News Nation Logo

अंजुम चोपड़ा ने BCCI से कही बड़ी बात, महिला क्रिकेट को लेकर क्‍या है योजना!

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान अंजुम चोपड़ा का मानना है कि महिला क्रिकेट को लेकर भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के पास योजना है, लेकिन बोर्ड को इससे जुड़े विचारों को ज्यादा विस्तार से बताने की जरूरत है.

Bhasha | Updated on: 04 Aug 2020, 01:42:39 PM
anjum chopra jpeg

अंजुम चोपड़ा (Photo Credit: Anjum chopra twitter)

New Delhi:

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान अंजुम चोपड़ा (Anjum Chopra) का मानना है कि महिला क्रिकेट को लेकर भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) (BCCI) के पास योजना है, लेकिन बोर्ड को इससे जुड़े विचारों को ज्यादा विस्तार से बताने की जरूरत है. क्रिकेटर से सफल कमेंटेटर बनीं अंजुम चोपड़ा ने पीटीआई-भाषा से बात करते हुए कहा कि बीसीसीआई (BCCI) महिला क्रिकेट की प्रगति के बारे में सोच रहा है. अंजुम चोपड़ा ने कहा कि ऐसा नहीं है कि बीसीसीआई महिला क्रिकेट के बारे में नहीं सोच रहा है. मुझे केवल यह लगता है कि उन्हें महिला क्रिकेट के बारे में विस्तृत ब्योरा देने की जरूरत है. 

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया की जर्सी में आने वाला है ये बड़ा बदलाव, आप भी जानिए

पूर्व कप्‍तान चोपड़ा ने कहा कि मेरा विश्वास है कि वे महिला क्रिकेट के बारे में सोच रहे होंगे, लेकिन यह सब ऐसा ही होना चाहिए, जैसे कि पुरुष किकेट के लिए विस्तृत ब्योरे में होता है. बीबीसीआई को उस वक्त आलोचना का समाना करना पड़ा जब उसने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सितंबर में महिला टीम के इंग्लैंड दौरे को रद कर दिया था. अंजुम चोपड़ा ने कहा कि यह अच्छा नहीं था, लेकिन नवंबर में महिला आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) से भारतीय खिलाड़ियों को अगले साल होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के लिए तैयारी का मौका मिलेगा. उन्होंने कहा, महिला क्रिकेट को सुर्खियों में देखना खुशी की बात है. उन्हें उस इंग्लैंड दौरे का हिस्सा होना चाहिए था और शुरुआत में मुझे यह अच्छा नहीं लगा था, लेकिन महिला आईपीएल भी विश्व कप की तैयारियों में मददगार होगी. क्रिकेट के किसी भी प्रारूप से तैयारी की जा सकती है. उन्होंने कहा कि किसी भी टूर्नामेंट के लिए उपलब्ध नहीं होना अच्छी बात नहीं है, लेकिन तार्किक रूप से इसके पीछे कई मुद्दे हो सकते हैं. और आप कम तैयारियों के साथ टीम नहीं भेज सकते.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 Good News : आस्ट्रेलिया वेस्टइंडीज सीरीज रद, अब आईपीएल में खेल सकेंगे खिलाड़ी

अंजुम चोपड़ा ने सौरव गांगुली की अगुवाई वाली बीसीसीआई द्वारा आईपीएल के साथ-साथ यूएई में महिलाओं के आईपीएल के आयोजन के फैसले का स्वागत किया. पुरुषों का आईपीएल 19 सितंबर से 10 नवंबर तक चलेगा. महिला आईपीएल पुरुष लीग के आखिरी चरण में होगा. उन्होंने कहा कि मैं निश्चित रूप से खुश हूं, दुनिया भर में कहीं भी किसी भी प्रकार के क्रिकेट का हिस्सा बनना हमेशा अच्छा होता है. अंजुम चोपड़ा ने सफलतापूर्वक 17 साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है और उन्होंने रिकार्ड छह विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. वह 100 एकदिवसीय खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर हैं. उन्होंने कहा कि इस महामारी का महिला क्रिकेट पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा. कहीं भी क्रिकेट नही हो रहा था, एक बार जब ये शुरू होगा तो चीजे रफ्तार पकड़ेगी. इसे रफ्तार पकड़ने में थोड़ा समय लगेगा. मुझे उम्मीद है कि महिलाओं के खेल के प्रति जो जागरूकता पैदा हुई है वह बनी रहेगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Aug 2020, 01:40:05 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.