logo-image

अखिल भारतीय स्पोर्ट परिषद ने राज्य सरकारों से खेल बजट बढ़ाने का किया आग्रह

अखिल भारतीय स्पोर्ट परिषद ने राज्य सरकारों से खेल बजट बढ़ाने का किया आग्रह

Updated on: 27 May 2022, 07:50 PM

नई दिल्ली:

अखिल भारतीय स्पोर्ट परिषद (एआईसीएस) के अध्यक्ष प्रो. विजय कुमार मल्होत्रा ने राज्य सरकारों से अपने खेल बजट को बढ़ाने का आग्रह किया है। खासकर इस तथ्य को देखते हुए कि खेल राज्य का विषय है और खेल को बढ़ावा देना उनका कर्तव्य है।

प्रो. मल्होत्रा ने कहा कि ओलंपिक में अब तक की सर्वश्रेष्ठ पदक तालिका दर्शाती है कि भारत सही दिशा में जा रहा है, लेकिन खेल को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकारों द्वारा व्यापक दृष्टिकोण की आवश्यकता है।

उन्होंने यहां एआईसीएस की 14वीं बैठक के बाद कहा, शुक्रवार को राज्य सरकारों को भी अपने खेल बजट में वृद्धि करनी चाहिए, विशेष रूप से इस तथ्य को देखते हुए कि खेल एक राज्य का विषय है और यह राज्यों का प्राथमिक कर्तव्य है कि वे अपने-अपने राज्यों में खेलों को बढ़ावा दें।

उन्होंने कहा, भारत हाल ही में समाप्त हुए ओलंपिक खेलों, पैरालंपिक खेलों और बधिर खेलों में बेहतर प्रदर्शन किया है। भारत सरकार 2015 से खेल उत्कृष्टता की पहचान करने और बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है और इसका परिणाम हम सभी ने तोक्यो ओलंपिक, पैरालिंपिक और डेफलिम्पिक्स में देखा है।

प्रो. मल्होत्रा ने कहा कि वास्तव में हमारे खिलाड़ियों के प्रदर्शन में सुधार हुआ है लेकिन अगर अन्य देशों के एथलीटों के प्रदर्शन की तुलना की जाए तो यह स्पष्ट रूप से समझा जाता है कि हमें जमीनी स्तर पर खेलों का विकास और विपणन करने की आवश्यकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.