logo-image

कोच लैंगर से बातचीत के बाद दूर हुई ख्वाजा की निराशा

ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए एक साल से ज्यादा समय से नजरअंदाज किये जाने से ‘गुस्से और निराशा’ का सामना कर रहे ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा की कोच जस्टिन लैंगर से बातचीत के बाद निराशा दूर हुई और वह अब वापसी पर ध्यान दे रहे हैं.

Updated on: 05 Sep 2020, 05:04 PM

मेलबर्न:

ऑस्ट्रेलिया टीम (Australia) के लिए एक साल से ज्यादा समय से नजरअंदाज किये जाने से ‘गुस्से और निराशा’ का सामना कर रहे ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) की कोच जस्टिन लैंगर (Justin Langer) से बातचीत के बाद निराशा दूर हुई और वह अब वापसी पर ध्यान दे रहे हैं. पिछले साल इस 33 साल के बल्लेबाज ने वनडे में 49.31 की औसत से 1,085 रन बनाये थे लेकिन 2019 की शुरुआत में भारत और दक्षिण अफ्रीका के दौरों के लिए ऑस्ट्रेलिया की 50 ओवर की टीम में उन्हें जगह नहीं मिली.

ये भी पढ़े- विराट कोहली और रोहित शर्मा का ये बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं डेविड वॉर्नर, देखें आंकड़े

वह इंग्लैंड दौरे पर वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए गयी मौजूदा टीम के 21 खिलाड़ियों में भी जगह बनाने में नाकाम रहे। उन्हें एशेज सीरीज के बाद ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला की टीम में भी जगह नहीं दी गयी. ख्वाजा ने क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू से कहा, ‘‘ यह अधिक खिलाड़ियों का दल है इसलिए निराशा भी अधिक है. मैं कई बार टीम से अंदर-बाहर होता रहा हूं. दस साल पहले की तुलना में मैंने इससे बेहतर तरीके से निपटने के बारे में सीख लिया है. बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा, ‘‘जब मैं पहली बार भारतीय दौरे से बाहर हुआ तो मैं बहुत अधिक निराश था, क्योंकि उस समय मुझे ऐसा लग रहा था कि मैं उस टीम में जगह पाने का हकदार था.

ये भी पढ़ें- ENG vs AUS: वॉर्नर का अर्धशतक बेकार, पहले टी20 मैच में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 2 रनों से हराया

एकदिवसीय क्रिकेट में उस समय मेरा औसत लगभग 50 का था, उस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के लिए टॉप तीन या चार बल्लेबाजों में था इसलिए मैं वास्तव में इसे समझ नहीं पाया. उन्होंने कहा कि मैं उस समय काफी निराश और गुस्से में था. ऑस्ट्रेलिया के लिए 44 टेस्ट में 2887 और 40 एकदिवसीय में 1554 रन बनाने वाले इस खिलाड़ी ने कहा कि राष्ट्रीय टीम के कोच लैंगर से बातचीत के बाद उनका दिमाग शांत हुआ. उन्होंने कहा, ‘‘ उस घटना के तीन-चार सप्ताह के बाद सौभाग्य से मुझे लैंगर से बात करने का मौका मिला.

ये भी पढ़ें: रविवार को जारी किया जाएगा IPL 2020 का पूरा शेड्यूल: बृजेश पटेल

मैंने अपनी परेशानी साझा की, यह अच्छी बातचीत थी. इसके बात मैंने दूसरी चिंताओं को छोड़कर खेल पर ध्यान देना शुरू किया. उन्होंने कहा कि वह चयनकर्ता के नजरिये से चीजों को समझ रहे हैं. वह टॉप क्रम के बल्लेबाज है जहां पहले से आरोन फिंच, डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं. ख्वाजा को लग रहा कि वह वापसी करने के करीब है. वह आगामी सत्र में बेहतर प्रदर्शन के साथ टीम में जगह बनाना चाहेंगे.