logo-image

कोरोना वायरस के बाद क्रिकेट को पटरी पर लाने के लिए सभी बोर्ड को करने होंगे बड़े समझौते और प्रयास: ऐरॉन फिंच

ऐरॉन फिंच ने साफ कर दिया है कि आईसीसी और बाकी क्रिकेट बोर्ड के प्रयासों के बगैर क्रिकेट की वापसी जल्दी नहीं हो पाएगी.

Updated on: 23 May 2020, 05:53 PM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान ऐरॉन फिंच ने कोरोना वायरस के बाद क्रिकेट की वापसी को लेकर सभी क्रिकेट बोर्ड को एक साथ आगे आने की अपील की है. फिंच ने कहा कि कोरोना वायरस का प्रभाव कम होने के बाद क्रिकेट को वापस पटरी पर लाने के लिए दुनिया के सभी क्रिकेट बोर्ड को कई तरह के समझौते करने होंगे. इसके साथ ही सभी क्रिकेट बोर्ड को क्षमता से ज्यादा प्रयास भी करना होगा. बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से ही दुनियाभर में सभी खेलों की तरह ही क्रिकेट पर भी रोक लगी हुई है.

ये भी पढ़ें- बेटी की स्कूल यूनीफॉर्म पहने दिखे डेविड वॉर्नर, सोशल मीडिया पर वायरल हुई खूबसूरत वीडियो

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के स्थगित होने की स्थिति में अक्टूबर-नवंबर में आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन कराया जा सकता है. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली आईपीएल के आयोजन को लेकर काफी कोशिश कर रहे हैं. आईपीएल का 13वां सीजन 29 मार्च से शुरू होना था, जिसे कोरोनावायरस की वजह से ही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया. तय कार्यक्रम के अनुसार रविवार, 24 मई को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में इसका फाइनल मैच खेला जाना था.

ये भी पढ़ें- निकट भविष्य में कोई खेल प्रतियोगिता नहीं, दर्शकों के बिना खेलने का अभ्यस्त होना होगा: किरेन रिजीजू

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी संघ के सदस्य फिंच ने कहा कि यह सिर्फ आईपीएल के बारे में नहीं है बल्कि सभी हिस्सेधारकों को फिर से क्रिकेट वापसी के लिए समझौता करना होगा. फिंच ने ‘सिडनी मार्निंग हेराल्ड’ से कहा, ‘‘सिर्फ आईपीएल ही नहीं बल्कि सभी क्रिकेट के लिए काफी विभिन्न शेयरधारकों, संस्थानों, देशों, खिलाड़ियों और आईसीसी को क्रिकेट वापसी के लिए समझौता और प्रयास करना पड़ेगा.’’ फिंच ने साफ कर दिया है कि आईसीसी और बाकी क्रिकेट बोर्ड के प्रयासों के बगैर क्रिकेट की वापसी जल्दी नहीं हो पाएगी.

ये भी पढ़ें- हॉकी खिलाड़ी घर जा सकते है लेकिन वापस आने के बाद 14 दिनों के लिए क्वारंटीन रहना होगा

फिंच ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि आईसीसी अगले हफ्ते एफटीपी (भविष्य दौरा कार्यक्रम) पर चर्चा शुरू करने के लिये फिर बैठक करेगी. अगले कुछ हफ्तों में हमें थोड़ा अंदाजा लग जाएगा कि विभिन्न टूर्नामेंट और देशों के लिए क्या समझौते किए जाएंगे.’’ गौरतलब है कि बीते मार्च से ही दुनियाभर में सभी क्रिकेट प्रतियोगिताओं को कोरोनावायरस की वजह से रोक दिया गया है. क्रिकेट पर लगे इस लंबे ब्रेक की वजह से सभी क्रिकेट बोर्ड को काफी नुकसान भी हो रहा है.