डालते हैं, लेकिन इस समय लग रहा है कि यह उनके लिए काम कर रहा है."

ली ने हाल ही में स्पोर्टसअड्डा के साथ करार किया है जो सभी खेलों के लिए एक मंच है. इस पर ली ने कहा, "भारत बहुत बड़ा देश है और खेल के संबंध की चीजों को लेकर यहां लोगों में काफी भूख है, खासकर क्रिकेट, फुटबाल और कबड्डी. इस भूख को सही दिशा में ले जाने के लिए स्पोटर्सअड्डा बाकियों से अलग है. उन्हें बहुत अच्छे से पता है कि खेल के प्रशंसकों से कैसे जुड़ना है."